Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्टेप अप एक्सरसाइज करते हुए ना करें ये गलतियां

    अगर आप स्टेप अप एक्सरसाइज कर रही हैं तो आपको कुछ मिसटेक्स से बचना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-01,18:07 IST
    Next
    Article
    Exercise Mistakes

    जिम में वर्कआउट करते हुए हम सभी कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। इन्हीं में से एक एक्सरसाइज है स्टेप अप। इसे एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है, जो आपकी बॉडी व खासतौर से लेग्स को स्ट्रेन्थ मिलती है। इतना ही नहीं, स्टेप अप करने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिलती है। यही कारण है कि जब लोग कार्डियो वर्कआउट करते हैं तो उसमें स्टेप अप एक्सरसाइज को अवश्य शामिल करते हैं।

    हालांकि, स्टेप अप करते हुए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे सही तरह से करें। कई बार स्टेप अप करते हुए हम कई छोटी-छोटी मिसटेक्स करते हैं, जिससे वर्कआउट का कोई लाभ नहीं होता है। तो चलिए आज इस लेख में प्रोफेशनल जिम ट्रेनर अमन ठाकुर आपको कुछ स्टेप अप एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

    कमर झुकाने की गलती करना

    Mistake of bending back

    कई बार ऐसा होता है कि जब हम स्टेप अप एक्सरसाइज को करते हैं तो उस दौरान अपनी कमर को काफी झुका लेते हैं। जबकि यह तरीका काफी गलत है। जब भी आप स्टेप अप एक्सरसाइज का अभ्यास करें तो ऐसे में आपको अपनी कमर को स्ट्रेट रखना चाहिए। कमर को आगे या पीछे झुकाने से आपको स्टेप अप करने का वह लाभ नहीं मिलता है, जो आपको मिलना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: एक्सरसाइज करते हुए इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

    अपने पिछले पैर पर निर्भर रहने की गलती करना

    जब हम स्टेप अप एक्सरसाइज करते हैं तो अक्सर हम अपने पिछले पैर पर बहुत अधिक निर्भर हो जाते हैं। ऐसे में हम अपने फ्रंट-लेग मसल्स का उपयोग करने के बजाय जमीन से धक्का देने और अपने शरीर को ऊपर उठाने के लिए अपने पिछले पैर का उपयोग करते हैं। यकीनन ऐसा करने से आपकी एक्सरसाइज आसान बन जाती है, लेकिन इससे आपको एक्सरसाइज का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। 

    बॉक्स पर पैर पूरा ना रखना 

    body weight on legs

    यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर हम सभी स्टेप अप एक्सरसाइज करते हुए करते हैं। हम स्टेप अप एक्सरसाइज करते हैं तो केवल अपने पैर को पूरा बॉक्स पर रखने के स्थान पर सिर्फ अगले हिस्से को ही स्टेपर पर रखते हैं और पैरों की हील्स यूं ही हव में हैंग होती रहती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पूरा पैर बॉक्स पर हो। यह एक बेहद जरूरी प्वॉइंट पर है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: हाई बीपी की समस्या होने पर नहीं करने चाहिए ये योगासन

    पैर की एलाइनमेंट में गड़बड़ी होना

    leg alignment

    स्टेप अप एक्सरसाइज करते हुए यह जरूरी होता है कि मूवमेंट के दौरान आपके पैर का एलाइनमेंट सही होना चाहिए। मसलन, जब आप अपने पैर को स्टेपर या बॉक्स पर रखती हैं तो उस समय हिप, नी और एंकल का एलाइमेंट करेक्ट होना चाहिए। अगर इसमें गड़बड़ी होती है तो ऐसे में आपके घुटनों पर अतिरिक्त प्रेशर आता है। साथ ही साथ, एक्सरसाइज के दौरान आपके ग्लूट का सही तरह से वर्कआउट नहीं हो पाता है। इसलिए जब भी आप स्टेप अप एक्सरसाइज करती हैं तो यह ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करते हुए आपके पैर टेढ़े होने के स्थान पर एक स्ट्रेट लाइन बनाएं।

    तो अब आप भी स्टेप अप एक्सरसाइज करते हुए इन छोटी-छोटी मिसटेक्स को अवॉयड करें और अपनी एक्सरसाइज का पूरा लाभ उठाएं। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit: Freepik, Pexels

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।