आप अगले 3-4 सप्ताह में एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को कम करना चाह रही हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। अगर आपको लगता है कि क्रैश डाइट या फैड डाइट को फॉलो करने से आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिल सकती है तो आपकी इस गलतफहमी को तोड़ने के लिए हमें क्षमा करें, लेकिन ये डाइट सिर्फ अल्पकालिक है और आपकी हेल्‍थ के लिए अच्छी नहीं है। वास्तव में विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार क्रैश डाइटिंग से पेट की चर्बी कम होती है और मसल्‍स में कमी होती है। इसलिए क्रैश या फैड डाइट या वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना अच्‍छा उपाय नहीं है। इसके लिए एक बैलेंस बनाना जरूरी है। हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को सपोर्ट करने के लिए सही मात्रा में सही प्रकार के फूड्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है। 

कहा जाता है कि 2 देसी या इंडियन दालें हैं जो प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, वह हरी मूंग दाल और मसूर दाल हैं। यह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। क्‍या सच में ये दालें एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करती हैं? इस बारे में जानने के लिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिेस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से बात की, तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया। 

इसे जरूर पढ़ें: थुलथुला है पेट तो खूबसूरती को ही नहीं बल्कि दिल को भी हो सकता है खतरा

belly fat yoga for health

सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''हरी मूंग और मसूर की दाल वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी दालें हैं। मुख्य रूप से यह फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर होती हैं, खासतौर पर इनमें आहार फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। इस तरह यह न केवल पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं और आपको भूख का अहसास कम महसूस कराती हैं बल्कि कम कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन होने के कारण वजन और चर्बी को घटाने के प्‍लान के दौरान भोजन में आवश्यक न्यूनतम कैलोरी प्रदान करती हैं। लेकिन अधिक फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण दिन के समय इसे खाना चाहिए क्‍योंकि यह पचाने और सिस्‍टम के माध्यम से मू‍व होने में थोड़ा समय लेती हैं।''

एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को कम करने के लिए मूंग दाल

moong dal for body fat inside

मूंग दाल, जिसे स्प्लिट येलो बीन के रूप में भी जाना जाता है, भारत की सबसे पसंदीदा दालों में से एक है जिसका इस्‍तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। मूंग दाल के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से वेट लॉस में आपकी मदद करना है। जैसा कि सिमरन जी आपको बता चुकी हैं कि मूंग दाल फाइबर और प्लॉट-आधारित प्रोटीन से भरपूर होती है जो वजन कम करने में आपकी मदद करती है। मूंग दाल बहुत हल्‍की और प्रोटीन से भरपूर होती है। 

Recommended Video

इसके अलावा मूंग की दाल पचाने में सबसे आसान होती है। यही कारण है कि आमतौर पर डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं से परेशान लोगों को इसे खाने की सलाह दी जाती है। यह दाल आपके डाइजेशन के लिए बहुत अच्छी होती है जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करती है। सिर्फ वजन ही नहीं, मूंग की दाल हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है जो दिल की किसी भी समस्या के जोखिम को कम करती है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को विनियमित करने में भी मदद करती है।

एक्‍स्‍ट्रा चर्बी कम करने के लिए मसूर दाल

masoor dal for body fat inside

मसूर दाल को एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को कम करने वाली डाइट के लिए सर्वोच्च घटक के रूप में जाना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की पूर्ण मात्रा होती है जो तृप्ति की भावना देती है लेकिन फैट की मात्रा कम होती है। इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देता है जिससे वजन घटाने पर इसका प्रभाव बढ़ जाता है। भोजन के रूप में एक कप मसूर दाल आपको सभी जरूरी विटामिन्‍स, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। 100 ग्राम मसूर की दाल में 352 कैलोरी और 24.63 ग्राम या 44% प्रोटीन आपको आसानी से मिल जाती है। वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा मसूर दाल इन स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है:

  • यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है जो दिल को हेल्‍दी रखता है।
  • मसूर दाल दांतों और हड्डियों को पोषण देती है और उन्हें मजबूत बनाती है।
  • यह दाल शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को विनियमित करने में भी मदद करती है।

आपको वास्तव में वजन घटाने के लिए किसी विशेष सामग्री की जरूरत नहीं है। आपको अपनी किचन में बहुत सारे ऐसे फूड्स मिलेंगे जो एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जल्दी वजन घटाने के लिए इन हेल्‍दी दालों को अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे ही और भी स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।