बॉलीवुड की बहुत सारी एक्‍ट्रेसेस फिटनेस फ्रीक हैं और खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती हैं। ऐसी ही एक एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी है जो अपने दिन की शुरुआत योग से करती हैं। योग उनके शरीर की ताकत और सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है और फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेस अपने दिन की हेल्‍दी शुरुआत करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। इतना ही नहीं वह अपने फैन्‍स को फिटनेस के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए योग के फोटोज और वीडियोज अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्‍हें 2 योगासन जैसे उत्‍कटासन और इक पादा उत्कटासन करते हुए देखा जा सकता है। यह दोनों योगासन उनकी बॉडी के निचले हिस्‍से को मजबूत और टोन करने में मदद करते हैं और शरीर के बैलेंस और ध्यान में सुधार भी करते हैं।

इंस्‍टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए शिल्‍पा ने कैप्शन में लिखा है, ''जब आपके मॉर्निंग रूटीन की बात आती है तो इसमें किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम खराब है, बारिश हो रही है या हवा है, हमेशा एक हेल्‍दी नोट के साथ अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए। इसलिए खुशी है कि हमें यह समय मिल रहा है। हम सभी को जीवन की हलचल से कुछ समय दूर रहकर प्रकृति, परिवेश और अपने आंतरिक स्वयं के साथ कनेक्ट रहना चाहिए। मेरा सुबह का रुटीन मुझे बुरी चीजों से निपटने की शक्ति और एनर्जी देता है।''

 
 
 
View this post on Instagram

Time: 7 am This is how my days begin now💪 Come rain or storm (was pretty windy) So glad we’ve got all this time... we all must take some time away from the hustle-bustle of life and just connect... with nature, with our surroundings, & with our inner selves. My morning routine gives me the strength and energy to tackle with the worst... Yoga has the power to instill calm and positivity in one’s being, the weather made it even more conducive. Today’s practice was Utkatasana and Ek Pada Utkatasana; while getting some much-needed fresh air. I particularly like this flow of asanas because not only do they strengthen & tone the lower body, but also improve balance & focus, while strengthening the lower back. This gives me a beautiful start to my day. Tag a friend who you think needs some motivation today 😊🧘🏻‍♀️🌞 @simplesoulfulapp . . . . . #MondayMotivation #SwasthRahoMastRaho #SSApp #FitIndiaMovement #WorkoutAtHome #yoga #yogisofinstagram #YogaSeHiHoga #happiness #positivity #peace #gratitude

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) onAug 30, 2020 at 11:42pm PDT

आगे उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''योग में किसी को शांत और सकारात्मकता लाने की शक्ति होती है, मौसम ने इसे और भी अनुकूल बना दिया है। आज का अभ्यास उत्कटासन और इक पाद उत्कटासन है। जबकि कुछ बहुत जरूरी ताजी हवा मिल रही है। मैं विशेष रूप से आसन के साथ इस फ्लो को पसंद करती हूं क्योंकि न केवल यह बॉडी के निचले शरीर को मजबूत और टोन करते हैं, बल्कि निचले हिस्से को मजबूत करते हुए संतुलन और ध्यान में सुधार करते हैं। यह मुझे मेरे दिन की खूबसूरत शुरुआत देते हैं। एक दोस्त को टैग करें जिसे आपको लगता है कि आज कुछ मोटिवेशन की जरूरत है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने बताए योग के फायदे, जानिये योग का परफेक्ट समय

उत्कटासन

उत्कटासन को चेयर पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत ही शक्तिशाली आसन है जो हमारे पूरे शरीर पर काम करता है। इसे करते समय हमारी पोजीशन ऐसी दिखाई देती है जैसे हम चेयर पर बैठे हों। उत्कटासन आपके शरीर के बैलेंस को बढ़ाने में मदद करता है।

उत्कटासन करने का तरीका

shilpa shetty fitness secret utkatasana inside

  • इसे करने के लिए सबसे पहले मैट पर खड़ी हो जाएं। 
  • दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें और सीधी खड़ी रहें। 
  • हाथों को आगे की ओर, हथेलियों को जमीन की तरफ और कुहनियों को सीधा रखें।
  • फिर घुटनो को मोड़े और शरीर की पोजीशन ऐसे बनाएं जैसे आप एक काल्पनिक चेयर पर बैठी हैं।
  • इसी पोजीशन में अपनी क्षमतानुसार बनी रहें।
  • फिर वापिस पुरानी पोजीशन में आ जाएं।  
  • आप इसे 5 से 10 बार आसानी से कर सकती हैं।

उत्‍कटासन के फायदे

उत्कटासन की बात करें तो इसे चेयर पोज के रूप में भी जाना जाता है। इसके कुछ फायदों में पैर की मसल्‍स की टोनिंग, हिप फ्लेक्सर्स, टखनों, कार्फ्स और पीठ को मजबूत करना और हृदय, डायाफ्राम और पेट के अंगों को उत्तेजित करना शामिल है।

इसे जरूर पढ़ें: शिल्‍पा शेट्टी के इन 3 योगासन से पीठ और मसल्‍स दर्द से मिलेगा छुटकारा

इक पादा उत्कटासन

shilpa shetty fitness secret eka pada utkatasana

  • उत्‍कटासन की तरह इसे करने के लिए मैट पर खड़ी हो जाएं। 
  • दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें और सीधी खड़ी रहें।
  • फिर हाथों को सामने की तरफ रखें और बाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए दाएं पैर पर रख लें। 
  • फिर दाएं घुटने को मोड़े और शरीर की पोजीशन ऐसे बनाएं जैसे आप एक काल्पनिक चेयर पर बैठी हैं।
  • उत्कटासन की तरह इस पोजीशन में अपनी क्षमतानुसार बनी रहें।
  • फिर वापिस पुरानी पोजीशन में आ जाएं। 
  • पैरों को बदलकर इस योग को करें। 
  • आप इसे 5 से 10 बार आसानी से कर सकती हैं।

इक पादा उत्कटासन के फायदे 

एक-पैर वाला चेयर पोज कोर ताकत और बैलेंस में सुधार करता है, हिप्‍स को खोलता है और पैरों को मजबूत करता है। यह आपके दिमाग को साफ करने में मदद करता है। 

अगर आप अपने दिन की शुरुआत करने के तरीकों की तलाश कर रही हैं तो शिल्‍पा शेट्टी की तरह इन दोनों योग को अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करें। फिटनेस से जुड़ी जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।