बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी का फिटनेस के प्रति जुनून किसी से छिपा हुआ नहीं है। जी हां फिटनेस फ्रीक शिल्‍पा खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग करती हैं। वह खुद को फिट रखने के साथ-साथ फैन्‍स को भी फिट रहने के लिए इंस्‍पायर करती हैं। उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट उनकी फिटनेस और योग की फोटोज और वीडियो से भरा हुआ है। इस उम्र में भी वह इतनी फिट और सुंदर दिखती है कि कोई भी उनको देखकर असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। शिल्‍पा शेट्टी की फिटनेस का हर कोई दीवाना है, लड़कियां तो उनकी जैसी फिगर पाने की चाह रखती हैं। अगर आप शिल्पा शेट्टी जैसी फिट और टोन बॉडी, ग्‍लोइंग चेहरा और सुंदर बाल चाहती हैं तो इन योगासन को अपने रूटीन में शामिल करें।   

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक है। हालांकि, आजकल वह फिल्‍मों से दूर है, लेकिन अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से जुड़ी हुई है। शिल्‍पा शेट्टी के बर्थडे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो खुद को फिट रखने के लिए शिल्‍पा रोजाना करती है और इन योगासन की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली। तो देर किस बात की आइए ऐसे ही कुछ योगासन के बारे में जानें, जिन्‍हें रोजाना करके आप अपने वजन को तेजी से कम करके बैली, हिप्‍स और थाइज के फैट को भी कम कर सकती हैं। इतना ही नहीं बल्कि हम आपको शिल्‍पा के कुछ ऐसे योगासन के बारे में भी बताएंगे, जिनसे आप अपने डाइजेशन को मजबूत और कमर दर्द को दूर भगा सकती हैं। इसके अलावा कुछ आसन ऐसे भी हैं जो आपके चेहरे पर ग्‍लो लाएंगे और बढ़ती उम्र में भी आप जवां दिखाई देगी।     

डाइजेशन की मजबूती के लिए जानु शीर्षासन

shilpa shetty yoga INSIDE

शिल्‍पा शेट्टी ने योग करते हुए एक वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है। इस वीडियो में वह जानु शीर्षासन कर रही हैं। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने इस योग के फायदों के बारे में लिखा है, ''बॉडी को तैयार करने, चोटों से सुरक्षित और हमारी द्वारा की जाने वाली एक्टिविटी के लिए मसल्‍स को अक्‍सर स्‍ट्रेस और फ्लेक्‍स करना जरूरी हैं। इसके लिए मुझे जानु शीर्षासन करना बेहद पसंद है। यह पेट की मसल्‍स को मजबूत करते हुए रीढ़, पेट और पीठ की मसल्‍स में लचीलापन बढ़ाता है। यह आंतों के कामों में भी सुधार करता है और डाइजेशन को बढ़ाने के लिए अच्‍छा योग है। सबसे अच्छी बात यह है कि मैं इसे कभी भी, कहीं भी कर सकती हूं। इसे आजमाएं और जितना अधिक आप बेहतर अभ्यास करेंगी उतना ही आपको मिलेगा।'' अगर आप भी पेट की मसल्‍स और डाइजेशन को मजबूत करना चाहती हैं तो इस योगासन को अपना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शिल्‍पा शेट्टी से लें माइंडफुल ईटिंग के 10 टिप्‍स और रहें फिट

बैली फैट के लिए स्‍पेशल सूर्य नमस्‍कार

 
 
 
View this post on Instagram

Being indoors for days on end can lead to the body stiffening up. One of the best ways to give your body the much-needed flexibility and toning, is through a few rounds of Surya Namaskaras . It’s a complete workout. To make it even more beneficial, I added a few variations. You can try it out too (if your body has no injuries and permits). It helps increase shoulder-&-core strength while improving back flexibility, stamina, and endurance. This one’s also a high calorie-burning variation, so performing about 8 to 16 repetitions every alternate day will also help reduce fat and increase metabolism too. Today, I’m grateful for the ability to share whatever knowledge I have with millions of people around the globe. Please do take care of your health and your families too. Stay indoors, stay safe. . @sairajyoga . . . . . #MondayMotivation #20DaysOfGratefulness #Day18 #SwasthRahoMastRaho #GetFit2020 #FitIndia #FitIndiaMovement #yoga #yogisofinstagram #SuryaNamaskara #stayhome #staysafe

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) onApr 12, 2020 at 11:02pm PDT

अगर आप बैली फैट से परेशान हैं तो आप शिल्‍पा शेट्टी के इस आसन को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं। शिल्‍पा शेट्टी ने सूर्य नमस्‍कार करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, ''घर में रहते-रहते बॉडी में स्टिफनेस आ सकती है। आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल और टोनिंग देने का सबसे अच्छा तरीका सूर्य नमस्कार के कुछ राउड है। यह एक कंप्‍लीट वर्कआउट है। इसे और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए, मैंने कुछ बदलाव किए। आप भी इसे आज़मा सकती हैं (अगर आपकी बॉडी में कोई चोट नहीं है)। यह फ्लेक्सिबिलिटी, सहनशक्ति और स्‍टेमिना में सुधार करते हुए कंधे की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। यह एक हाई कैलोरी-बर्निग एक्‍सरसाइज है, इसलिए रोजाना लगभग 8 से 16 बार करने से फैट को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी। कृपया अपने हेल्‍थ और अपने परिवारों का भी ख्याल रखें। घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें।'' इस वीडियो में सूर्य नमस्‍कार करने का तरीका बताया गया है। जिसे देखकर आप आसानी से इसे कर सकती हैं।  

हिप और थाई फैट के लिए प्रसारित पादोत्तासन

shilpa shetty fitness inside

बॉडी के निचले हिस्‍से के फैट से परेशान है और बहुत कोशिशों के बावजूद यह कम नहीं हो रहा हैं तो शिल्‍पा शेट्टी के इस योगासन को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं।  कुछ दिनों पहले शिल्‍पा शेट्टी ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह प्रसारित पादोत्तासन, उत्कट कोणासन और मालासन करते हुए दिखाई दे रही थी। उन्‍होंने इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, ''मेरा वास्तव में मानना है कि जब फिटनेस रूटीन और योग के बीच चयन करने की बात आती है तो फ्लो के साथ जाना सबसे अच्‍छा होता है। जो भी करें, अपने मन के हिसाब से करें। इसलिए आज मैंने 'हिप ओपनर फ्लो' प्रसारित पदोत्तासन, उत्कट कोणासन और मालासन की प्रैक्टिस की। एक कॉम्बिनेशन के रूप में, ये योगासन निचले शरीर को खोलते हुए हैमस्ट्रिंग, हिप्‍स और रीढ़ को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह फ्लो रिप्रोडक्टिव अंगों के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करता है, पेट के निचले हिस्‍से की चर्बी कम करता है और बैलेंस में सुधार करता है।'' हिप्‍स और थाइज फैट को कम करने के लिए आप भी यह योगासन रोजाना करें।  

हाथों के फैट के लिए वशिष्ठासन

हाथों के फैट को कम करने के लिए आप शिल्‍पा शेट्टी की तरह वशिष्‍ठासन यानि साइड प्लैंक कर सकती हैं। शिल्‍पा शेट्टी इस वीडियो में वशिष्‍ठासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। उन्‍होंने वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, ''यूं तो बिजी शेड्यूल के चलते टाइम निकालना मुश्किल होता है, लेकिन मेरी कोशिश रहती हैं कि इससे मेरा फिटनेस रूटीन बिल्‍कुल भी प्रभावित न हो। सिंपल एक्‍सरसाइज के लिए थोड़ी रचनात्मकता और विविधता जोड़ना वास्तव में इसे चारों ओर मोड़ सकता है। यहां, मैंने साइड प्लैंक की कोशिश की है, लेकिन थोड़े बदलाव के साथ। यह पेट की मसल्‍स को मजबूत करने में मदद करता है और हाथों के फैट के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है।'' 

Recommended Video

कमर दर्द के लिए मार्जारीआसन-बिटिलासन आसन

shilpa shetty cat pose inside

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो शिल्‍पा शेट्टी के इस योग को रूटीन में शामिल करें। शिल्‍पा शेट्टी ने अपने इंस्‍टाग्राम पर कैट कैमल पोज करते हुए एक वीडियो शेयर किया था। कैट काउ पोज को मार्जारीआसन-बिटिलासन आसन के रूप में भी जाना जाता है। इसके अभ्यास से रीढ़ को लचीला बनाया जा सकता है। इंस्टाग्राम अकाउंट पर योग का वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''मैं कुछ दिनों पहले तक बार-बार होने वाली मसल्‍स में ऐंठन और पीठ की अकड़न से परेशान थी। जब मैंने योग करना शुरू किया, तो बहुत सारे जटिल आसन करने के बारे में मुझे खुद पर संदेह था। पर आज मैं फ्लेक्स और स्ट्रेच करने में सक्षम हूं। ऐसा दो चीजों से संभव है: योग और मेरी इच्छा-शक्ति। आज, मैं आसानी से #CatCamel pose जैसे आसनों को करते हुए अपनी पीठ को हिला सकती हूं। यह एक बहुत ही आसान योग है। यह रीढ़ के फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है, कलाई और कंधे को मजबूत करता है, आपको रिलैक्‍स और मन को शांत रखने में हेल्‍प करता है।'' आप शिल्‍पा शेट्टी के इस वीडियो को देखकर इसे आसानी से कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के इन 10 योग पोज से लीजिए मोटिवेशन और हेल्‍दी रहें 

चेहरे के ग्‍लो के लिए शीर्षासन

बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर ग्‍लो और जवां स्किन के साथ सुंदर और घने बाल चाहती हैं तो शिल्‍पा शेट्टी की तरह शीर्षासन करें। शिल्‍पा शेट्टी इस वीडियो में शीर्षासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आप अपनी बॉडी के साथ कुछ भी कर सकते है तो यह आपका मन है जिसे आपको ऐसा करने के लिए विश्वास दिलाना है। मुझे "शीर्षासन" का प्रयास करने में वर्षों लग गए और अब मैं "गरुड़ शीर्षासन" भी कर सकती हूं, जिसे आप देख रहे हैं बाहर नहीं है यह आपके भीतर है। विश्वास रखो और अपने डर पर विजय प्राप्त करो। आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए, आपको इसे अनुशासन और परिश्रम के साथ करना होगा और ए‍क दिन सफलता आपकी होगी।'' 

अगर आप भी खुद को फिट, एक्टिव और सुंदर बनाए रखना चाहती हैं, तो इन योगासन को अपने रूटीन में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।