आज के समय में अमूमन हर कोई हेल्थ कॉन्शियस हो गया है और जब भी एक्सरसाइज की बात आती है तो सबसे पहले ट्रेडमिल पर वॉक या रनिंग करने का ख्याल ही आता है। वैसे तो इसे स्टेमिना बढ़ाने से लेकर कैलोरी बर्न करने के लिए एक अच्छा इक्विपमेंट माना जाता है, लेकिन यह भी जरूरी है कि जब आप ट्रेडमिल पर वॉक या रनिंग कर रही हों तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। अगर इनका सही तरह से और सभी सुरक्षा सावधानियों का सही तरह से पालन नहीं किया जाता है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। 

कई बार लापरवाही से इनका इस्तेमाल करने या लफिर जरूरी जानकारी ना होने के कारण आपके चोटिल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। हो सकता है कि अब आप भी अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सजग हो गई हों और पहली बार ट्रेडमिल पर दौड़ने जा रही हों। लेकिन इससे पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

  • सामने देखें

treadmill use for

आमतौर पर कुछ लोग ट्रेडमिल पर वॉक या रनिंग करते समय अपने पैरों को देखते हैं, खासकर यदि वे ट्रेडमिल केलिए नए हैं या फिर पहली बार उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ट्रेडमिल पर नीचे या किनारे की तरफ देखने से संतुलनखोने और गिरने की संभावना अधिक होती है। अधिकांश लोगों के पैर उनकी आंखों का अनुसरण करते हैं, इसलिए उस तरफ देखने से उनके पैरों को किनारे पर ले जाने की संभावना है, जहां वे चलती बेल्ट से घायल हो सकते हैं। इसलिए आप भी ट्रेडमिल पर वॉक या रनिंग करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी आंखें आपके पैरों की तरफ नहीं, बल्कि सामने की ओर ही हों। (कोर मसल्स को स्ट्रांग)

इसे भी पढ़ें: हेल्थ को रखना है बेहतर तो कभी न करें इन बासी भोजन का सेवन

  • हैंड्रिल का बहुत लंबे समय तक उपयोग नहीं

treadmill to use at home

अगर आप पहली बार ट्रेडमिल पर वॉक कर रही हैं तो यकीनन आप हैंड्रिल का उपयोग करना चाहेंगी और यह ठीक भी है। लेकिन आप केवल शुरूआत में ही हैंड्रिल को यूज करें, लंबे समय तक नहीं। हैंड्रिल का उपयोग लंबे समय तक करके आप अपने कंधे और कोहनी को अधिक स्ट्रेस दे सकती हैं। यह एक संकेत भी है कि स्पीड या इन्क्लाइन को बहुत हाई सेट किया गया है और इसे अधिक आरामदायक स्तर पर सेट किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं, हैंड्रिल का लंबे समय तक उपयोग करना एक्सरसाइज करने वाले व्यक्ति के संतुलन को भी गिरा सकता है और जिससे उन्हें लेग या फुट इंजरी हो सकती है। साथ ही रेल पर हाथ रखने से कैलोरी बर्न होने की संख्या भी कम हो जाती है क्योंकि उसमें कोर की मसल्स ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं हो पाती हैं, जैसा कि उन्हें होना चाहिए। इसलिए ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय आपको हैंड्रिल का बहुत लंबे समय तक उपयोग नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

  • इन्क्लाइन पर एकदम से गति ना बढ़ाएं

treadmill belt use

इन्क्लाइन पर एक तेज स्पीड को बनाए रखना बेहद मुश्किल है। खासतौर से, अगर आप पहली बार ट्रेडमिल का उपयोग कर रही हैं तो उस पर एकदम से स्पीड बढ़ाने की कोशिश ना करें। इसलिए अगर आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर रही हैं और इन्क्लाइन पर चलना चाहती हैं तो उसे सबसे पहले आरामदायक स्तर तक बढ़ाना चाहिए और फिर धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ानी चाहिए। इन्क्लाइन पर तेज गति में रनर्स के फिसलने और गिरने की संभावना बहुत अधिक रहती है, इसलिए अगर आप अपनी गति को बढ़ाती हैं और पहले स्पीड और इन्क्लाइन को एडजस्ट जरूर करें। (डबल चिन से बचने और शार्प जॉलाइन

इसे भी पढ़ें: बच्चे की उल्टी को रोकने के लिए बेहद कारगर हैं ये घरेलू उपाय

  • चलती ट्रेडमिल को ना छोड़ें

treadmill use for weight loss

कई बार ऐसा होता है कि हम ट्रेडमिल का इस्तेमाल करती हैं और जब हम उसे स्टॉप करती हैं तो उसके पूरी तरह रूकने से पहले ही नीचे उतर जाती हैं। अगर आप पहली बार ट्रेडमिल को यूज कर रही हैं तो गलती से भी चलती ट्रेडमिल से उतरने की भूल ना करें। यह आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। अगर आपको इमरजेंसी में ट्रेडमिल का उपयोग करना है तो ऐसे में आप यूं ही नीचे उतरने की जगह आपातकालीन शट-ऑफ बटन को यूज करें। चूंकि आप पहली बार ट्रेडमिल यूज कर रही हैं और आपको इस बटन की जानकारी नहीं है तो आप अपने ट्रेनर से इस बारे में अवश्य पूछ लें। ताकि अगर आपको गलती से चोट लग जाए या फिर कपड़े का एक टुकड़ा मशीन में फंस जाए तो आप इसे जल्दी से रोक सकें।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।