वजन कम करना अपने आप में एक चुनौती हो सकती है, अपने शरीर के किसी विशिष्ट हिस्‍से से वजन कम करना तो बेहद मुश्किल होता है। विशेष रूप से, चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी एक निराशाजनक समस्या हो सकती है जिसे हल करना आपको परेशान करता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ टिप्‍स फैट बर्न में तेजी लाकर, आपके चेहरे को पतला करने में मदद कर सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इन टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानें।

रात में नमक और दूध कम लें

salt for face fat inside

जिन महिलाओं को ब्‍लोटिंग की समस्‍या रहती हैं उन्‍हें रात के समय ज्‍यादा नमक और दूध के सेवन से बचना चाहिए। जी हां अगर आप फेस फैट को दूर करना चाहती हैं तो रात के समय नमक और दूध का सेवन कम कर दें। कई महिलाएं लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्‍या होती है और रात में दूध लेने से सुबह के समय उनका चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं को रात को नमक लेना एलर्जी का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आप रात के समय सूप लेती हैं तो उसमें नमक डालकर न लें। ब्‍लोटिंग के चलते सुबह चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि सोडियम का अधिक सेवन फ्लूइड रिटेंशन को बढ़ा सकता है, खासकर उन महिलाओं में जो नमक के प्रभाव के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। अपने चेहरे को पतला दिखाने के लिए अपने सोडियम सेवन को कम करने पर विचार करें।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की लटकती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 2 टिप्स, 1 महीने में दिखता है असर

कार्डियो एक्‍सरसाइज करें

cardio for face fat inside

कार्डियो एक्‍सरसाइज करने से फेस का फैट कम करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कार्डियो एक्‍सरसाइज में जंप करने से हमारा चेहरा मूव करता है जिससे बॉडी के साथ-साथ चेहरे की भी एक्‍सरसाइज हो जाती है। रोजाना कुछ दिनों लगातार कार्डियो करने से आपको अपने फेस फैट पर काफी फर्क महसूस होगा।

Recommended Video

जी हां अक्सर, आपके चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा चर्बी शरीर की अतिरिक्त चर्बी का परिणाम होती है। वजन कम करने से फैट लॉस बढ़ सकता है और आपके शरीर और चेहरे दोनों को पतला करने में मदद मिल सकती है। कार्डियो से आपका हार्ट रेट बढ़ाता है। यह व्यापक रूप से वेट लॉस के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है। कार्डियो एक्‍सरसाइज  के कुछ सामान्य उदाहरणों में दौड़ना, डांस करना, वॉक करना और स्विमिंग शामिल हैं।

फेशियल एक्सरसाइज करें

facial exercise for face fat inside

फेस फैट को कम करने के लिए आप अपने फिटनेस रूटीन में फेशियल एक्‍सरसाइज को भी शामिल करें। इन एक्‍सरसाइज को आप बैठे-बैठे आसानी से कर सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाओं का मानना है कि च्युइंग गम खाने से चेहरे की एक्‍सरसाइज हो जाती है लेकिन यह हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं होता है। इसकी जगह अगर आप अपने खाने को अच्‍छी तरह से चबाती हैं तो इससे फेस की अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो जाती है। इससे फेस का फैट कम होगा और आपका खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो जाएगा।

tips for face fat

थायरॉयड टेस्‍ट जरूर करवाएं

जिन महिलाओं के फेस के साथ-साथ बैली पर भी बहुत ज्‍यादा फैट है, उन्‍हें अपना थायरॉयड टेस्‍ट जरूर करवाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बॉडी के इन दोनों में ज्‍यादा फैट थायरॉयड के कारण हो सकता है। थायरॉयड होने पर इसके मेडिकेशन से भी फेस फैट को कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:मोटे गालों को पतला करने के लिए 3 बेस्ट एक्सरसाइज, चेहरे पर आएगी चमक और कम होगा Face Fat

इसके अलावा एक चीज को करने से कभी भी आपको रिजल्‍ट नहीं मिल सकता है। इसलिए फेस फैट को कम करने के लिए आप अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट का पूरा ध्‍यान रखें। साथ ही अल्‍कोहल लेने से फेस फूला हुआ लगता है, इसलिए इसे लेने से बचें। अल्कोहल में कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती है लेकिन पोषक तत्व बहुत कम होते है और वजन बढ़ने के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है। अल्कोहल के सेवन पर नियंत्रण रखना अल्कोहल के कारण होने वाली सूजन और वजन बढ़ने को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने फेस के फैट को कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com