कई बार ऐसा होता है कि इंसान बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हुए भी कई बार फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाता। चाहें जिम जाना छोड़ दे, चाहें डायटिंग करना छोड़ दे, चाहें अपनी रूटीन एक्सरसाइज में कुछ दिन न फॉलो करे। एक साधारण सी धारणा है कि जिम या फिटनेस छोड़ने के बाद शरीर का वजन और भी ज्यादा बढ़ता है। क्या ये वाकई सच है? क्या वाकई शरीर एक्सरसाइज न करने पर और ज्यादा फैलता है? इसका जवाब आज ढूंढने की कोशिश करते हैं।  

रोज़ाना एक्सरसाइज करने वाले अगर कुछ दिन के लिए एक्सरसाइज छोड़ भी दें तो भी उनके शरीर पर असर पड़ता है। एक्सरसाइज न करने वाले भी अगर अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देते तो उनके शरीर पर असर पड़ता है। एक रिसर्च इसको लेकर कुछ नए दावे पेश करती है।  

how long does it take to get back in shape

इसे जरूर पढ़ें- ये 3 चीज़ें हैं कैटरीना कैफ के Flat Stomach का राज़ 

क्या कहती है फिटनेस रिसर्च- 

2019 की एक हालिया स्टडी बताती है कि अगर आपने 1 साल या उससे ज्यादा तक हर हफ्ते 5-6 दिन एक्सरसाइज की है तो आपके शरीर की मसल मेमोरी काफी ज्यादा होगी। इस स्टडी में ये भी सामने आया कि कुछ खास मसल्स अपने शेप में कई हफ्तों तक रह सकती हैं भले ही आप एक्सरसाइज नहीं करें।  

how long does it take to get out of shape

सन 2000 में की गई एक स्टडी कहती है कि लोगों की 8% क्षमता और ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों के अंदर खत्म हो जाती है और अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा है तो 14 प्रतिशत ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों में खत्म हो जाएगी। ये उन लोगों के लिए है जो लगातार एक्सरसाइज करते हैं और अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं।  

कार्डियो करने वालों के लिए ज्यादा चिंता-  

जो लोग कार्डियो एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते हैं उनके लिए चिंता करने की बात ज्यादा है। 1984 की एक स्टडी बताती है कि ऐसे लोगों की मसल स्ट्रेंथ सिर्फ 21 दिनों में ही चली जाती है और बॉडी अपना शेप खोने लगती है। यानी अगर आपने हाल ही में वजन कम किया है जिम जाकर और कार्डियो एक्सरसाइज आप ज्यादा करती थीं तो आपके 21 दिनों में वापस से अपना शेप खोने की गुंजाइश ज्यादा होगी। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 43 साल की सुष्मिता सेन अपनी फिटनेस के लिए बार-बार करती हैं ये 3 एक्सरसाइज

तो क्या ब्रेक नहीं लेना चाहिए?

ऐसा नहीं है कि अपने फिटनेस रूटीन से ब्रेक लेना गलत है। अगर आप रोज़ एक्सरसाइज करती हैं तो अपने शरीर को 1-2 दिन का रेस्ट हर हफ्ते जरूर दीजिए। इसके अलावा, अगर आप लगातार कई महीनों से 1-2 दिन के रेस्ट के साथ काम कर रही हैं तो आपको 1 हफ्ते का ब्रेक तो लेना ही चाहिए। एक्सरसाइज से शरीर में स्ट्रेस भी बढ़ता है और इसलिए आपको शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स होने का और सुधरने का समय देना ही चाहिए। 

ब्रेक में कैसे सही रखें अपने शरीर का शेप?

जरूरी नहीं कि आपने एक्सरसाइज रूटीन से ब्रेक लिया है तो आप शेप में रह सकती हैं और अपनी मसल मेमोरी को और भी ज्यादा लंबा खींच सकती हैं। बस अपनी लाइफस्टाइल का ध्यान रखें। सही खाना खाएं और ऐसे समय में ज्यादा कैलोरी और फैट वाला खाना न खाएं। इसी के साथ, आप थोड़ी बहुत फिजिकल ट्रेनिंग जारी रख सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ा वॉक कर सकती हैं या फिर हल्की-फुल्की जॉगिंग कर सकती हैं। इससे आपके शरीर की फिटनेस ज्यादा दिनों तक बरकरार रहेगी। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।