एक्सरसाइज शरीर के कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी बखूबी तरीके से जानते हैं। एक्सरसाइज कई तरीके से फिट एंड फाइन रखते हैं तो कई तरह के दर्द से भी राहत दिलाते हैं। एंकल में किसी भी तरीके का मोच आना और दर्द होना एक आम बात है। अक्सर एड़ी में मोच और दर्द को कई लोग दरकिनार कर देते हैं जो बाद में परेशानी का कारण बन जाता है। खास कर उन लोगों को और तकलीफ होती है जिनका वजन अधिक होता है। कई बार तो दर्द के कारण फिजियोथेरेपी सेशन लेने की ज़रूर पड़ जाती है। अगर आप भी इन परेशनियों से परेशान है तो इन एक्सरसाइज के माध्यम से भी दूर का सकते है। आज आपको इस लेख में कुछ  एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में बताने रा रहे जिसे कर के आप एड़ी के परेशानियों से दूर हो सकते हैं-

एंकल सर्किल

ankle stretches exercise to get rid of ankle pain inside

इस एक्सरसाइज को करना बहुत ही आसान है। इसे आप बैठे-बैठे आराम से भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए पहले एड़ी को धीरे-धीरे बाएं की ओर, फिर ऐसे ही दाएं की ओर घुमाएं। आपको इसे ऐसा करना है जिसे लगे की आप एड़ी से एक गोल सर्किल बना रहे हो। इसे करने से एड़ी लचीला भी होगा और किसी भी दर्द से आपको जल्द ही निजाद मिल जाएगी। इसे आप रोजाना कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के दौरान हैवी वेट उठाने में मदद करेंगे ये टिप्स

स्टैंडिंग वॉल स्ट्रेच

ankle stretches exercise to get rid of ankle pain inside

एड़ी के मोच और दर्द को दूर करने के लिए स्टैंडिंग वॉल स्ट्रेच भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप दीवार का सहारा ले सकते हैं। इसे करने के लिए आप दीवार के सहारे खडें हो जाएं और एक पैर को आगे और दूसरे पैर को पीछे करते हुए दीवार को दोनों हाथों से पुश करें ताकि एड़ी पर जोर पड़ें। ठीक इसी तरह दूसरे पैर को आगे करते हुए करें। इसे कैसे करना है इस तस्वीर में देख सकते हैं। (एक्सरसाइज आपके शोल्डर मसल्स को बनाएंगी मज़बूत)

Recommended Video

टॉवल स्ट्रेच

ankle stretches exercise to get rid of ankle pain inside

टॉवल से सिर्फ शरीर साफ करते हैं तो आज के बाद आप इसका इस्तेमाल एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए करने लगेंगे। जी हां, इसका इस्तेमाल आप टॉवल स्ट्रेच के रूप में कर सकते हैं। इसे करने के लिए जमीन पर बैठकर पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए पैरों की उंगलियों में टॉवल को लपेट लीजिए और इसे अपनी तरफ खीचें। इसे रोज 5 से 7 मिनट करने से काफी हद तक आप एड़ी की परेशानी से दूर हो सकते हैं।(एक्सरसाइज आपके पैर की मसल्स को बनाएंगी मजबूत)

इसे भी पढ़ें: हैवी एक्‍सरसाइज से नहीं सिर्फ 30 मिनट वॉकिंग से कम करें वजन, कुछ दिनों में दिखता है असर

स्टेंडिंग एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

ankle stretches exercise to get rid of ankle pain inside

इसके लिए आप किसी सीढ़ी पर खड़े हो जाए और पंजे के सहारे ऊपर की ओर उठे फिर नीचे की ओर स्ट्रेच करें। इसे करने के लिए आप इस तस्वीर का भी सहर ले सकते हैं। इसे करने से एंकल मजबूत तो होता ही साथ में दर्द से भी राहत मिलती है। इसे कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए रोज करें। (रकुल प्रीत सिंह का फिटनेस सीक्रेट)      

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.nationalwomenshow.com,drwolgin.com)