कहते हैं कि जीवन में व्यक्ति के साथ वैसा ही होता है, जैसा वह सोचता है। कुछ लोग कम में भी खुश होते हैं तो कुछ लोग सबकुछ पाकर भी कमी का अहसास करते हैं। ऐसा सिर्फ और सिर्फ उनकी सोच के कारण ही होता है। इसलिए तो कहा जाता है कि लाइफ में पॉजिटिविटी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी होती है, तो सबकुछ अच्छा ही अच्छा होता है और आप मुश्किल हालातों में भी अपने लिए रास्ते बना लेती हैं। 

अब सवाल यह उठता है कि जीवन में सकारात्मकता कैसे लाई जाए। दरअसल, यह तो हम सभी जानते हैं कि लाइफ में पॉजिटिविटी होनी बेहद जरूरी है, लेकिन इसे अपनी लाइफ में एंट्री कैसे दी जाए, इसके बारे में कोई नहीं जानता और ना ही इसके बारे में बात करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ बेहद आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी लाइफ को पॉजिटिव बना सकती हैं-

इसे भी पढ़े: हर बात के लिए पार्टनर को ना करें Blame, इस तरह सुधारें अपना रिश्ता

इंस्पिरेशनल नोट्स

simple ways to  bring positivity  into your life INSIDE

यह एक बेहद आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। आप सुबह उठकर सबसे पहले जिस भी चीज का इस्तेमाल करती हैं, भले ही वह आपका फ्रिज हो या बाथरूम, वहां पर इंस्पिरेशनल नोट्स लिखकर चिपका दें। जब आप सबसे पहले उठकर उस नोट को पढ़ेंगी, तो यकीनन आपके मन में एक नई उर्जा का संचार होगा। ध्यान रखें कि नोट में कुछ ऐसा लिखा हो, तो आपके भीतर पॉजिटिविटी को बढ़ाए। ना कि आप अपने दिनभर के कामों की लिस्ट बनाकर चिपकाएं। इससे दिन की शुरूआत ही स्ट्रेसफुल तरीकों से होगी और आप सिर्फ खुद को परेशान ही पाएंगी।

Recommended Video

सेल्फ-इंप्रूवमेंट

simple ways to  bring positivity  into your life INSIDE

इसके जरिए भी पॉजिटिविटी को बढ़ाया जा सकता है। जब आप खुद के बारे में सोचती हैं और खुद को बेहतर बनाने के रास्ते बनाती हैं तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही लाइफ में पॉजिटिविटी भी बढ़ जाती है। आप चाहें तो किताबें पढ़ें, कोई क्लास लें या फिर अपनी हॉबी को ही continue करें। कोई भी नई एक्टिविटी आपके भीतर पॉजिटिविटी बढ़ाएगी।

खुद का साथ

simple ways to  bring positivity  into your life INSIDE

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी लाइफ में बेहद आसान तरीके से पॉजिटिविटी आए तो आप आधा घंटा जल्दी उठने की आदत डालें। वह आधा घंटा आप सिर्फ और सिर्फ खुद को ही दें। उस दौरान आप चाहें तो बालकनी में बैठकर एक कप कॉफी पीएं या फिर पार्क टहलने निकल जाएं। इस तरह सुबह के शांत वातावरण में जब आप अपनी लाइफ की भागा-दौड़ी से दूर जब खुद को थोड़ा वक्त देंगी तो इससे आपके मन को एक सुकून मिलेगा और आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी भी आएगी।

इसे भी पढ़े: बॉलीवुड सितारों ने क्रिसमस 2019 कुछ इस तरह से मनाया

मेडिटेशन

simple ways to  bring positivity  into your life INSIDE

लाइफ में पॉजिटिविटी लाने के अगर सिंपल तरीकों की बात की जाए तो इसमें मेडिटेशन का भी नाम आता है। आमतौर पर महिलाएं समझती हैं कि मेडिटेशन करना काफी मुश्किल है, जबकि यह वास्तव में बेहद आसान है। बस आप किसी शांत जगह पर आंखें बंद करके बैठें और सिर्फ अपनी सांसों के आवागमन पर फोकस करें। इस दौरान आपके मन में कई तरह के ख्याल आएंगे। आप उन ख्यालों को जबरदस्ती रोकने का प्रयास करें। कुछ देर में ही आपके दिमाग में विचार आने बंद हो जाएंगे। सिर्फ एक सप्ताह लगातार आप मेडिटेशन करती हैं तो आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी महसूस होने लगेगी। नियमित रूप से मेडिटेशन करने से कुछ ही दिनों में आपकी लाइफ से सारी नकारात्मकता दूर हो जाएगी। वैसे आप मेडिटेशन के साथ-साथ योगा आदि का भी अभ्यास करती हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ होगा।