अक्ल दाढ़ के दर्द से आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

By Kirti Jiturekha16 Mar 2018, 11:09 IST

अगर आपकी अक्ल दाढ़ आ चुकी है तो आपको इसके दर्द का अंदाजा होगा। ऐसे में कोई भी दवाई खा लो लेकिन अक्ल दाढ़ का दर्द कम ही नहीं होता है। ऐसे में कोई दवाई लेने के बदले कुछ घरेलू नुस्खें हैं जो आपको दर्द में कुछ हद तक आराम दे सकते हैं। 

अक्ल दाढ़ के दर्द में आराम देने वाले इन घरेलू नुस्खें के बारे में बताने से पहले जरूरी है आपको यह बता देना कि अक्ल दाढ़ किसे कहते हैं और यह कब आती है। ज्यादातर लोगों की अक्ल दाढ़ जिसे इंग्लिश में विस्डम टुथ भी कहा जाता है, उम्र 17 से 25 साल के बीच में आ जाती है लेकिन कई लोगों में ये 25 के बाद भी आती है। 

क्यों होता है अक्ल दाढ़ आने पर दर्द 

अक्ल दाढ़ सबसे अंत में आती हैं और इसके चलते उन्हें मुंह में पूरी जगह नहीं मिल पाती है जिसके कारण जब ये दांत आते हैं तो बाकी के दांतों को भी पुश करते हैं। इसके साथ ही मसूड़ों पर भी दवाब बनता है जिसकी वजह से दांतों में दर्द और मसूड़ों में सूजन की परेशानी होने लगती है। 

ये हैं वो घरेलू नुस्खें जिनका इस्तेमाल करने से अक्ल दाढ़ के दर्द में काफी हद तक आराम आता है। 

Watch more: अपने बच्चे को बॉर्ड एग्ज़ाम में कराना है टॉप तो उसे ये खिलाना ना भूलें

नमक का करें इस्तेमाल 

अक्ल दाढ़ के कारण अगर मसूडों में सूजन आ जाए तो पानी को हल्का गुनगुना करके उसमें नमक डालकर कुल्ला कीजिए। ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडे पानी का कभी प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

अमरूद की पत्तियों का करें इस्तेमाल 

अक्ल दाढ़ के दर्द में अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करने से भी काफी हद तक आराम आता है। 

हींग का करें इस्तेमाल 

जब भी अक्ल दाढ़ में दर्द हो, हींग का इस्तेमाल करने से इस दर्द से तुरंत राहत मिलती है। चुटकी भर हींग लेकर मौसम्मी के रस में मिलाकर उसे रूई में लेकर बुद्धि दांत के पास रखिए। अक्ल दाढ़ दर्द के निवारण के लिए हींग को सबसे उपयोगी माना जाता है। 

लौंग का करें इस्तेमाल 

लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो कीटाणुओं को समाप्त करता है। लौंग के उपयोग से बैक्टीरिया एवं अन्य कीटाणु समाप्त होते हैं। अगर अक्ल दाढ़ में दर्द हो रहा हो तो लौंग को उसके नीचे रखिए दांत के दर्द से राहत मिलेगा। 

लहसुन का करें इस्तेमाल 

लहसुन अक्ल दाढ़ दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। लहसुन में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसे खाने से कई प्रकार के दांतों के संक्रमण नहीं होते। लहसुन में एलीसिन होता है जो दांतों के पास से बैक्टीरिया, जर्म्स और जीवाणुओं को समाप्त कर दांतो को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। अगर अक्ल दाढ़ में दर्द हो रहा हो तो लहसुन की एक कली को दांत के नीची रखिए इससे दांत का दर्द समाप्त हो जाएगा। 

Credits 

Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Syed Afraz