• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

40 के बाद भी दिखना है यंग और स्लिम तो ये 5 टिप्स जरूर अपनाएं

अधिकतर लोगों की चिंता होती है कि 40 की उम्र के बाद शरीर जरूरत से ज्यादा बूढ़ा लगने लगता है। ऐसे समय में फिटनेस के लिए इन 5 जरूरी टिप्स का ध्यान रखें। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 15:47 ISTUpdated -09 Jun 2022, 15:59 IST
Next
Article
how to get fit at  women

अधिकतर लोग 40 की उम्र को बुढ़ापा समझ लेते हैं और उनकी यही गलती उन्हें उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखाने लगते हैं। पुरुषों का पेट निकल आता है, महिलाओं की हेयरलाइन कम होने लगती है, उन्हें जोड़ों में दर्द, पेट की परेशानियां, हड्डियों में तकलीफ, मोटापा जैसी समस्याएं दिखने लगती हैं। हमेशा ये देखा गया है कि 40 की उम्र के बाद लोग खुद पर मेहनत करना बंद कर देते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। इस तरह से आप अपनी उम्र से 10 साल बड़े लगने लगते हैं। 

40 की उम्र के बाद आपकी हेल्थ और फिटनेस दोनों पर ही ध्यान रखना चाहिए और इसके लिए कुछ फिटनेस टिप्स फॉलो की जा सकती हैं। इस दौरान सबसे जरूरी होती है फिजिकल फिटनेस और बीमारियों से इम्यूनिटी। आपकी स्किन इतनी खराब होती नहीं है जितनी वो हेल्थ कंडीशन के बिगड़ने और फिटनेस पर ध्यान ना देने से लगने लगती है। 

इस विषय के बारे में हमने सर्टिफाइड क्लीनिकल डाइटीशियन, लेक्चरर, डायबिटीज एजुकेटर, मीट टेक्नोलॉजिस्ट और NUTR की फाउंडर लक्षिता जैन से बात की। लक्षिता जैन डाइट से जुड़ी कई रिसर्च का हिस्सा रह चुकी हैं और साथ ही साथ वो शरीर की बीमारियों और उनसे जुड़ी डाइट की जरूरतों पर लगातार जानकारी देती रहती हैं। लक्षिता जी का कहना है कि अगर आपका पेट डिटॉक्स रहेगा तो हर तरह की फिटनेस पर असर करेगा। 

उन्होंने हमें कई टिप्स के बारे में बताया जो मदद कर सकती हैं। 

 fitness and its issues

इसे जरूर पढ़ें- अगर हर रोज़ सुबह उठने पर नहीं होता पेट साफ तो करें ये काम 

1. भूखे रहने से वजन कम नहीं होगा-

आपको ये ध्यान रखना होगा कि फिटनेस के लिए भूखे रहना जरूरी नहीं है और इस उम्र में तो बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने शरीर को सही तरह का पोषण दें। वेट लॉस के लिए या फिर बिजी शेड्यूल के कारण अगर आप खाना-पीना छोड़ देते हैं तो इससे परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है और आपको हमेशा ही थकान महसूस होती है। आपका स्टैमिना कभी भी इस तरह से बन नहीं पाएगा और आपको बुरा ही महसूस होगा। 

फिटनेस के लिए ये जरूरी है कि आप सही तरह का डाइट रूटीन बनाएं। इसी के साथ, पानी पीना ना भूलें। हाइड्रेशन शरीर के लिए इतना जरूरी है कि अगर आपका शरीर सही से हाइड्रेटेड नहीं रहा तो ये स्किन पर झुर्रियों से लेकर किडनी और लिवर की समस्याओं तक बहुत कुछ क्रिएट कर सकता है।

diet tips for women to get fit after  

2. 30 मिनट एक्सरसाइज का रूल बनाएं-

आपको हर रोज़ 30 मिनट एक्सरसाइज करनी है भले ही वो किसी भी तरह की एक्सरसाइज हो। इसे आप कभी भी स्किप ना करें। अगर आपने अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया तो ये आपके पूरे रूटीन पर असर डालेगा। इस उम्र में बेली फैट बहुत ज्यादा बढ़ता है और इसके कारण आपकी फिटनेस पर भी असर पड़ता है। जरूरी नहीं है कि आप कई घंटे जिम में पसीना बहाएं, घर पर योग करना, फिजिकल फिटनेस के लिए एक्सरसाइज करना, वॉक करना, साइकिल चलाना आदि बहुत मददगार साबित हो सकता है।

3. पेट के लिए हेल्दी डिटॉक्स रूटीन-

लक्षिता जी ने हमें पेट को डिटॉक्स करने के लिए बहुत ही असरदार देसी रूटीन बताए हैं। 

  • 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का जूस मिलाकर पिएं (खाली पेट)
  • व्हीटग्रास जूस और बार्ले सीड पाउडर मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप अदरक और नींबू को भी अपनी डाइट में शामिल करें। 
  • खाली पेट नींबू का रस और अदरक पानी में मिलाकर पिएं। 
  • 100 मिली नारियल के पानी में चुटकी भर हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पिएं।
  • पानी में थोड़ी सी अजवाइन और चुटकी भर नमक पानी में मिलाकर खाने के बाद दिन में एक बार खाएं। 
easy tips for getting fit after

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों की इम्युनिटी को बहुत बढ़ा सकते हैं ये 11 डाइट हैक्स  

4. सीड्स और नट्स को डाइट में करें शामिल- 

40 की उम्र के बाद न्यूट्रिशन की कमी शरीर में होने लगती है और ऐसे समय में ये जरूरी है कि आप अपनी डाइट में सीड्स और नट्स जरूर शामिल करें। कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट, हेजल नट्स आदि अपनी डाइट में शामिल करें। अगर बहुत आलस आता है तो भी शरीर की फाइबर और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए सुबह खाली पेट भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन करें। एक रात पहले बस 1 चम्मच चिया सीड्स भिगोएं और सुबह उठकर उन्हें पानी के साथ पी जाएं। ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।  

Recommended Video

5. विटामिन-डी लेवल का ध्यान रखें- 

विटामिन-डी लेवल अगर कम होता है तो थकान, हड्डियों की तकलीफ, हेयर लॉस, पेट और हाथ-पैरों में सूजन, ब्लोटिंग की समस्या, हेल्थ से जुड़ी अन्य परेशानियां होती रहती हैं। ऐसे में अगर आप अपने शरीर के विटामिन-डी लेवल पर ध्यान नहीं देंगे तो उम्र भी बढ़ी हुई लगने लगेगी। आपको डॉक्टर से इस बारे में बात करना चाहिए क्योंकि विटामिन-डी की कमी आजकल लगभग सभी लोगों में होती है। सुबह की धूप में जरूर बैठना चाहिए और अगर जरूरी हो तो ही सप्लीमेंट्स की ओर ध्यान देना चाहिए।  

ये पांचों टिप्स आपके वेट लॉस, स्किन केयर और हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं जो ओवरऑल फिटनेस पर ध्यान देंगी। इससे जादू नहीं होगा और एकदम से असर दिखने में थोड़ा समय लगेगा पर अगर आप थोड़ा-थोड़ा कर इसपर ध्यान देंगे तो धीरे-धीरे आप अपने फिटनेस गोल की तरफ बढ़ जाएंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।