• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Skin Care Tips : नारियल पानी के फेस मास्क से चुटकियों में पाएं ग्लोइंग त्वचा

नारियल पानी हमारी स्किन को हेल्दी और ब्यूटीफुल बनाता है। इसे चेहरे पर लगाने से आप भी खिली-खिली त्वचा पा सकती हैं।
author-profile
Published -11 Mar 2022, 11:29 ISTUpdated -11 Mar 2022, 11:50 IST
Next
Article
skin care  coconut water face mask for glowing skin

नारियल पानी एक रिफ्रेशिंग कूलिंग ड्रिंक है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन्स, मिनरल और फाइटोकेमिकल होते हैं, जो हमें अंदर और बाहर से स्वस्थ रखते हैं। आपको बता दें कि इसमें मुख्य पोषक तत्व पोटेशियम होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।

एक्ने, स्किन लाइटनिंग, बेजान त्वचा सहित कई स्किन की समस्याओं के लिए नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे आपके किचन में मौजूद घरेलू सामग्रियों के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं। यहां इस लेख में, हम आपके साथ स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए कुछ DIY नारियल पानी फेस मास्क रेसिपी को साझा करने जा रहे हैं। इसके साथ ही आइए विस्तार से जानें नारियल पानी त्वचा पर कैसे काम करता है।

नारियल पानी से मिलते हैं ये फायदे-

coconut water face pack benefits for skin

दमकती त्वचा के लिए नारियल पानी के फेस मास्क जानने से पहले इसके फायदे जानना भी जरूरी है। नारियल पानी आपकी त्वचा संबंधी कई समस्याओं का हल हो सकता है, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

त्वचा को मॉइश्चराइज करता है

नारियल पानी में प्राकृतिक मॉइश्चराजिंग गुण होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है। यह त्वचा को खूबसूरती से हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करता है। लाइट होने की वजह से यह तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है।

सीबम उत्पादन को कम करता है

नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर होता है। यही मुख्य कारण है कि नारियल पानी हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए इतनी अच्छी तरह से काम करता है। साथ ही यह नए स्किन सेल के उत्पादन को बढ़ावा देता है और डल और क्षतिग्रस्त त्वचा से राहत देता है। इसके अलावा यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है, जो बदले में सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है, जिससे ब्लेमिश की संभावना कम होती है। 

इसे भी पढ़ें : '20 मिनट' में खुद से ही करें कोकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

मिलते हैं एंटी-एजिंग लाभ

नारियल पानी में काइनेटिन (नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला साइटोकाइन (प्लांट हार्मोन) उम्र बढ़ने के संकेतों के खिलाफ काम करता है) होता है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा है। इससे चेहरे पर होने वाली झुर्रियां, महीन रेखाएं नियंत्रित होती है और आप जवां और खूबसूरत दिखती हैं। 

रूखी त्वचा में समय से पहले बुढ़ापा आने का खतरा अधिक होता है और नारियल पानी स्किन को मॉइश्चराइज करता है, इस बारे में हम पहले ही बता चुके हैं।

मुंहासों की समस्या में मदद करता है

मुंहासों के इलाज के लिए नारियल पानी एक कारगर घरेलू उपाय है। यह एंटी बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ आता है, जो मुंहासों से राहत देने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसकी क्लींजिंग प्रॉपर्टीज एक्ने पर प्रभावी ढंग से काम करती है। यह हमारी त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है। यह पोर्स से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता रखता है, इस प्रकार त्वचा को गहराई से साफ करता है और ब्रेकआउट की संभावना को कम करता है।

कॉम्प्लेक्शन बूस्टिंग बेनिफिट्स होते हैं

नारियल पानी हमारी रंगत निखारने में मदद करता है। जैसा कि हमने बताया कि साइटोकाइन्स होता है, जो त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी भी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन-सी त्वचा को चमकदार और लाइट करने में मदद करता है। यह त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जो त्वचा की डिस्कलरेशन का कारण बन सकता है। साथ ही विटामिन-सी में त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करने की क्षमता होती है, जिससे हमारी त्वचा के रंग को हल्का और त्वचा को टोन भी करता है।

हमारी त्वचा के लिए नारियल पानी किस तरह से फायदेमंद है, यह जानने के बाद, आइए अब कुछ प्रभावी फेस मास्क के बारे में भी जानें। नारियल पानी के ये सरल और आसान घरेलू उपाय आपको चुटकियों में ग्लोइंग त्वचा दे सकते हैं। 

गुलाब जल और नारियल पानी फेस मास्क

gulab jal coconut water face mask

ग्लोइंग और स्वस्थ त्वचा के लिए गुलाब जल एक आजमाया हुआ उपाय है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि गुलाब के तेल का केराटिनोसाइट्स स्किन सेल्स पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। ये स्किन सेल्स हमारे रंग को भी टोंड और चमकदार बनाती हैं।

क्या चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच नारियल पानी
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

क्या करें-

  • एक कटोरी में नारियल पानी और गुलाब जल डालकर मिला लें।
  • इसमें कॉटन बॉल डालकर चेहरे को इससे साफ करें।
  • चेहरे पर लगाने बाद 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से मुंह धो लें।
  • आप इसे रोजाना दोहरा सकते हैं। यह एक टोनर की तरह काम कर आपके चेहरे की गंदगी साफ करेगा और स्किन को साफ और चमकदार बनाएगा।

लाल मसूर और नारियल पानी फेस मास्क

red lentil and coconut water face mask

लाल मसूर में हमारी त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करती है। यह त्वचा की कई समस्याओं में भी राहत पहुंचा सकती है, जिसमें जिद्दी टैन, मुंहासे, खुरदरी त्वचा, पिगमेंटेशन, स्किन एजिंग शामिल हैं। लाल मसूर पोषक तत्वों का एक पावर हाउस है, जैसे विटामिन-सी, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम। विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

क्या चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच लाल मसूर पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल पानी

क्या करें-

  • एक बाउल में लाल मसूर पाउडर और नारियल पानी डालकर एक पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अपने चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करना शुरू करें।
  • ऐसा 3-4 मिनट तक करें और अंत में साफ पानी से धो लें। 
  • इस नारियल पानी के फेस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी, शहद और नारियल पानी फेस मास्क

multani mitti and coconut water face mask

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है। शहद स्किन में गहराई तक पहुंचकर स्किन सेल्स को नरिश करता है और त्वचा को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करता है।

क्या चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • 2 बड़े चम्मच नारियल पानी

क्या करें-

  • सबसे पहले एक बाउल में ये तीनों चीजों को मिला लें।
  • इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 20 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में 2 बार लगा सकती हैं।

Recommended Video

चंदन पाउडर, खीरा और नारियल पानी फेस मास्क

sandalwood powder coconut water face mask

स्वस्थ, मुलायम और चमकती त्वचा के लिए चंदन पाउडर एक टेस्टेड स्किन केयर इंग्रीडिएंट है। चंदन पाउडर के एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल लाभ त्वचा को मुंहासों, फुंसियों और अन्य त्वचा संक्रमणों से मुक्त रखने में मदद करते हैं। खीरे के रस में नेचुरल एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो चेहरे पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

क्या चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच खीरे का रस
  • 2 चम्मच नारियल पानी

क्या करें-

  • एक बाउल में चंदन पाउडर और खीरे का रस डालकर मिक्स करें। इसके बाद नारियल पानी डालकर एक पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • एक बार जब यह आधा सूख जाए, तो अपनी उंगलियों को गीला करें और धीरे से अपने चेहरे को स्क्रब करें। 
  • ताजे पानी से धो लें और इस एक्सफोलिएटिंग नारियल पानी के फेस मास्क को सप्ताह में 2-3 बार दोबारा लगाएं।

आप भी खूबसूरत, हेल्दी, ग्लोइंग और पिंपल-फ्री त्वचा पाने के लिए आसान घरेलू उपाय ट्राई करके देखें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह स्किन केयर टिप्स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।