मौनी रॉय ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी लेकिन आज उनका नाम बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेसेस में लिया जाता है। मौनी रॉय की इस सफलता का सीक्रेट उनकी मेहनत के साथ-साथ टोन्ड फिगर और खूबसूरती भी है। वह फिट रहने में विश्‍वास रखती हैं और इसलिए खुद को फिट रखने के लिए घंटों मेहनत करती हैं। उनके फिटनेस रूटीन में डेली वर्कआउट शामिल है। मौनी रॉय की खूबसूरती और फिटनेस के लाखों फैन्‍स हैं, यहां त‍क कि लगभग हर लड़की उनके जैसी फिटनेस और ग्‍लोइंग स्किन चाहती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वर्कआउट के अलावा उनकी फिटनेस और खूबसूरती का सीक्रेट ये 2 चीजें हैं। अगर आप भी उनकी तरह बनना चाहती हैं तो इन 2 चीजों को अपने फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करें। आइए मौनी रॉय का सीक्रेट जानें।    

 
 
 
View this post on Instagram

The absence of thoughts doesn’t give you much to think about...💓👩🏻😜 #gratitude

A post shared by mon (@imouniroy) onJul 22, 2020 at 1:47am PDT

एक्‍ट्रेस सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अपने सभी फैन्‍स के साथ खुद से जुड़ी तस्‍वीरें और वीडियोज शेयर करती रहती हैं, जिसमें दोस्‍तों के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताने से लेकर, प्रकृति में वर्कआउट का मजा लेने तक, कई इंटरनेट पोस्‍ट शामिल हैं। हाल ही में मौनी रॉय ने बगीचे में धूप का मजा और योग करते हुए आकर्षक तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं जिससे देखकर साफ पता चलता है कि मौनी खुद को फिट रखने के लिए सुबह की धूप और योग जरूर करती हैं और यही उनकी फिटनेस और खूबसूरती का सीक्रेट है। 'गोल्ड' की एक्‍ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर तस्‍वीरें शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है "विचारों की अनुपस्थिति आपको इस बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ नहीं देती।''  

इसे जरूर पढ़ें: वजन कम करना है तो Mouni Roy की तरह रोज करें सूर्य नमस्कार

यह पहली बार नहीं है जब उन्‍होंने ऐसी तस्‍वीरें शेयर की हैं। इससे पहले भी उन्‍होंने धूप में योग करते हुए तस्‍वीरें शेयर की थी। मौनी रॉय इन तस्वीरों में एक गार्डन में बैठी हुई नजर आ रही हैं और योग मैट पर योग करते हुए दिखाई दे रही हैं। तस्वीरों में मौनी ने ब्लैक कलर की योगा पैंट्स और ग्रे कलर का टॉप पहना है। मौनी ने एक साथ अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिनमें वह अलग-अलग योगासन करते हुए नजर आ रही हैं। इन तस्‍वीरों में मौनी को गार्डन में धूप में मेडिटेशन, चक्रासन, चक्रासन विद वन लेग, वीरभद्रासन आदि करते हुए देखा जा सकता है। आइए इन योग को करने के तरीके के बारे में जानें। (मेडिटेशन करने का तरीका

चक्रासन

mouni roy fitness chakrasan inside

  • इस आसन को करने पर आपकी मुद्रा चक्र के तरह हो जाती है इसलिए इसे चक्रासन कहा जाता है। 
  • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं।  
  • पैरों को घुटने से मोड़ें जिससे एड़ी हिप्स को छुए और पंजे जमीन पर हो। 
  • अब गहरी सांस लेते हुए कंधे, कमर और पैर को ऊपर की ओर उठाएं। 
  • इस प्रक्रिया के दौरान गहरी सांस लें और छोड़ें। 
  • फिर हिप्स से लेकर कंधे तक के भाग को जितना हो सके ऊपर उठाने का प्रयास करें। 
  • कुछ देर बाद नीचे आ जाएं और अपनी सांसों को नॉर्मल कर लें।

वीरभद्रासन

mouni roy fitness veerbhadrasana inside

  • वीरभद्रासन को वारियर पोज के नाम से भी जाना जाता है। ये योग पैरों के लिए काम करता है, खासतौर पर थाई और हिप्‍स पर।
  • इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को जितना हो सके उतना खोल लें।
  • अब अपने दाएं पैर की एड़ी को मोड़ें और उसके पंजे को बाहर की तरफ रख दें और अपने बाएं पैर को ऐसे ही रखे रहने दें।
  • आपके बाएं पैर की एड़ी दाएं पैर से बिल्कुल सीध में होनी चाहिए।
  • अब अपने हिप्‍स को झुकाएं और फिर अपने हाथों को स्ट्रेच करें।
  • अपनी गर्दन को दाएं तरफ घुमाकर रखें और पॉजिशन को बनाएं रखें।
  • इस पॉजिशन में सांस को धीरे-धीरे लेते रहें। 
  • यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी करें।

Recommended Video

 

त्‍वचा और शरीर के लिए विटामिन डी के फायदे

mouni roy fitness secret inside

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, डॉक्‍टर तिलक सुवर्णा का कहना है कि ''विटामिन डी हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह बोन मेटाबॉलिज्‍म में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, कैल्शियम और फास्फोरस के इंटेस्टिनल अवशोषण में मदद करके, हड्डियों को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है। साथ ही विटामिन डी हमारी स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। चूंकि विटामिन डी सेल ग्रोथ में एक बड़ी भूमिका निभाता है, इसलिए यह त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है और बालों के रोम के विकास को उत्तेजित करके बालों को हेल्‍दी बनाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासे से जुड़े इंफ्लेमेटरी गुणों को दबाने में सहायक होते हैं।'' विटामिन डी 3 आपको सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आसानी से मिल सकता है। शायद इसलिए मौनी रोजाना कुछ देर सुबह की धूप में जरूर बैठती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Mouni Roy Beauty Secrets : ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये ‘ब्यूटी रुटीन’

फिटनेस की जब भी बात आती है तो योग और वर्कआउट से खुद को फिट रखने की लिस्‍ट में एक्‍ट्रेस मौनी रॉय का नाम भी आता है। टीवी सीरियल 'नागिन' से काफी फेमस होने के बाद अब एक्ट्रेस मौनी रॉय बॉलीवुड में भी धूम मचा रही हैं। मौनी जल्द ही अयान मुखर्जी की आगामी फैंटसी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अन्य कई स्‍टार्स के साथ नजर आने वाली हैं।

फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।