बॉलीवुड की कुछ हसीनाएं अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। मलाइका अरोड़ा उन्हीं में से एक हैं। वह अक्सर योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियो अपने फैंस के साथ साझा करती रहती हैं। हर योग सेशन की तरह इस बार उन्होंने इंस्टाग्राम पर त्रिकोणासन, ट्रायएंगल पोज परफॉर्म करते हुए तस्वीर साझा की है।

उन्होंने यह त्रिकोणासन ईंटों के साथ किया है। अपने रेग्युलर योग सेशन में चैलेंज को जोड़ते हुए, मलाइका ने प्रॉप्स को भी अपने वर्कआउट में शामिल किया है। इसके साथ ही उन्होंने इसे करने का तरीका, इससे होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स और एक्सरसाइज के प्रीकॉशन्स को भी बताया है। आइए मलाइका से ही जानें, इसे सही तरीके से कैसे किया जाता है और इसके क्या फायदे हैं।

फिटनेस दीवा मलाइका ने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पिक्चर शेयर की थी, जिसमें उन्होंने स्टाइलिश ब्लैक ब्रालेट टॉप और शीयर ब्लैक टाइट्स पहनी हैं और वह दोनों हाथों में ईंटों को पकड़कर त्रिकोणासन कर रही हैं। इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है, ‘नमस्ते सभी को! एक शानदार वीकेंड के बाद, यह समय #malikasmoveoftheweek के साथ आगे बढ़ने का है। इस हफ्ते का पोज त्रिकोणासन है, जिसे ट्रायंगल पोज भी कहते हैं, जिसे ईंट के साथ किया जाएगा।’ 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

उन्होंने आगे लिखा है, ‘प्रॉप्स के साथ योग सेशन करना हमेशा से मेरे फेवरेट सेशन में से एक रहा है। यह आपके रेग्युलर योग सेशन में चैलेंज जोड़ता है और आपके पूरे फ्लो में एक मजा भी आता है।’ इस आसन के थोड़े फायदे बताते हुए मलाइका लिखती हैं, ‘यह पोज आपकी स्पाइन की फ्लेक्सिबिलिटी सुधारता है, आपके कोर को इंगेज करता है और आपके स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करता है।’

कैसे करें त्रिकोणासन

how to do trikonasan yoga

  • सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों पर एक-एक ईंट पकड़ लें। एड़ियों को अंदर की तरफ रखते हुए अपने लेफ्ट फुट को बाहर की तरफ निकालें। दोनों एड़ियां एकदम स्ट्रेट लाइन में हो।
  • सांस लें और अपनी बॉडी को हिप से झुकाते हुए लेफ्ट की तरफ मुड़ें और अपने राइट आर्म को सीधा ऊपर कर लें। ऐसी पोजीशन में आपका सिर आपके टॉरसो के साथ एक लाइन में होगा।
  • सांस छोड़ते हुए अपनी बॉडी को रिलैक्स करें।

क्या हैं त्रिकोणासन के फायदे?

benefits of trikonasana

त्रिकोणासन आपके शरीर और मन को बहुत फायदा पहुंचाता है, इसके फायदे इस प्रकार हैं-

  • यह कोर मसल को एक्टिवेट करके आपके बैलेंस और स्टेबिलिटी को बढ़ाता है।
  • इस पोज से आपकी स्पाइन की स्टिफनेस कम हो सकती है, जिससे आपकी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ेगी।
  • इस पोज को करने से आपके हिप फ्लेक्सर और कंधे खुलते हैं। मोबिलिटी और इंजरी के रिस्क को भी यह आसन कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह आपके कोर और अपर बॉडी को एक्टिवेट करता है, जो आपके डाइजेस्टिव ऑर्गन्स को स्टीमुलेट करते हैं और इससे आपका मेटाबॉलिज्म (इन 3 आसान एक्सरसाइज से बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म) भी सुधर सकता है।
  • यह आसन आपके लोअर बैक को टारगेट करता है। यह टेंशन को रिलीज करने में मदद करता है और आपका स्ट्रेस और एंग्जाइटी कम हो सकता है।

मलाइका ने इसे करते वक्त एहतियात बरतने के लिए भी कहा है। उन्होंने लिखा है, ‘अगर आप किसी तरह की नेक या बैक इंजरी से जूझ रहे हैं। अगर आपको माइग्रेन है या फिर लो और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो आप इस आसन को न करें।’

Recommended Video

नोट : कोई भी नया व्यायाम करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और इसके साथ ही किसी ट्रेनर की देख-रेख में एक्सरसाइज करनी चाहिए। 


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करें और फिटनेस से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी।

Image Credit: instagram@malaikaarora & freepik