• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

करिश्मा कपूर 48 की उम्र में भी दिखती हैं 30 की, ये 1 योग है सीक्रेट

करिश्‍मा कपूर के बर्थडे के मौके पर हम आपको उनकी फिटनेस और जवां ग्‍लो का सीक्रेट बताने जा रहे हैं। 
author-profile
Published -24 Jun 2022, 16:30 ISTUpdated -25 Jun 2022, 10:53 IST
Next
Article
Karisma Kapoor yoga

बॉलीवुड अदाकारा करिश्मा कपूर इस साल 48 साल की हो जाएंगी। लेकिन एक्‍ट्रेस आज भी वैसी ही दिखती हैं, जैसी एक दशक पहले थीं। करिश्‍मा को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। दो बड़े बच्‍चों की मां 48 की उम्र में भी 30 से ज्‍यादा की नहीं लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह अपनी बहन करीना कपूर की तरह खुद को फिट रखने के लिए योग करती हैं।    

इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाली एक्‍ट्रेस अपने फैन्‍स को हेल्‍दी खाने और फिट रहने के लिए प्रेरित करती रहती हैं। उनके बर्थडे के मौके पर आइए उनके यंग लुक का सीक्रेट यानि 1 योग के बारे में जानते हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में खुद को फिट और जवां बनाए रखना चाहती हैं तो इस योग को रोजाना कुछ देर जरूर करें।    

नियमित रूप से योग का अभ्यास करना स्वस्थ जीवन जीने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कोई आश्चर्य नहीं कि दुनिया भर में लोग अपनी समग्र भलाई सुनिश्चित करने के लिए योग की शपथ लेते हैं। योग के अमूल्य लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

इस विशेष दिन पर, करिश्मा कपूर ने फैन्‍स को बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और अपने योग सेशन की एक झलक दी। करिश्मा कपूर ने नटराजसन करते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा, 'योग संगीत की तरह है। शरीर की लय, मन की धुन, आत्मा का सामंजस्य।'

नटराजसन मुद्रा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karisma Kapoor (@therealkarismakapoor)

नटराजसन प्रत्येक अभ्यास के साथ शरीर में अधिक ताकत और लचीलापन विकसित करता है, आपकी कोर और पीठ की मसल्‍स को मजबूत करता है जिससे संतुलन में सुधार होता है। यह पेट सहित चेस्‍ट, कंधों, क्वाड्रिसेप्स और सामने के शरीर को फैलाता है और ऊपरी पीठ, क्वाड्रिसेप्स, टखनों और पैरों को मजबूत करता है।

विधि

  • अपने पैरों को एक साथ जोड़कर सीधी खड़े हो जाएं। 
  • अपने दाहिने हाथ को सामने की ओर रखें। 
  • सांस भरते हुए अपने बाएं घुटने को पीछे से मोड़ें।
  • सांस छोड़ें और बाएं हाथ से, बाएं पैर को छत की ओर इशारा करते हुए अपने बाएं पैर को ऊपर उठाते हुए टखने को पकड़ें। 
  • उसी समय, अपने टखने को शरीर के खिलाफ दबाएं और रिलीज होने से पहले 10 से 15 सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें।

सावधानियां

चक्कर, माइग्रेन, अनिद्रा की समस्या, गर्दन या पीठ में चोट या लो/हाई ब्‍लडप्रेशर से पीड़ित महिलाओं को इस योग को करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karisma Kapoor (@therealkarismakapoor)

एक निरंतर योग अभ्यास मेटाबॉलिज्‍म में सुधार कर सकता है, इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकता है और समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ा सकता है। जब आप इसे अक्सर करती हैं, तो यह गतिशीलता में सुधार करने में मदद करता है, तनाव को कम करता है और अधिक ताकत और लचीलेपन का वादा करता है। एक्‍ट्रेस योग सेशन को प्राथमिकता देती हैं, चाहे वह लंदन के हाइड पार्क में हों, मोनाको के किसी होटल में हों या घर पर।

Recommended Video

अन्‍य एक्‍सरसाइज

वॉक

करिश्‍मा कपूर खुद को फिट रखने के लिए वॉक भी करती हैं। अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं तो वॉक करना या सीढ़ियां चढ़ना, आपके लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का एक आसान तरीका है। हफ्ते में पांच दिन, दिन में कम से कम 30 मिनट टहलना कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को लगभग 19 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यह आपके ब्‍लड शुगर को कम करने में भी मदद कर सकता है और आपके घुटनों और कूल्हों सहित जोड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:  करिश्मा कपूर का चेहरा क्यों करता है ज्यादा शाइन

एरियल योग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karisma Kapoor (@therealkarismakapoor)

यदि आप एरियल योग करना चाहती हैं, तो करिश्‍मा कपूर आपको इसे आजमाने के लिए मना लेंगी। यह योग को अगले लेवल पर ले जाता है क्योंकि अपनी दिनचर्या को धरातल पर उतारने का मतलब है कि आप अपनी स्थिरता खो देते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने मूल को संलग्न करेंगे। यह कार्डियो-इंटेंसिव भी हो सकता है, क्योंकि आपको पोज़ के बीच कितनी जल्दी चलना पड़ता है। साथ ही, यह कम प्रभाव वाला है, जिससे सभी के लिए प्रयास करना सुरक्षित हो जाता है।

आप भी करिश्‍मा की तरह इस योग को करके लंबे समय तक खुद को जवां और फिट बनाए रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image & Article Credit: Instagram (@karismakapoor) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।