महिलाएं घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारियां निभाने में इतना खो जाती हैं कि खुद पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देती हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं और वजन बढ़ने लगता है जिससे वह अपनी उम्र से ज्‍यादा बड़ी दिखाई देने लगती हैं। इसलिए आज हम 40 साल से ज्‍यादा उम्र की महिलाओं के लिए कुछ रूल्‍स लेकर आए हैं। इन रूल्‍स को अपनाकर वह खुद को बढ़ती में भी यंग और स्लिम रख सकती हैं। अगर आपकी उम्र भी 40 की पार हो चुकी हैं तो इन रूल्‍स को जरूर अपनाएं। 

हम जानते हैं कि महिलाओं के पास समय की कमी होती है इसलिए हम आपको जवां दिखने के ऐसे रूल्‍स बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाने में कुछ ही मिनट का समय लगता हैं। ये रूल्‍स न केवल आपको शानदार दिखाएंगे, बल्कि आपको बहुत अच्छा भी महसूस कराएंगे। अगर आप वास्तव में समय को थोड़ा पीछे करना चाहती हैं  तो जवां दिखने और महसूस करने के लिए इन्‍हें चुरा कर अपने रूटीन में शामिल कर लें।

नियमित रूप से मसाज करें

massage

अगर आप अधिक से अधिक समय तक जवां दिखना चाहती हैं, तो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसा फेशियल की मदद से हो सकता है। इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप खुद से ही घर पर हर 15 दिनों में नेचुरल चीजों की मदद से ऐसा कर सकती हैं। आप चेहरे के साथ-साथ अपने बालों और बॉडी की भी नियमित मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे ही नहीं बाल भी सुंदर बने रहेंगे। इसके अलावा बॉडी मसाज करने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे स्लिम बने रहने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 8 नियम महिलाओं की जिंदगी बदल देंगे, वह हमेशा रहेंगी फिट और सुंदर

कुछ देर रोजाना जरूर स्‍माइल करें

smile inside

अगर आप स्‍माइल करती रहती हैं तो अच्‍छी बात हैं लेकिन नहीं तो रोजाना कुछ देर हंसने की कोशिश करें। 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि खुश चेहरे अक्सर उन लोगों की तुलना में छोटा दिखाई देता है जो दुखी रहता है। यह सब और अधिक तनावपूर्ण दिनों के माध्यम से जीवन और मुस्कराहट पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने का एक और कारण है। हंसना एक महान तनाव निवारक है और अधिक तनाव से छुटकारा पाने में मदद करता है।

मेडिटेशन और योग करें

meditation inside

2016 के एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से हंसने के अलावा, मेडिटेशन भी अतिरिक्त तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने का एक तरीका है। अपनी नसों को शांत करने के लिए अलग समय निर्धारित करके, आप समय से पहले बूढ़ा होने से रोकेंगे। इसके अलावा आपकी बॉडी लंबे समय तक फिट और हेल्‍दी रहेंगी। इसके अलावा महिलाओं के पास समय की कमी होने के कारण वह योग करने से बचती हैं। ऐसी महिलाओं को खाना खाने के बाद कुछ देर वज्रासन में बैठना चाहिए। इससे खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट होगा और पेट अच्‍छा रहने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

महिलाओं को रोजाना सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट का समय निकालना चाहिए। इस समय के दौरान आपको 5 मिनट के लिए कपालभाति और 5 मिनट अनुलोम-विलोम करना होगा। यह दोनों प्राणायाम रोजाना करने से आपके शरीर में मौजूद गंदगी निकल जाएगी, ब्रेन रिलैक्‍स होगा और हार्मोन्‍स बैलेंस होंगे। 

Recommended Video

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला लें

amla inside

एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन सी फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर त्‍वचा को जवां बनाए रखता है। जब फ्री-रेडिकल्‍स डाइट से लिया जाता है तो एंटीऑक्सीडेंट इन यौगिकों के खिलाफ लड़ते हैं और त्वचा कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला सूरज और पर्यावरण से नुकसान से लड़ने में मदद कर सकता है और सूजन से बचा सकते हैं जो उम्र बढ़ने को तेज करता है। इसलिए रोजाना 1 आंवला खाने का रूल बना लें। आप चाहे तो आंवला का जूस भी ले सकती हैं। इससे त्‍वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ हेल्‍थ को भी दुरुस्‍त रखा जा सकता है और तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

खाने पर ध्‍यान दें

dinner inside

इस रूल के अनुसार आपको सुबह के समय भरपेट खाना है, दिन में थोड़ा कम और रात को बिल्‍कुल कम खाना है यानि आपको सुबह का नाश्‍ता राजा की तरह, दिन का खाना रानी की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह खाना होगा। इसके अलावा कोशिश करें कि रात का खाना ज्‍यादा से ज्‍यादा 8 बजे तक जरूर खा लें। इसके अलावा अपने खाने में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें। 

इन रूल्‍स को अपनाकर आप अपनी 40 की उम्र के बाद भी जवां और स्लिम दिखाई देंगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com