नवरात्रि के दौरान वजन कम करना चाहती हैं? लेकिन थकान महसूस नहीं करना चाहती हैं? और चाहती हैं कि आपके चेहरे पर ग्‍लो आ जाएं? अगर आपके सारे जवाब हां है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। नवरात्रि के नौ दिन व्रत करके आप मां के साथ अपनी सेहत को भी खुश कर सकती हैं। जी हां नवरात्रि में नौ दिन व्रत के दौरान आप करीब 2 से 3 किलो तक वजन कम कर सकती है। लेकिन व्रत के दौरान कई बार हम आम दिन की अपेक्षा ज्यादा कैलोरी लेने लगती हैं। ज्यादा तला-भुना या मीठा खाने से व्रत वेट कम होने की बजाय और बढ़ने लग जाता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि थोड़ी-सी सावधानी से अगर व्रत में खाया जाए तो न केवल इससे आपका वेट कम होगा बल्कि आपकी सेहत भी व्रत के दौरान अच्‍छी रहेगी। आइए ऐसे ही 11 टिप्‍स के बारे में जानें जिन्‍हें अपनाने के बाद आपको नवरात्रि में वजन बढ़ने की टेंशन नहीं रहेंगी।

coconut for navratri inside

नवरात्रि में इन 11 तरीकों से वजन घटाएं

1. हर 3 घंटे के बाद खाएं। नियमित अंतराल पर छोटे-छोटे आहार लेने से आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है।
2. पापड़ और चिप्स खाने से बचें। इसकी बजाय दही, योगर्ट, स्‍मूदी और फल आदि ज्‍यादा से ज्‍यादा लें, क्योंकि ये आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं।
3. आप चाहे तो उबले हुए आलू या शक्‍करकंद की चाट को पुदीने की चटनी, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर बना सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप नवरात्रि व्रत रख रही हैं? तो हो सकता है इसी बहाने आपकी कमर भी पतली हो जाए

4. खीर की जगह आप मिक्‍स फ्रूट दही खा सकती हैं।
5. पकोड़ेे बनाने के बजाय, कुट्टू के आटे की रोटी + समक आटा मिश्रण (1: 1 अनुपात) या सिंघारे के आटे के साथ बनाएं। आप चाहे तो समक के चावल की इडली या डोसा भी बना सकती हैं।
6. नवर‍ात्रि व्रत के दौरान दिन में दो बार दूध पीएं लेकिन फूल क्रीम मिल्‍क की जगह आप स्किम्ड मिल्‍क लें। अगर आप ख़ीर बना रही हैं तो केवल स्किम्ड मिल्‍क का ही इस्‍तेमाल करें और चीनी कम रखें।

navratri diet plan inside

7. जब भी आपको लगता है कि एनर्जी का लेवल कम हो रहा है तो नींबू पानी या नारियल पानी ले सकती हैं। अगर आपको हर्बल टी पसंद है तो आप उसे भी ले सकती हैं।
8. आलू भजी बनाने के बजाय आप कद्दू, घिया / लौकी, टमाटर प्यूरी थोड़े से आलू के साथ बना सकती हैं।
9. अपने मुख्‍य भोजन के सलाद खाना ना भूलें। जिसमें आप टमाटर, खीरा और मूली शामिल कर सकती हैं। यह आपको कब्‍ज दूर करने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: नवरात्रि में खाती हैं मखाने तो इसके फायदे और नुकसान को 1 बार जरूर जान लें

10. दही को अपना सबसे अच्‍छा दोस्‍त बनाओ। यह आपकी आंतों को मजबूत रखने और डाइजे‍शन में सुधार करने में मदद करेगा। जी हां आप नवरात्रि के नौ दिनों में आप दही या छाछ का सेवन कर सकती हैं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि दही के साथ हमेशा भुना जीरा जरूर मिलाएं।
11. अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती हैं तो मिठाई या पकौड़े ले सकती हैं लेकिन हमेशा एक बात का घ्‍यान रखें कि इसकी मात्रा कम ही होनी चाहिए।

जी हां व्रत में भुने, उबले और कम घी में बने फलहार खाकर आप अपना वेट आसानी से कम कर सकती हैं। सेंधा नमक भी वेट कम करता है। व्रत में सेंधा नमक का ही इस्‍तेमाल करें। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर का यूज बेहतर तरीके से करने से ही वेट कम हो सकता है। इन सभी चीजों के अलावा अपनी एक्‍सरसाइज को न छोड़ें। रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग जरूर करें। तो देर किस बात की आप भी नौ दिन  इन चीजों को फॉलो कर अपना वेट लूज कर सकती हैं।