क्या काम और अन्य प्राथमिकताएं आपको इतना परेशान करती हैं कि आप खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं? लॉकडाउन हो या नहीं, यह जरूरी है कि आप हेल्‍दी फूड लें और रेगुलर एक्‍सरसाइज करें। एक्‍ट्रेस माधुरी दीक्षित नेने भी इस बात का फॉलो करती हैं और खुद को फिट बनाए रखने के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज करती है। वह 52 साल की उम्र में भी इतनी यंग और फिट दिखाई देती है कि कोई भी उनको देखकर असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। इसलिए हर कोई उनकी फिटनेस और ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट जानना चाहता है। अगर आप भी उनके फैंन है और उनकी तरह स्लिम फिगर और चेहरे पर ग्‍लो पाने के लिए माधुरी का फिटनेस सीक्रेट जानना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

एक फैंन ने माधुरी दीक्षित से उनकी फिटनेस, ब्‍यूटी और ग्‍लो के सीक्रेट के बारे में पूछा, उन्होंने जिम में वर्कआउट करने के अनदेखे वीडियो के साथ जवाब दिया! माधुरी हमेशा से सबसे ग्रेसफुल एक्‍ट्रेस रही हैं, लेकिन फिटनेस के मामले में वह काफी हार्डकोर हैं और यह वीडियो इस बात का सबूत है!

इसे जरूर पढ़ें: डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित खुद को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में रोजाना लेती हैं ये 1 चीज

क्‍वारंटाइन में भी, एक्‍ट्रेस अपने घर के जिम में पुल-अप को कई तरीके से करके पसीना बहाते हुए देखा जा सकता है।

एक्‍सरसाइज कैसे स्किन को ग्‍लो कराने में हेल्‍प करती है?

एक्‍सरसाइज से आने वाला पसीना न केवल दिल के लिए बल्कि त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। हार्ट रेट बढ़ने से लेकर लंग्‍स तक अधिक से अधिक ऑक्‍सीजन की ओर ले जाते तक, यह त्‍वचा सहित पूरी बॉडी में ब्‍लड पंप करने में हेल्‍प करता है। यही कारण है किसी को भी अच्‍छा वर्कआउट करने के बाद ग्‍लोइंग स्किन मिलती है। ऑक्‍सीजन युक्‍त ब्‍लड की पर्याप्‍त आपूर्ति कोलेजन उत्पादन में हेल्‍प करती है जो त्वचा को ग्‍लोइंग और कोमल रखने में हेल्‍प करती है। इतना ही नहीं, डांस जैसी रेगुलर एक्टिविटी, किसी के चेहरे पर ग्‍लो लाने में हेल्‍प कर सकता है। हालांकि, एक्‍सरसाइज के अलावा, त्वचा को भीतर से सुंदर और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट भी जरूरी है, जो बस बेहतर त्वचा की स्थिति में बदल जाती है। आइए जानें कि विभिन्न फिजिकल एक्टिविटी का असर कैसे पड़ता है?

 
 
 
View this post on Instagram

Let's not waste this precious time but utilise it to its full capacity... nothing can stop you from doing what you really love❤️

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) onApr 3, 2020 at 9:20am PDT

डांस

डांस माधुरी दीक्षित की ग्‍लोइंग स्किन का सबसे बड़ा कारण है। अगर जिमिंग या जॉगिंग नहीं करना चाहती हैं तो माधुरी की तरह डांस पर फोकस करें। अपनी फिटनेस एक्टिविटी को थोड़ा और मज़ेदार और सुखद बनाते हुए, डांस करने से पसीना आता है, जिससे चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक आ जाती है।

Recommended Video

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) onNov 11, 2019 at 1:02am PST

योग

योग मेंटल हेल्‍थर के साथ-साथ फिजिकल एक्‍सरसाइज का एक संयोजन है और जब आप इसे रोजाना करते है, तो इससे बॉडी का लचीलापन बढ़ाया जाए। जिससे आप फिट होती है और त्वचा पर इसका रिजल्‍ट दिखाना शुरू हो जाता है।

madhuri dixit fitness Inside

रनिंग और जॉगिंग करना

रोजाना रनिंग और जॉगिंग करने से न केवल वजन कम करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीके हैं, बल्कि यह शरीर के प्रत्येक अंग के साथ-साथ हार्ट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि बढ़ी हुई हार्ट बीट बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है जो चेहरे पर ग्‍लो लाती है।

इसे जरूर पढ़ें: इन मामलों में बड़ी स्ट्रिक्ट मदर हैं माधुरी दीक्षित, अगर आप भी मां हैं तो लीजिए इनकी फिटनेस एडवाइस

अगर आप भी माधुरी दीक्षित की तरह चेहरे पर ग्‍लो और फिटनेस चाहती हैं तो आप भी अपनी रुटीन में इन फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।