पीएम नरेंद्र मोदी की फिटनेस से हर कोई वाकिफ है। 68 साल की उम्र में भी वो एकदम फिट दिखते हैं। योगा करते हैं, सुबह 4 बजे उठकर काम शुरू करते हैं। ये हैं हमारे पीएम जो फिटनेस को लेकर काफी ज़ोर देते हैं। अब नेशनल स्पोर्ट्स डे यानी 29 अगस्त के दिन पीएम मोदी ने एक और चैलेंज पूरे देश को दिया है। ये चैलेंज है #FitIndiaMovement, इसके तहत मोदी जी ने कहा है कि हर हिंदुस्तानी को फिट रहने के लिए रोज़ाना कुछ न कुछ करसरत करनी चाहिए।  

29 अगस्त को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पीएम मोदी ने न सिर्फ 'मन की बात' कार्यक्रम किया बल्कि इसी कार्यक्रम में उन्होंने फिटनेस के महत्व भी बताए। नरेंद्र मोदी ने ये कहा कि फिटनेस कोई सरकारी अभियान नहीं हो सकता। ये हर इंसान को अपने लिए ही सोचना होगा। इस कार्यक्रम में न सिर्फ राजनीति के बल्कि हर जगत के सेलेब्स मौजूद थे। शिल्पा शेट्टी ने तो स्पोर्ट्स मिनिस्टर किरन रिजिजू के साथ फिटनेस को लेकर चर्चा भी की।  

bollywood fitness challenge

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं के लिए बेस्‍ट है ये 8 एक्‍सरसाइज, जवां रहने के लिए रोजाना करें  

क्या है इस मूवमेंट में खास? 

इस मूवमेंट में हम सभी को ये शपथ लेनी है कि हम अपनी फिटनेस के लिए कुछ न कुछ करेंगे और हर रोज़ फिटनेस के लिए ध्यान देंगे। फिटनेस का तरीका कोई भी हो सकता है। उसके लिए कोई भी एक्सरसाइज और योगा, ट्रेकिंग, स्विमिंग, पिलाटेस, किक बॉक्सिंग, सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग, कराटे आदि कई विद्याओं में से कुछ भी चुन सकते हैं और ऐसे में सिर्फ यही नहीं बल्कि रनिंग और पैदल चलना भी शामिल है।  

narendra modi fitness challenge

फिटनेस सिर्फ मोटापे को कम करने के लिए ही नहीं होती है बल्कि ये शरीर को सही तरह से चलाने के लिए भी होती है। जो लोग ये कहते हैं कि पतले होने के बाद भी एक्सरसाइज करने की कोई जरूरत नहीं है उन्हें ये गलतफहमी है। शरीर को चलाने के लिए फिटनेस के लिए कुछ न कुछ करना बहुत जरूरी है। मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज तो कई लोग करते हैं, लेकिन शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए और स्फूर्ती लाने के लिए भी फिटनेस पर ध्यान देना जरूरी है।  

24 घंटे में हुआ वायरल-  

ये मूवमेंट शुरू हुए 24 घंटे हो गए हैं और पीएम नरेंद्र मोदी की बात मानते हुए कई लोगों ने इस मूवमेंट का हिस्सा बनने की कोशिश की है। न सिर्फ इसमें सेलेब्स हैं बल्कि रोज़ाना ऑफिस-कॉलेज जाने वाले लोग भी शामिल हैं। आम जनता ने भी इस मूवमेंट को तहेदिल से स्वीकार किया है। ट्विटर पर #FitIndiaMovement वायरल हो रहा है और लोग इसका साथ दे रहे हैं। अपना - अपना फिटनेस चैलेंज भी शेयर कर रहे हैं। जरा एक झलक देख लीजिए।  

ऋषि कपूर जो अपना इलाज करवा रहे हैं वो भी इस मूवमेंट को लेकर उत्साहित हैं।  

इसी के साथ, अनुपम खेर ने भी अपना फिटनेस चैलेंज वीडियो शेयर किया है। अनुपम खेर ने स्विमिंग को अपना फिटनेस चैलेंज बनाया। 

  

क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ओल्ड एज होम में जाकर फिटनेस मूवमेंट का शंखनाद किया। 

 

क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने भी इस मूवमेंट का हिस्सा बनना चाहा। 

 

इस मूमवमेंट में हिमा दास और मैरी कॉम भी जुड़ गईं जो भारत को अपनी फिटनेस के दम पर ही गोल्ड दिला चुकी हैं और वर्ल्ड चैम्पियन बन चुकी हैं। 

 

इसका हिस्सा किरण बेदी भी बनीं जिन्होंने एक्सरसाइज करते हुए अपना वीडियो डाला और फिटनेस चैलेंज को आगे बढ़ाया। 

 

शिल्पा शेट्टी तो बाकायदा इस इवेंट का हिस्सा भी बनीं थीं और साथ ही साथ उन्होंने ट्वीट कर इस मूवमेंट के लिए सरकार को बधाई भी दी। 

इसे जरूर पढ़ें- Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम 

सिर्फ सेलेब्स ही नहीं भारत के कई लोग इस मूवमेंट से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 

 

तो ये था नरेंद्र मोदी का फिट इंडिया मूवमेंट। आप भी इस मूवमेंट का हिस्सा बन सकते हैं और एक फिट इंडिया बनाने में सरकार की मदद कर सकते हैं। बस अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव की जरूरत है और इससे मिलेगा स्वस्थ्य शरीर और फिट इंडिया।