बढ़ता फैट एक समस्‍या है और जब यह शुरू होता है तो पूरी बॉडी को अपनी चपेट में ले लेता है। और इसका सबसे ज्‍यादा असर पेट, थाई, हिप्‍स के साथ-साथ गर्दन पर भी देखने को लगता है। लेकिन महिलाएं अपने पेट और बॉडी के अन्‍य अंगों पर बढ़ी हुए फैट को कम करने की कोशिश तो करती हैं, लेकिन गर्दन के फैट को कम करने की बहुत ज्‍यादा कोशिश नहीं करती हैं। जबकि पेट आपकी बॉडी की तो गर्दन आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देता है। इसलिए अपनी ब्‍यूटी को बनाए रखने के लिए इसे कम करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी गर्दन के फैट से परेशान हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे है जिससे की हेल्‍प से आप गर्दन के फैट को आसानी से कम कर सकती हैं।

झुककर बैठने से बचें
wrong posture inside

बैठने का तरीका भी गर्दन के फैट को बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार होता है। बहुत ज्‍यादा झुककर बैठने से गर्दन के आस-पास फैट बढ़ने लगती है। इसलिए बैठते समय गर्दन ज्‍यादा झुकानी नहीं चाहिए क्‍योंकि इससे मसल्‍स कमजोर होने लगती है और फैट में बदल जाती है। एक्‍सपर्ट के अनुसार, हमें हमेशा गर्दन सीधा करके ही बैठना चाहिए।

Read more: Double chin ने खराब कर दी चेहरे की खूबसूरती, तो ट्राई करें ये आसान टिप्स

योग अपनाएं

योग से भी आप गर्दन फैट को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप ब्रह्म मुद्रा को करें। योग में इसका स्थान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। शाम को प्रार्थना करते समय इस मुद्रासन को किया जाता है, क्योंकि इस आसन में गर्दन को चारों दिशा में घुमाया जाता है। इसे करने के लिए वज्रासन में बैठकर कमर तथा गर्दन को सीधा रखते हुए गर्दन को धीरे-धीरे दाईं ओर ले जाएं। कुछ सेकंड दाईं ओर रुकें, उसके बाद गर्दन को धीरे-धीरे बाईं ओर ले जाएं। फिर वापस आने के बाद गर्दन को ऊपर की ओर ले जाएं। उसके बाद नीचे की तरफ ले जाएं। फिर गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। इस तरह यह एक चक्र पूरा हुआ। अपनी सुविधानुसार इसे योग को 4 से 5 चक्रों में करें। इससे गर्दन का फैट कम होगा और आप सुंदर दिखने लगेंगी।

डाइट में बदलाव
iron rich foods inside

गर्दन के आस-पास की बढ़ा हुआ फैट से चेहरा दिखने में ज्‍यादा भारी लगने लगता है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि अपनी डाइट में सुधार करके आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। इसके लिए अपनी डाइट में बिना फैट का मीट, सब्‍जियां, डेयरी, साबुत अनाज, फल आदि रेगुलर शामिल करें। एकसाथ बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ी थोड़ी देर में खाइएं।

सैचुरेटेड फैट से दूरी

सैचुरेटेड फैट बॉडी के फैट को बढ़ाने का काम करता है  और बॉडी का फैट बढ़ने से गर्दन के आस-पास भी फैट जमा होने लगता है। और सबसे बड़ी बात सैचुरेटेड फैट बॉडी को किसी प्रकार का पोषण भी नहीं देता है तो इसे अपनी डाइट में लेने का क्‍या फायदा। इसलिए इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। और इनसे दूरी बनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप पैकेट फूड्स और फास्‍ट फूड को ना खायें। अपनी गर्दन की मसल्‍स को टोन करने के लिए आपको पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए फैट की जगह पर प्रोटीन खाइये।

Read more: शिल्पा और सुष्मिता जैसी लंबी और पतली गर्दन के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज

हाइड्रेटेड रहें
drinking water for neck fat inside

बॉडी को अपने कामों को ठीक तरह से करने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा हाइड्रेटेड स्किन में ढीलेपन की संभावना बहुत कम होती है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से आपकी स्किन लचीली बनेगी और वह लटकेगी भी नहीं। अगर आप पर्याप्‍त पानी नहीं पीती हैं तो वजन कम करना वास्‍तव में असंभव होता है। साथ ही पानी आपकी भूख को कम करता है। इसलिए रेगुलर सही मात्रा में पानी लें। पानी के साथ-साथ आप जूस या शुगर आदि ले सकती हैं। लेकिन कॉफी, शराब और सोडा से दूरी बनाकर रखें।
इन उपायों को अपनाकर आप 1 हफ्ते में गर्दन के फैट को आसानी से कम कर सकती हैं।
All Image Courtesy: Pxhere.com

Recommended Video