ग्‍लोइंग और हेल्‍दी त्वचा पाना हर किसी की लिस्‍ट में शामिल होता है। लेकिन काम, जीवन और सामाजिक संतुलन को संतुलित करते हुए, त्वचा की हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है। त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए और ग्लोइंग बनाने के लिए अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड, भरपूर पानी और उचित नींद लेने की जरूरत होती है, जिसमें समय लग सकता है। लेकिन एक उपाय है जिसकी हेल्‍प से आप अपनी त्‍वचा को बहुत जल्‍द ग्‍लोइंग बना सकती हैं और वह उपाय योग का अभ्यास करना है, जो ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में हेल्‍प करेगा और आपकी बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करेगा। और इस उपाय को नीना गुप्‍ता भी अपनाती है, तभी उनके स्किन 60 साल की उम्र में भी इतना ग्‍लो करती है। तो आइए उनके ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट हम भी जानते हैं। 

जी हां नीना गुप्ता इन दिनों अपने क्वारंटाइन समय का पूरा इस्तेमाल कर रही हैं और नई-नई चीजें सीख रही हैं। किचन में नई-नई डिश बनाने से लेकर खुद की केयर करने के लिए योगा करने तक वह अलग-अलग एक्टिविटी कर रही हैं और इसे काफी एन्जॉय कर रही हैं। साथ ही वह अक्सर अपने इंस्‍टाग्राम पर फैंस के साथ तस्वीरें और वीडियो भी शेयर करती रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्‍लो, अगर रोजाना करेंगी ये 3 योगासन

neena gupta glowing skin inside   

हाल ही में उन्होंने योगासन करते हुए एक वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है। इस वीडियो में नीना गुप्ता धनुरासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है, ''गुड मॉर्निंग दोस्तों''। क्लिप में 60 साल की नीना गुप्ता जो वर्तमान में मुक्तेश्वर में अपने घर पर रह रही है, इस वीडियो में धनुरासन करते हुए दिखाई दे रही हैं और यह वीडियो उनके फैंस को बेहद पसंद आ रहा है। पंगा एक्‍टर के इस वीडियो को अब तक 129,327 से अधिक बार देखा जा चुका है। बता दें, धनुरासन बैक मसल्स को मजबूत करने में बहुत मददगार होता है। अपने इस योगा सेशन के दौरान नीना गुप्ता सिंपल ब्लैक टॉप और ब्लैक पजामे में नजर आ रही हैं। इस योग को कैसे किया जाना चाहिए और इसके क्‍या फायदे हैं। आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें।

धनुरासन करने का तरीका

 
 
 
View this post on Instagram

Good morning friends

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta) onMay 3, 2020 at 5:28pm PDT

  • धनुरासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं।
  • दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें।
  • दोनों हाथों को पीछे ले जाकर दोनों पैरों को टखनों से पकड़ें और सांस बाहर छोड़ते हुए पैरों को खींचें।
  • साथ-साथ सिर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें। शरीर का सारा वजन नाभि पर पड़ने दें।
  • सांस खींचते हुये पकड़ ढीली करें। यह क्रिया, कई बार करें।

धनुरासन करने के फायदे

  • इस योग को करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है। 
  • पेट की चर्बी कम करने में मददगार है। 
  • गले की बीमारियों से बचाव होता है।  
  • पेट की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प मिलती है। 
  • ब्‍लड सर्कुलेशन को तेज करने के लिए अच्छा होता है।

झूला आसन

नीना गुप्ता ने इससे पहले भी योगा करते हुए अपनी वीडियो शेयर किया था। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नीना गुप्ता कोविड-19 के कारण घर में होने के कारण अपनी डाइट का ध्यान रखने के साथ ही योग करके फिटनेस का भी पूरा ध्‍यान रख रही हैं। इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह 'झूला आसन' करती नजर आ रही हैं। वीडियो शेयर करते हुए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "ओए, नीना की हो गई वाह भाई वाह। झूला आसन।" इस 14 सेकेंड के स्लो-मोशन वीडियो में नीना सफेद कुर्ते के साथ सफेद पायजामा पहने नजर आ रही हैं। उनकी योग कला को देख एक्‍ट्रेस दिव्या दत्ता और एक्‍टर गजराज राव भी खुद को कमेंट करने से नहीं रोक पाए। दिव्या ने जहां कमेंट किया, "शानदार", वहीं गजराज ने कमेंट में नमस्ते वाले इमोजी का इस्‍तेमाल किया है।

Recommended Video

झूला आसन के तरीका

 
 
 
View this post on Instagram

Oye neena ki ho gaee wah bhai wah 👊jhoola aasan

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta) onApr 18, 2020 at 9:18pm PDT

  • इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल सीधा लेट जाएं।
  • अब दोनों पैरों को मोड़ लें।
  • अब दोनों हाथों को जमीन पर मजबूती से रखें और अपने शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। 
  • संपूर्ण शरीर को मेरूदंड पर आगे‌-पीछे करें।
  • 5 से 10 बार आगे-पीछे करें। 

झूला आसन के फायदे 

झूला आसन! आपने इस आसन का नाम कम ही सुना होगा। हालांकि बचपन में शरारत शरारत में यह यह आसन आपने जरूर किया होगा। रीढ़ को मजबूत बनाने के लिए यह आसन बहुत अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र में भी चाहती हैं 25 साल वाला निखार तो करना ना भूलें योग

इन योगासन से आप भी अपने चेहरे पर ग्‍लो ला सकती हैं। तो देर किस बात की आप भी बढ़ती उम्र में चेहरे पर ग्‍लो चाहती हैं तो रोजाना ये 2 योगासन करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।