महिलाओं में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है। दरअसल, महिला के शरीर में समय-समय पर बदलाव होते हैं और इन्हीं बदलावों के कारण कई बार महिला को ओवरवेट की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए महिलाएं एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं, ताकि वह बढ़े हुए किलों को आसानी से कम करके शेप में आ सकें। लेकिन ऐसी कई महिलाएं भी होती हैं तो लगातार एक्सरसाइज करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कोई खासा लाभ नहीं होता। ऐसे में कुछ वक्त बाद वह परेशान हो जाती हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि आखिरकार गड़बड़ कहां हो रही हैं और इतनी मेहतन के बाद भी उनका वजन कम क्यों नहीं हो रहा है। हो सकता है कि आप भी ऐसी ही किसी स्थिति से गुजर रही हों, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसके कारण महिलाओं का कड़ी मेहनत करने और एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं होता। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

फोन का इस्तेमाल करना

 exercise tips inside

यह एक ऐसी गलती है, जिसे अक्सर महिलाएं बार-बार दोहराती हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा करती आई हों। अगर आप एक्सरसाइज के दौरान फोन पर बात करती हैं तो इससे आपका फोकस प्रभावित होता है। इससे रिजल्ट पर भी असर पड़ता है। इसलिए जब भी व्यायाम करें तो अपना पूरा ध्यान एक्सरसाइज पर ही करें। अगर आपको अपने वर्कआउट की तस्वीरें लेना पसंद हैं तो ऐसे में आप पहले अपने सेशन को कंप्लीट करें। उसके बाद ही पिक्चर्स लें।

इसे जरूर पढ़ें: अकड़ी हुई पीठ को ठीक करने का ये है असरदार तरीका, बिपाशा बसु ने शेयर की तकनीक

कंसिस्टेंसी ना होना

 new exercise tips inside

जल्दी वजन कम करने के चक्कर में हम सभी यह गलती कर बैठती हैं। इंटरनेट पर वजन कम करने की किसी एक्सरसाइज के बारे में पता चला, तो उसे ट्राई करने लग गए। इससे वर्कआउट में कंसिस्टेंसी नहीं रह जाती। साथ ही हर एक्सरसाइज हर महिला के लिए परफेक्ट साबित हो, यह जरूरी नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले एक वर्कआउट पर ही स्टिक रहें, इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लग जाएगा। आप चाहें तो कुछ वर्कआउट के कॉम्बिनेशन को ट्राई कर सकती हैं। मसलन, कार्डियो और वेट ट्रेनिंग को एक साथ करने से आपको काफी लाभ होगा।

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों के लिए है बहुत फायदेमंद, पैर दर्द से लेकर पॉश्चर तक सब होगा ठीक

Recommended Video

पर्याप्त मात्रा में लिक्विड ना लेना

 new exercise tips inside

आप सोच रही होंगी कि लिक्विड लेने और वजन कम होने का आपस में क्या संबंध है। जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, जब आप व्यायाम करती हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है और इससे स्ट्रेस होता है। लेकिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपके समग्र प्रदर्शन को बढ़ावा मिलता है। इसलिए खूब पानी पिएं और पानी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश करें। यह एक्सरसाइज के दौरान आपकी परफार्मेंस को बेहतर बनाएगा और फिर आपके रिजल्ट भी अच्छा मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik