• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हिप्‍स हो गए हैं बेडौल, तो इन एक्‍सरसाइज से कम होगी चर्बी

अगर डिलीवरी के बाद आपके हिप्‍स भी हैवी हो गए हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट की बताई एक्‍सरसाइज को जरूर करें।  
Published -20 Jun 2022, 19:47 ISTUpdated -23 Jun 2022, 11:42 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -20 Jun 2022, 19:47 ISTUpdated -23 Jun 2022, 11:42 IST
Next
Article
Lose Hip Fat hindi

Verified by Fitness Expert Sonia Bakshi प्रेग्‍नेंसी के बाद लगभग सभी नई माताओं के लिए हिप्‍स का हैवी होना एक आम समस्या है। प्रेग्‍नेंसी से पहले आपके हिप्‍स कितने भी सुडौल क्यों न हों, बच्चे को जन्म देने के बाद आप निश्चित रूप से परिवर्तनों पर ध्यान देंगी।

वास्तव में परिवर्तन आपके कंसीव करने के समय से ही होने लगते हैं और आपके जन्म देने तक बढ़ते रहते हैं। अक्सर प्रेग्‍नेंट महिलाओं को लगता है कि बट के आकार में यह बदलाव लंबे समय तक बैठने से होता है, लेकिन असल में इसके पीछे एक हार्मोन काम करता है। 

जी हां इस परिवर्तन को ट्रिगर करने वाला मुख्य कारण प्रेग्‍नेंट महिलाओं के शरीर में और बच्चे के जन्म के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन हैं। बच्चे के जन्म के दौरान रिलैक्सिन, पेल्विक एरिया की मसल्‍स और जोड़ों को आराम देने के लिए जिम्मेदार एक हार्मोन शरीर द्वारा निर्मित होता है और बाद के प्रभाव के रूप में, हिप्‍स जन्म देने के तुरंत बाद अधिकतम आकार तक पहुंच जाते हैं।

हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता है, शरीर में हार्मोन भी स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है और जैसे-जैसे शरीर का हार्मोनल लेवल धीरे-धीरे सामान्य होता जाता है, आपको अपने पिछले आकार में वापस आने की सबसे अधिक उम्मीद होती है। लेकिन ऐसे कई मामले हैं जब महिलाएं प्रेग्‍नेंसी से पहले के आकार में स्वाभाविक रूप से वापस नहीं आ पाती हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

Lose Hip Fat by expert

एक फिटनेस रूटीन पर वापस जाना आपके हिप्‍स की मसल्‍स को टोन करने और अपने पहले वाले आकार में वापस लाने में मदद कर सकता है। यह प्रेग्‍नेंसी के बाद आपके हिप्‍स के फैट को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो डिलीवरी के बाद हिप्‍स के फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज के बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं। 

सोनिया जी का कहना है, 'प्रेग्‍नेंसी के बाद कुछ भी करने से पहले अपने गायनोकॉलोजिस्ट से सलाह जरूर कर लें। साथ ही शुरू से ही खुद को धक्का न दें क्योंकि बच्चे के जन्म के ठीक बाद शरीर ठीक होने की स्थिति में होता है और उसे आराम की आवश्यकता होती है। एक्‍सरसाइज की शुरुआत धीरे-धीरे करें और समय के साथ इसे बढ़ाती जाएं।'

इसे जरूर पढ़ें: पेट के निचले हिस्से की जिद्दी चर्बी के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

वॉक

walking for hips fat

एक्‍सरसाइज की शुरुआत का सबसे अच्‍छा तरीका 20 से 30 मिनट की वॉक करना है। जब आपको लगे कि आप इतनी वॉक आराम से कर पा रही हैं तो इसमें थोड़ा-थोड़ा जॉगिंग भी मिला लें। ऐसा करते हुए 5 मिनट वॉक और 1 मिनट जॉंगिग करें।

सीढ़ियों में एक्‍सरसाइज

सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। लेकिन सीढ़ियों में आराम से नहीं बल्कि दौड़ते हुए चढ़ें। फिर नॉर्मल स्‍पीड में नीचे आएं। अगर आपको लगे कि आपकी सांस फुल रही हैं तो चढ़ने की स्‍पीड को कम कर दें और सीढ़ियों में नॉर्मल चढ़े और उतरें।

स्‍कावट्स

squats for hip fat

आप हिप्‍स के फैट को कम करने के लिए स्‍कावट्स कर सकती हैं। ऐसा करते हुए आपके पैर कंधे की चौड़ाई में होने चाहिए। हिप्‍स थोड़ा पीछे की ओर और हाथ सामने की तरफ होने चाहिए। फिर धीरे-धीरे नीचे बैठेंगी और हिप्‍स को जमीन के सामांतर करेंगी। फिर सीधी खड़ी हो जाएं। आप स्‍कावट्स के बहुत सारे वेरिएशन भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:तेजी से घटने लगेगा आपका वजन, इन 6 मिथ्‍स के बारे में जान लें

लेग रेजेज

हिप्‍स की चर्बी को कम करने के लिए यह भी बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इस एक्सरसाइज के अभ्यास से कूल्हे और पेल्विक की मसल्‍स को मजबूती देने में मदद मिलती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। फिर अपने एक पैर को ऊपर की ओर उठाएं। फिर दूसरे पैर से इस एक्‍सरसाइज को करें। 

 

एक्‍सरसाइज के अलावा, डाइट भी इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए डाइट में हरी सब्जियां शामिल करने की कोशिश करें। फल, ड्राई फ्रूट्स, दाल, दही और चावल को अपनी डाइट में शामिल करें। मीठा और फ्राइड फूड कम खाएं। 

इन एक्‍सरसाइज को करके आप भी हिप्‍स की चर्बी को कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।    

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।