• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 11 टिप्‍स

नवरात्रि के दौरान बिना थकान महसूस किए वेट कम करना हो तो आपको हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए।
Published -09 Oct 2018, 17:04 ISTUpdated -28 Mar 2022, 17:23 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -09 Oct 2018, 17:04 ISTUpdated -28 Mar 2022, 17:23 IST
Next
Article
special navratri diet tips

चैत्र नवरात्रि के दौरान आपमें से कई महिलाएं व्रत रखेंगी। इस दौरान समस्या यह होती है कि वजन को काबू कैसे करें, क्योंकि पूरा दिन भूखे रहने के बाद हम पोर्शन को कंट्रोल ही नहीं कर पाते। ऐसे में ज्यादा खा लेते हैं और फिर वजन बढ़ने की शिकायत करते रहते हैं। ऐसे में यह मुश्किल भी रहती है कि थकान महसूस न हो और कैसे हम अपने चेहरे पर ग्लो पाने में भी सफल रहें।  


फिर ऐसा क्या किया जाए कि हमारी सारी चिंता का निवारण आसानी से हो जाए? नवरात्रि के नौ दिन व्रत करके आप मां के साथ अपनी सेहत को भी खुश कर सकती हैं। जी हां नवरात्रि में नौ दिन व्रत के दौरान आप करीब 2 से 3 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। लेकिन व्रत के दौरान कई बार हम आम दिन की अपेक्षा ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं। ज्यादा तला-भुना या मीठा खाने से व्रत वेट कम होने की बजाय और बढ़ने लग जाता है। 

लेकिन आपको परेशान होने की बात नहीं, क्‍योंकि थोड़ी-सी सावधानी से अगर व्रत में खाया जाए तो न केवल इससे आपका वेट कम होगा बल्कि आपकी सेहत भी व्रत के दौरान अच्‍छी रहेगी। आइए ऐसे ही 11 टिप्‍स के बारे में जानें जिन्‍हें अपनाने के बाद आपको नवरात्रि में वजन बढ़ने की टेंशन नहीं रहेंगी।

coconut for navratri inside

नवरात्रि में इन 11 तरीकों से वजन घटाएं

1. हर 3 घंटे के बाद खाएं। नियमित अंतराल पर छोटे-छोटे आहार लेने से आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है।
2. पापड़ और चिप्स खाने से बचें। इसकी बजाय दही, योगर्ट, स्‍मूदी और फल आदि ज्‍यादा से ज्‍यादा लें, क्योंकि ये आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं।
3. आप चाहे तो उबले हुए आलू या शक्‍करकंद की चाट को पुदीने की चटनी, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर बना सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप नवरात्रि व्रत रख रही हैं? तो हो सकता है इसी बहाने आपकी कमर भी पतली हो जाए

4. खीर की जगह आप मिक्‍स फ्रूट दही खा सकती हैं।
5. पकोड़ेे बनाने के बजाय, कुट्टू के आटे की रोटी + समक आटा मिश्रण (1: 1 अनुपात) या सिंघारे के आटे के साथ बनाएं। आप चाहे तो समक के चावल की इडली या डोसा भी बना सकती हैं।
6. नवर‍ात्रि व्रत के दौरान दिन में दो बार दूध पीएं लेकिन फुल क्रीम मिल्‍क की जगह आप स्किम्ड मिल्‍क लें। अगर आप ख़ीर बना रही हैं तो केवल स्किम्ड मिल्‍क का ही इस्‍तेमाल करें और चीनी कम रखें।

navratri diet plan inside

7. जब भी आपको लगता है कि एनर्जी का लेवल कम हो रहा है तो नींबू पानी या नारियल पानी ले सकती हैं। अगर आपको हर्बल टी पसंद है तो आप उसे भी ले सकती हैं।
8. आलू भजी बनाने के बजाय आप कद्दू, घिया / लौकी, टमाटर प्यूरी थोड़े से आलू के साथ बना सकती हैं।

सलाद को करें आहार में शामिल

9. अपने मुख्‍य भोजन के सलाद खाना ना भूलें। इसमें आप टमाटर, खीरा और मूली शामिल कर सकती हैं। यह आपको कब्‍ज दूर करने में हेल्‍प करता है।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: नवरात्रि में खाती हैं मखाने तो इसके फायदे और नुकसान को 1 बार जरूर जान लें

10. दही को अपना सबसे अच्‍छा दोस्‍त बनाओ। यह आपकी आंतों को मजबूत रखने और डाइजे‍शन में सुधार करने में मदद करेगा। आप नवरात्रि के नौ दिनों में आप दही या छाछ का सेवन कर सकती हैं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि दही के साथ हमेशा भुना जीरा जरूर मिलाएं।
11. अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती हैं तो मिठाई या पकौड़े ले सकती हैं लेकिन हमेशा एक बात का घ्‍यान रखें कि इसकी मात्रा कम ही होनी चाहिए।

व्रत में भुने, उबले और कम घी में बने फलहार खाकर आप अपना वेट आसानी से कम कर सकती हैं। सेंधा नमक भी वेट कम करता है। व्रत में सेंधा नमक का ही इस्‍तेमाल करें। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबरका यूज बेहतर तरीके से करने से ही वेट कम हो सकता है। इन सभी चीजों के अलावा अपनी एक्‍सरसाइज को न छोड़ें। रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग जरूर करें। तो देर किस बात की आप भी नौ दिन इन चीजों को फॉलो कर अपना वेट लूज कर सकती हैं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।