कॉलरबोन लो कट यानि डीप नेक, स्‍टेपलेस और ऑफ शोल्‍डर ड्रेसेस में बहुत शानदार दिखते हैं, इसलिए हर लड़की की चाह होती है कि उसके कॉलरबोन अट्रेक्टिव दिखें। जबकि कुछ महिलाएं इसलिए अट्रेक्टिव कॉलरबोन्‍स चाहती हैं क्‍योंकि इसे खूबसूरत बॉडी की निशानी माना जाता है। हालांकि कुछ लड़कियों के कॉलरबोन कुदरती ऐसे ही दिखते है लेकिन कई लड़कियां इसे अ‍ट्रेक्टिव दिखाने के लिए हाइलाइटर से हाइलाइट करती हैं। अगर आप भी ऐसी ही लड़कियों में से एक हैं जो कॉलरबोन को अट्रेक्टिव बनाना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए कुछ एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं जिनकी हेल्‍प से आप अपनी कॉलरबोन्‍स में उभार ला सकती हैं। 

कॉलरबोन आपकी गर्दन के आस-पास होती है। इसे कंधों की मसल्‍स से आकार मिलता है। अपने ऊपरी बॉडी के वजन को कम करके आप इस बोन को थोड़ा सा डिफाइन देख सकती हैं। जी हां इस आर्टिकल में दिए कुछ एक्‍सरसाइज को रेगुलर करने आपको एक महीने के अंदर ही फर्क महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

पुश-अप्‍स

pushups for collarbones inside

कंधों और गर्दन के फैट को कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका पुश-अप्‍स है। जी हो आप रोजाना सुबह पुश-अप्‍स करके कॉलरबोन को अट्रेक्टिव बना सकती हैं। आप हर सुबह पुश-अप का एक सेट करके अपने कॉलरबोन की परिभाषा ला सकते हैं। यह आपके ट्राइसेप्स, कंधों और पीठ की ऊपरी मसल्‍स को मजबूत और टोंड बनाता है साथ ही कंधों को सही शेप देता है।

शोल्डर श्रग

शोल्डर श्रग एक सिंपल चेस्ट एक्सरसाइज है जिसे आप अपने कॉलरबोन को अट्रेक्टिव बना सकती हैं। यह एक्‍सरसाइज आपके ट्रेपेज़ियस मसल्‍स पर काम करती हैं। इसे करना बेहद ही आसान है। इसके लिए अपने कंधों को ऊपर उठाएं और 5-6 सेकंड के लिए ऐसे ही रहें, फिर रिलैक्‍स करें। इसे 15 बार दोहराएं।

स्‍विमिंग

swimming for collarbones inside

कॉलरबोन को शेप को बढ़ाने के लिए स्‍विमिंग भी बहुत असरदार एक्‍सरसाइज हो सकती है। कॉलरबोन को अट्रेक्टिव लुक देने के लिए रोजाना स्विमिंग करें। स्‍विमिंग से आपके कंधों के आसपास का फैट कम होता है और चेस्‍ट की मसल्‍स को फैलाता है।

रनिंग

रनिंग से अच्‍छी एक्‍सरसाइज कोई और हो ही नहीं सकती है। यह आसान एक्‍सरसाइज को करने से आपका वजन तेजी से कम होता है। साथ ही रोजाना सुबह  30-45 मिनट तक जॉगिंग या रनिंग आपको ऊपरी बॉडी का वजन कम करने और कॉलरबोन में उभार लाने में मदद करता है।

ब्रिज पोज़

bridge pose for collarbones inside

ब्रिज पोज जिसे सेतुबंधासन के नाम से भी जानते हैं। आपके कंधों और चेस्‍ट की मसल्‍स को स्‍ट्रेच करने का एक शानदार तरीका है। ये योग मुद्रा आपको अपने कंधों और बाहों से फ्लेब को कम करने में भी मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: बिना जिम जाए अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज

चेस्ट लिफ्टिंग वर्कआउट

गर्दन पर एक्‍स्‍ट्रा फैट के कारण आप मोटे लगते हैं। गर्दन के इस फैट से पीछा छुड़वाने के लिए चेस्ट लिफ्टिंग वर्कआउट सबसे अच्‍छा है। चेस्‍ट की फैट कम होने से आपकी ब्यूटी बोन शेप में आएंगी।

क्रंचेज एक्‍सरसाइज

क्रंचेज कार्डियो की एक असरदार एक्सरसाइज है,आमतौर पर इस वर्कआउट को सिक्स-पैक बॉडी के लिए किया जाता है। लेकिन महिलाएं इस एक्सरसाइज को ऊपरी बॉडी के फैट को कम करने और ब्यूटी बोन्स को उभारने के लिए कर सकती है।
तो देर किस बात की आप भी कॉलरबोन को उभारना चाहती हैं तो ये 7 एक्‍सरसाइज रोजाना करें और 1 महीने में फर्क महसूस करें।