अगर आप मीरा राजपूत कपूर को उनके सोशल मीडिया पर फॉलो करती हैं, तो आप इस बात को अच्‍छी तरह से जानती होगी कि वह एक फिटनेस फ्रीक हैं। आए दिन वह अपने वर्कआउट सेशन की फोटोज शेयर करती रहती हैं।

कुछ दिनों पहले, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के माध्‍यम से प्लैंक एक्सरसाइज करते हुए फोटो शेयर की। इस फोटो में उन्‍हें अच्‍छी तरह से इस वर्कआउट को करते हुए देखा जा सकता है। खैर, ऐसा लग रहा है कि अब आप भी मीरा कपूर के स्लिम फिगर का सीक्रेट जान गई हैं।

अगर आपके वर्कआउट रूटीन में पहले से प्लैंक नहीं है, तो आपको इसे शामिल करना चाहिए। रोजाना प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी में कई तरह के बदलाव आ सकते हैं। हमने मल्टी जिम के फिटनेस एक्सपर्ट रवि शर्मा से प्लैंक करने के कुछ फायदों के बारे पूछा तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया। जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें। लेकिन सबसे पहले इसे करने के तरीके के बारे में जान लेते हैं। 

हमें से कुछ महिलाओं को इसे देखकर कर ऐसा लगता है कि इस वर्कआउट को करना बेहद आसान है, लेकिन यह थोड़ी मुश्किल एक्‍सरसाइज है। हालांकि, यह बहुत फायदेमंद है और इसे करने से स्ट्रेंथिंग से लेकर टोनिंग तक, पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। इसके अलावा, यह सबसे महत्वपूर्ण एक्‍सरसाइज भी है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

प्लैंक कैसे करें?

  • सबसे पहले पुशअप पोजीशन में आ जाएं और फिर अपनी कोहनियों को 90 डिग्री तक मोड़ लें। 
  • अपना सारा वजन फोरआर्म्स पर रखें। 
  • अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें, सुनिश्चित करें कि आपकी कमर या रीढ़ झुकी न हो।
  • नीचे की ओर देखते हुए अपने सिर को रिलैक्स रखें।
  • जब तक आप कर सकती हैं तब तक पोजीशन में रहें। धीरे-धीरे सांस लेते और छोड़ते रहें।
  • जब आप पोजीशन को छोड़ना चाहती हैं, तो धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकें। 
  • अगर आपको कई सेट करने हैं तो कुछ सेकेंड के बाद दोहराएं।

बेली फैट करता है कम 

प्लैंक शरीर की कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाने में मदद करता है और पेट की मसल्‍स पर काम करता है, जो आगे चलकर बेली फैट को कम करने में मदद करता है। जी हां आप इसे रोजाना करने से बेली फैट और  जिद्दी लव हैंडल को अलविदा कह सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

यह वजन घटाने और कैलोरी जलाने वाली सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। प्लैंक आपके कंधों और पैरों सहित कई मसल्‍स ग्रुप पर पर काम करता है। यह आपके पूरे शरीर को संलग्न करता है। नतीजतन, आप पूरे शरीर में फैट एक साथ कर सकती हैं। इसे 60 सेकेंड तक रोजाना 3 बार करने से आपको अच्छे रिजल्‍ट पाने में मदद मिल सकती है। 

planks mira kapoor

स्‍ट्रेंथ में सुधार

प्‍लैंक करने से आपके पैरों, बाहों, रीढ़ और पूरे शरीर की मसल्‍स में ताकत बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह आगे आपको अच्छी तरह से संतुलन बनाने में मदद करता है। बेहतर ताकत का मतलब यह भी है कि आप अच्छी तरह से वर्कआउट करती हैं और यह किसी भी तरह की एक्टिविटी में आपके हर प्रदर्शन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

तनाव करता है दूर

जब आप प्‍लैंक पोजीशन में रहती हैं, तो आपका ब्रेन एंडोर्फिन नामक न्यूरोकेमिकल पदार्थ छोड़ता है जो आपके मूड में सुधार करता है और आपको खुश महसूस कराता है। इससे तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। प्लैंक पोज करने से शरीर का सारा तनाव दूर हो जाता है।

Recommended Video

पोश्चर में सुधार

हममें से कई महिलाओं को लंबे समय तक ऑफिस का काम करते हुए एक ही पोजीशन में बैठना पड़ता है और इससे पोश्चर में समस्या हो सकती है। रवि जी ने बताया कि प्‍लैंक करने से आपके बॉडी पोश्चर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

बॉडी का सही पोश्चर आपके शरीर को किसी भी तरह की चोट लगने से रोकता है। यह एक्‍सरसाइज आपके पैरों, बाहों और रीढ़ को मजबूत करती है।

अच्छा पोश्चर रखने से आपको कमर दर्द से भी छुटकारा मिलता है। नियमित रूप से प्लैंक करने से भी रीढ़ की हड्डी के सभी अनावश्यक तनाव को दूर करने में मदद मिलती है।

bollywood actress mira kapoor planks

हड्डी और जोड़ों के दर्द को रोकता है

प्‍लैंक पोजीशन करते समय, आपका शरीर हड्डियों के नए टिशू बनाता है जो आपको मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को पाने में मदद करती है। प्लैंक जोड़ों में सर्कुलेशन में भी मदद करता है जो बढ़ती उम्र के साथ आपके जोड़ों ही हेल्‍थ की जांच करता है।

इसे जरूर पढ़ें: कोर मसल्स को स्ट्रांग करेंगी ये 5 प्लांक एक्सरसाइज

एब्स पाने में करता है मदद

अगर आप एब्स बनाना चाहती हैं, तो प्लैंक पोज आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। प्लैंक कोर मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्‍लैंक आपके लचीलेपन में सुधार करते हैं। एक्‍सरसाइज के इस रूप से आपकी पिछली मसल्‍स में लचीलापन बढ़ता है। जितना अधिक आप अपने हैमस्ट्रिंग, कंधे, कंधे के ब्लेड और अपने शरीर के अन्य हिस्सों में स्‍ट्रेच महसूस करते हैं, आप उतने ही लचीले होते जाते हैं।

टिप्‍स

अगर आपने इससे पहले इस एक्‍सरसाइज को नहीं किया है तो शुरुआत में इसे 20 से 30 सेकेंड तक करना चाहिए और धीरे-धीरे समय के साथ अवधि बढ़ाना शुरू कर देना चाहिए। हमेशा याद रखें कि आपका पोश्चर सीधा होना चाहिए और कमर सीधी होनी चाहिए।

हमें उम्मीद है कि यह मार्गदर्शिका आपको मीरा कपूर की तरह हेल्‍दी और फिट बॉडी पाने में मदद करेगी। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Meera Rajput (Instagram.com)