दही खाना सभी को बहुत पसंद होता है और हो भी क्‍यों न दही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी भी होती है। दही में ऐसे केमिकल होते हैं, जिसके कारण यह जल्दी पच जाती है। जिन महिलाओं को अपच, कब्ज, गैस की प्रॉबल्म रहती है, उनके लिए दही बेहद ही लाभकारी है। बहुत सी महिलाएं है, जो खाने में दही ही लेना पंसद करती है। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं दही और उससे बनी हुई चीजें खाती हैं। लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्‍योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। कुछ चीजों को दही के बाद खाने से बॉडी में टॉक्सिन निकलने लगते हैं, जिससे पेट गड़बड़ होने से लेकर उल्टी आना, जी मचलाना जैसे रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

Read more: जानना जरूरी है! ये दूध, दही, सूप, जूस आपकी सेहत बिगाड़ रहे हैं

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दुर्गा बताती हैं कि यूं तो दही आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसे कैल्शियम से लेकर लेटिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप इसे सही ढंग से खाती हैं तो ये आपको बेहद फायदा पहुंचाएगा। डाइजेशन सुधारने के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं। लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से इसका उल्टा असर होने लगता है। आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे भूल कर भी दही खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए।

दही खाने के बाद दूध पीना
glass of milk inside

दूध और दही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इससे हमें बहुत से प्रोटीन होते हैं दूध से हमारी बॉडी को शक्ति प्राप्त होती है, लेकिन हम आपको बता दें कि कभी भी भूलकर दही खाने के पश्चात दूध नहीं पीना चाहिए अगर ऐसा किया जाए तो इससे दूध जहर बन सकता है इसलिए आप कभी भी दही खाने के बाद दूध का सेवन मत कीजिए। जी हां दही खाने के पहले या बाद में भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए, क्‍योंकि दोनों के फायदे अलग-अलग होते हैं और इन दोनों का साथ में सेवन करने से आपकी स्किन खराब हो सकती है और अनके प्रकार की समस्‍या हो सकती हैं।

दही के बाद या साथ मछली
fish benefits inside

दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए भूलकर भी दही के साथ गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, दही के साथ मछली और उड़द की दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मछली खाने के बाद कभी भी दही या इससे बनी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर सफेद दाग हो जाते हैं।

Read more: क्या दही ठंडी होती है और इसे सर्दियों में नहीं खाना चाहिए?

दही के साथ प्‍याज
onion health benefits inside

दही के साथ भूलकर भी आपको प्याज नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जिससे आपकी हेल्‍थ बिगड़ सकती है। जी हां दही के साथ या दही खाने के बाद अगर आप प्याज का सेवन करती हैं तो यह बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक रहता है इससे आपको दाद खाज खुजली एग्जिमा सोराइसिस स्किन और पेट से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए आप दही के साथ या फिर दही खाने के बाद प्याज मत खाइए।
अगली बार जब भी आप दही खाएं तो इसे खाने के बाद इन 3 चीजों को खाने से बचें।