मानव शरीर में लगभग 60% पानी होता है, जो जीवन के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिर भी, बहुत से लोग पानी के वजन के बारे में चिंता करते हैं। अतिरिक्त पानी प्रतिधारण, जिसे एडिमा के रूप में भी जाना जाता है, एक अलग मुद्दा है। हालांकि यह आमतौर पर हानिरहित है। लेकिन कई बार जब आप कुछ हैवी खाना खाने के बाद शरीर को सूजा हुआ महसूस करती हैं वह शरीर में अतिरिक्त पानी की वजह से हो सकता है। अतिरिक्त पानी का सेवन आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। खाद्य पदार्थ, जो शरीर में पानी के प्रतिधारण को बढ़ाते हैं, वो आपके सामने समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। आपके सामने जो सबसे अहम् मुद्दा आता है वो यह है कि शरीर के वॉटर वेट को कम कैसे किया जाए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके वजन नियंत्रण में सहायक हैं -

रेगुलर एक्सरसाइज

water weight ()

पानी के वजन को कम करने के लिए व्यायाम सबसे अच्छे तरीकों में से एक हो सकता है। व्यायाम के किसी भी रूप से शरीर से पसीनाबहता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर से पानी को खो देंगे। एक घंटे के व्यायाम के दौरान औसतन द्रव का नुकसान 16-64 औंस (0.5-2 लीटर) प्रति घंटे के बीच होता है, जो गर्मी और कपड़ों जैसे कारकों पर निर्भर करता है। व्यायाम के दौरान, आपका शरीर आपकी मांसपेशियों में बहुत पानी बहा देता है। जिससे धीरे-धीरे शरीर का वजन भी कम होने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें  : ये एक्सरसाइज आपके पैर की मसल्स को बनाएंगी मजबूत

साबुत अनाज व सब्जियों का सेवन

water weight ()

कुछ अनाज, सब्जियों और फलों सहित पूरे खाद्य पदार्थों में फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोटेशियम बहुत होते हैं जो शरीर के कामकाज को नियंत्रित करते हैं और शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ के निर्माण को रोकते हैं। पोटेशियम, जो आपके वजन की कटौती में मदद करता है सब्जियों में बहुतायत में पाया जाता है। इसलिए, पौधों पर आधारित आहार होने से आपको असमय सूजन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

भरपूर नींद लें

water weight ()

नींद पर शोध से पता चलता है कि यह आहार और व्यायाम के रूप में स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। नींद गुर्दे की नसों को भी प्रभावित कर सकती है, जो सोडियम और पानी के संतुलन को नियंत्रित करती है । पर्याप्त नींद भी आपके शरीर को हाइड्रेशन के स्तर को नियंत्रित करने और पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकती है। यदि आप रोज़ रात में कम से कम 7 -9 घंटे की नींद लेती हैं तो ये वजन नियंत्रण में सहायक हो सकता है। अच्छी रात की नींद आपके शरीर को अपने तरल पदार्थ और सोडियम संतुलन को प्रबंधित करने और लंबी अवधि में पानी के वजन को कम करने में मदद कर सकती है।

कार्ब्स को कम करें

water weight ()

जंक फूड की अधिकता से बचना स्लिमर कमर के लिए सबसे आसान उपाय में से एक है। जंक फूड्स में बहुत सारे कार्ब्स, सोडियम होते हैं और पौष्टिकता और पोषण में कम होते हैं लेकिन वजन बढ़ाते हैं। इसलिए वजन नियंत्रण के लिए सबसे पहले शरीर से कार्ब्स को कम करना है,साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है।

स्ट्रेस लेवल को कम करें

water weight ()

बढ़ता तनाव शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, जो द्रव प्रतिधारण और हार्मोन में असंतुलन पैदा कर सकता है जो पानी के संतुलन-एंटीडायरेक्टिक हार्मोन या ADH को नियंत्रित करता है।तनाव का स्तर आपको आराम देने वाले खाद्य पदार्थों तक भी पहुंचा सकता है, जो शायद ही कभी स्वास्थ्यप्रद होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें  : महिलाएं ये 3 एक्‍सरसाइज रोजाना करेंगी तो पेट की चर्बी मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी

आवश्यकतानुसार पानी पिएँ

fitness tips

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होने से वास्तव में पानी प्रतिधारण कम हो सकता है।आपका शरीर हमेशा एक स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है, इसलिए यदि आप लगातार अपने शरीर को निर्जलित कर रहे हैं, तो पानी के स्तर को बहुत कम होने से बचाने के प्रयास में अधिक पानी बनाए रखने के लिए आपका शरीर टिक जाता है। एक शोध से पता चलता है कि सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा जलयोजन भी महत्वपूर्ण है, जिसमें वसा हानि और मस्तिष्क समारोह शामिल हैं। यदि आप अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीते हैं तो आप अपने पानी के वजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए जब आप प्यासे हों तभी पानी पिएँ और जब आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड महसूस करें तो रुक जाएं। आपको गर्म वातावरण में या व्यायाम करते समय थोड़ा अधिक पीना चाहिए।


इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने शरीर के अतिरिक्त पानी के वजन को कम कर सकती है। जिससे आप अपने आपको स्वस्थ्य और फिट महसूस करेंगी।
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik