कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते सब कुछ बंद होने के कारण लोग अपने घरों में हैं। हालांकि, कुछ लोग घर से वर्कफ्रॉम होम भी कर रहे हैं, लेकिन फिर भी लोगों का डेली रूटीन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोगों के सोने-उठने और खाने-पीने का रूटीन बिल्‍कुल ही खराब हो गया है और वर्कआउट तो लोगों ने जैसे करना बंद ही दिया है। जिससे लोगों का वजन बढ़ने लगा है। ऐसे में ज्‍यादातर लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि क्‍या करना चाहिए? अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हर जिंदगी ने न्यूट्रीशनिस्ट नम्मी अग्रवाल से कुछ आसान टिप्‍स के बारे में पूछा जो आपको लॉकडाउन के दौरान वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। तो आइए इन आसान टिप्‍स के बारे में जानें।

दिन की शुरुआत सही करें

lemon and honey for weight loss inside

लॉकडाउन के दौरान हमारा रूटीन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसका सबसे ज्‍यादा असर हमारे सोने और उठने के तरीकों पर हुआ है। हम रात में देर से सोते और सुबह देर से जागते हैं। जिससे पूरा रूटीन डिस्‍टर्ब हो गया है। क्या ऐसा नहीं है? लेकिन अपनी हेल्‍दी आदतों को जारी रखें, आप अपने दिन की शुरुआत शहद और गर्म नींबू पानी से करें। यह शरीर से अनावश्यक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी काफी बढ़ावा देता है। जिससे वजन कम करने मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं परफेक्‍ट फिगर

 

एक साथ ज्‍यादा खाने से बचें 

एक बार ज्‍यादा भोजन खाने से शरीर में बहुत अधिक कैलोरी का स्टॉक हो जाता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए आपको थोड़ा-थोड़ा करके दिन में कई बार खाने की आदत डालनी चाहिए। इस तरह आप एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को इकट्ठा करने बच और कैलोरी को आसानी से पचा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं। आप चाहे तो छोटी प्‍लेट में खाने की आदत भी डाल सकते हैं। जिससे आप एक बार में ज्‍यादा खाने से बचेंगे।

खुद को हाइड्रेट रखें

water for weight loss inside

रिलैक्‍स करते हुए अक्‍सर हम पानी पीना भूल जाते है और कभी-कभी आपका शरीर प्यास और भूख के संकेतों को भी रोकता है जिससे आपकी अनहेल्‍दी स्नैक्स खाने की इच्‍छा होती है। प्रतिदिन 2.5 से 3 लीटर पानी पीने से भूख को कम रखने में हेल्‍प मिल सकती है, बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालता है, पाचन को बढ़ावा देता है और आपको एक हेल्‍दी और कोमल त्वचा प्रदान करता है। लॉकडाउन के दौरान काम करते समय अपनी पानी की बोतलों को भरकर अपने पास ही रखं ताकि आप पानी पीना न भूलें। अगर सादा पानी आपको अच्‍छा नहीं लगता है तो आप पानी में कुछ मिलाकर पी ले सकते हैं। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करने और उस एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

Recommended Video

समय पर खाएं

लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम करने से लोगों का पूरा शेड्यूल बुरी तरह से बदल गया है। लेकिन के दौरान समय का ट्रैक खोना काफी आसान है। हालांकि, यह अतिरिक्त किलो को जोड़ने का कारण बन सकता है। अपने भोजन की योजना बनाएं और पूरे दिन खाने के लिए निर्धारित अवधि का पालन करें। सोने से ठीक पहले खाना खाने से खाना पचने में मुश्किल होती है। इसलिए, रात का भोजन सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कर लेना चाहिए। 

बैलेंस डाइट लें 

healthy diet for weight loss inside

हेल्‍दी और बैलेंस डाइट लेने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। साथ ही इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। साथ ही अपनी डाइट से प्रोसेस्‍ड और ऑयली फूड को हटाएं और अपनी डाइट हेल्‍दी फैट और कार्ब्स शामिल करें। सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल शामिल कर सकते हैं।

घर पर एक्‍सरसाइज करें 

exercise for weight loss inside

आप दिन भर में जो कैलोरी लेते हैं उसे बर्न करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर यह मोटापे और अन्‍य हेल्‍थ संबंधी बीमारियों को कारण बन सकता है। वजन कम करने के लिए अपने लाइफस्‍टाइल में रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्‍सरसाइज करें। इसके लिए लॉकडाउन के दौरान आप अपनी सीढ़ियों का उपयोग कर सकते हैं, और प्रभावी ढंग से लंजेस, पिलाटे्स, डांस और एरोबिक्स कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

घर पर रहते हुए, हमारी आंखें और पेट हमेशा स्‍नैक्‍स की तलाश में रहते हैं। आप अपनी डाइट में हेल्‍दी स्नैकिंग विकल्प जैसे नट्स और सीड्स, फ्राइ वेजी, सलाद, भुना चना, भुना मखाना या स्मूदी शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स खाने से हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता हैं। अपने लाइफस्‍टाइल में इन आसान तरीकों को शामिल करें और तेजी से अपना वजन कम करें। वेट लॉस और फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।