क्‍या आप चाहती हैं कि आपका बच्‍चा फिट रहने के लिए रोजाना कुछ देर एक्‍सरसाइज करें? लेकिन आप बच्‍चा हमेशा एक्‍सरसाइज से दूर भागता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ दिलचस्‍प तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चे को कुछ एक्‍सरसाइज सेक्‍शन में शामिल करने के लिए अपना सकती हैं। 

बच्चों के लिए खुद से करने के लिए शायद सबसे मुश्किल काम एक्‍सरसाइज है। यदि कोई बच्चा अडिग है तो उसे एक्‍सरसाइज के लिए तैयार करने के लिए मेहनत कई गुना बढ़ जाती है। जबकि बड़ों की तरह बच्चों को भी अपने रूटीन में किसी न किसी तरह के फिजिकल एक्‍सरसाइज को शामिल करने की जरूरत होती है। 

आजकल बच्चे अपना अधिकांश खाली समय स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं और ऐसा कुछ भी नहीं करते हैं जिसमें बॉडी मूवमेंट शामिल हो। यही कारण है कि अपने बच्चों को उनकी पसंद की एक्‍सरसाइज या आउटडोर खेल में शामिल होने के लिए इंस्‍पायर करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है। 

अपने बच्चों को शुरू में एक्‍सरसाइज के लिए इंस्‍पायर करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ मजेदार टिप्‍स की मदद से आप उन्हें एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की प्‍लानिंग बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जानें, जो इस प्रोसेस में आपकी मदद करेंगे-

fun Tips to get your child to exercise

कभी जबरदस्ती न करें

अगर आप अपने बच्चों पर कुछ थोपते हैं, तो वह इसे फॉलो कभी नहीं करेंगे। यदि एक्‍सरसाइज उनके लिए एक मजबूरी या बोझ के रूप में आता है तो वे लंबे समय तक इसे फॉलो नहीं करेंगे। आप अपने बच्चों को इंस्‍पायर करने के लिए कॉम्पिटिशन की पॉजिटिव भावना का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बच्चों का कद बढ़ाने के साथ ताड़ासन के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

एक्‍सरसाइज को मजेदार बनाएं

यदि आपका बच्चा एक्‍सरसाइज के नियमों की अवहेलना करता है, तो सबसे पहले आपको अपने बच्चे के दिमाग में इस इमेज को बदलना होगा। सभी उबाऊ एक्‍सरसाइज को रूटीन से बाहर करें और उन्हें इसमें मजेदार तरीके से शामिल करें। 

बच्चे आमतौर पर तेज-तर्रार एक्‍सरसाइज करना पसंद करते हैं, इसलिए एरोबिक्स और कार्डियो पर विचार किया जाना चाहिए। कोशिश करें कि छोटे बच्चों को योग करने के लिए न कहें, क्योंकि वे जल्द ही इससे ऊब सकते हैं। बच्चों को कभी भी एक्‍सरसाइज करने के लिए वेट न दें क्योंकि इससे उनकी कोमल मसल्‍स को नुकसान पहुंच सकता है। आप अपने बच्चे को मज़ेदार तरीके से पसीना बहाने के लिए 15-20 मिनट के डांस रूटीन की प्‍लानिंग भी बना सकती हैं।

exercise tips

सही उदाहरण सेट करें

सच तो यह है कि बच्चे जो देखते हैं उसकी नकल करते हैं। ऐसे में उनके लिए सही मिसाल कायम करना बेहद जरूरी है। जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उन्हें साथ में टैग करें। एक बार जब वे नोटिस करेंगे कि आप एक्‍सरसाइज कर रही हैं और पसीना बहाने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे उसी की नकल करने की कोशिश करेंगे।

Recommended Video

 

स्मार्टफोन के लिए समय सीमा निर्धारित करें

आप सभी के पास बचपन में आउटडोर गेम्स खेलने की यादें जरूर होंगी। खैर, दोस्तों के साथ खेलने के लिए बाहर जाने की संस्कृति लगभग विलुप्त होने के कगार पर है। स्मार्टफोन की लोकप्रियता के साथ, एक बच्चा डिजिटल दुनिया में दबे रहना चाहता है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन के इस्‍तेमाल पर एक समय सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है।

चाहे लैपटॉप पर गेम खेलना हो या मोबाइल फोन पर वीडियो देखना हो। अपने बच्चों के लिए मोबाइल फोन के उपयोग के लिए समय स्लॉट तय करें। उससे वादा करें कि अगर वह दिन में दो घंटे मोबाइल इस्तेमाल करता है तो उसे भी 1 घंटे एक्सरसाइज करनी होगी। यह आदत न केवल आपके बच्चे के स्क्रीन टाइम को सीमित करेगी बल्कि उसे एक्‍सरसाइज करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी।

Tips to get your child to exercise

आउटडोर खेल

हर बच्चे का अपना फेवरेट खेल होता है। इस पर निर्माण करें और अपने बच्चे के लिए एक रूटीन तैयार करें जिससे वह उस विशेष खेल को खेल सके। क्रिकेट हो, बैडमिंटन हो, बास्केटबॉल हो या टेनिस, आउटडोर खेल आपके शरीर को फिट रखने का एक शानदार तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें:लंबाई बढ़ाने के लिए बच्‍चे रोजाना करें ये 5 योगासन

आप अपने बच्चे की खेल में रुचि बनाए रखने के लिए उसे एक नया क्रिकेट बैट या नया बैडमिंटन रैकेट भी गिफ्ट में दे सकते हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।