हमारे पैर हमारे शरीर का सारा भार उठाते हैं और कई बार ऐसा हो सकता है कि वो अपनी स्ट्रेंथ खो दें। इसके कई कारण हो सकते हैं या तो आप बीमार हैं, या फिर रीढ़ की हड्डी, पैरों से संबंधित कोई समस्या हुई है या फिर आप उतना चल-फिर नहीं रही हैं जितना चलना चाहिए। बैठे-बैठे पैर अकड़ जाते हैं और इस कारण भी पैरों में वीकनेस आती है। इस वक्त जब सभी लॉकडाउन के कारण घरों में बंद हैं तो यकीनन ज्यादा चलना नहीं हो पा रहा होगा। ऐसे में आप अपने पैरों के लिए कुछ खास एक्सरसाइज कर सकती हैं।

पैरों को टोन करने वाली ये एक्सरसाइज खास तौर पर पैरों की स्ट्रेंथ बढ़ाती हैं। इस वक्त अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है कि कुछ दिनों में आपको पैरों का दर्द भी शुरू हो जाए। आप कई लेग्स स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज ट्राई कर सकती हैं। ये कस्टम एक्सरसाइज आपके लेग्स को काफी मजबूती देंगी।

हो सकता है आपको ये लग रहा हो कि जब कमजोरी है तो कैसे पैरों की एक्सरसाइज की जाए, लेकिन ये बहुत जरूरी है। अगर पैरों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगे या कमजोरी ज्यादा लगे तो एक दो दिन का ब्रेक ले लें। पर ये एक्सरसाइज आपके पैरों के लिए काफी सहायक होंगी।

इसे जरूर पढ़ें- रुजुता दिवेकर की तरह Squats और Lunges करने से शरीर होगा मजबूत, वेट लॉस का फायदा भी मिलेगा

क्या करना है सबसे पहले-

सबसे पहले आप स्ट्रेचिंग करें। जैसा की सबसे ऊपर वाली तस्वीर में दिया गया है। कोशिश करें की बिना पैर मोड़े उसी पोजीशन में आप अपने पैरों के पंजों को छू लें।

1. स्क्वैट्स (Squats)

पैरों को टोन करने और उनकी ताकत बढ़ाने वाली सबसे अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है स्क्वैट्स जो आपके पैरों की सभी समस्याओं का हल कर सकती हैं। स्क्वैट्स अगर सीधे नहीं हो रहे हैं तो आप स्क्वैट्स की पोजीशन में कुर्सी पर बैठकर उठने की कोशिश करें। ये बहुत जरूरी हैं आपके पैरों की सेहत सही रखने के लिए।

कैसे करें स्क्वैट्स-

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं
अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई तक बढ़ा लें
ऐसे बैठने की कोशिश करें जैसे किसी इमैजनरी कुर्सी पर बैठ रहे हैं, जितना हो सके नीचे जाएं। उसके बाद दोबारा उठ जाएं।

2. लंजेस (Lunges)

पैरों की मसल्स को सही करने के लिए ये बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इससे आपके पैरों को बिना चले ही चलने वाली स्ट्रेंथ आएगी।

कैसे करें लंजेस

सीधे खड़े हो जाएं।
अब पहले दायां पैर आगे करें और दूसरे पैर का घुटना थोड़ा मोड़ें। आगे बढते हुए शरीर का वजन आगे की ओर होना चाहिए।
अब वापस सीधे खड़े हो जाएं और ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करें।

3. टाई ची (Tai chi)

पैरों को ठीक रखने के लिए ये एक अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है। इस एक्सरसाइज में काफी स्ट्रेंथ है और ये शरीर के बैलेंस को भी सही रखने में मदद करती है। ये पूरी बॉडी को फ्लेक्सिबल रख सकती है। वैसे तो ये मार्शियल आर्ट्स और मेडिटेशन का एक तरीका है, लेकिन इससे बहुत अच्छा कुछ हो सकता है।



आप बेसिक टाई ची से शुरुआत कर सकती हैं। 2016 की एक cross-sectional RCT study के अनुसार 410 बुजुर्ग जो टाई ची के आधार पर जी रहे थे उनकी मसल्स स्ट्रेंथ उम्र के मुकाबले काफी अच्छी थी।

ये सब तो थी एक्सरसाइज की बातें अब दो योगा आसन भी देख लीजिए जो पैरों के लिए बहुत जरूरी हैं।

4. उत्कटासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by 🌟Conscious Living with Danny🌟 (@dannyconsciousliving) onNov 23, 2019 at 8:10am PST



इस आसन को चेयर पोज यानी कुर्सी पर बैठने वाला पोज भी कहते हैं। ऐसा सोचिए कि आप किसी इमेजनरी चेयर पर बैठ रहे हैं। ये सिर्फ जांघों को नहीं बल्कि आपको कूल्हों को भी बहुत ज्यादा मदद करेगा। जैसा तस्वीर में दिखाया गया है बिलकुल वैसा ही इस आसन को करना है। ये योगा पोज लोअर बॉडी को सही कर सकता है।

Recommended Video

5. बद्ध कोणासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Svetlana йога Евпатории (@yogashalam61) onDec 5, 2019 at 1:01am PST


इसे जरूर पढ़ें- #21DayChallenge: 21 दिन में बदल सकती हैं अपनी बॉडी इस एब्स workout प्लान से

एक आसान आसन जो आपके हिप ज्वाइंट्स को ज्यादा मजबूत बनाएगा और पैरों को फ्लेक्सिबल। ये आपके घुटनों के लिए भी बहुत अच्छा है। ये बैठे हुए पोजीशन में करने वाला आसन है। अपने पैरों को फैला कर बैठ जाइए, दोनों तलवों को एक साथ लाएं शरीर के पास। दोनों तलवों को हाथ से पकड़ लें और धीरे-धीरे घुटनों को नीचे लाने की कोशिश करें। इसके बाद पैरों को स्ट्रेच करें आराम से सांस लें और फिर अपने पोज़ को रिलीज कर दें।



ये पांचो एक्सरसाइज और योगा पोज आपके पैरों को काफी मजबूत बनाएंगे। लगातार बैठे-बैठे या एक ही पोजीशन में काम करते हुए पैरों में समस्या हो रही है तो ये उनमें ब्लड सर्कुलेशन ठीक करेंगे। आप इन आसनों को काफी अच्छे से कर सकती हैं। इसी तरह की अन्य खबरों को पढ़ने के  लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।
 
All image credit: Freepik/ Pinteres/ thelucknowtribune