क्या आप ओवर वेट हैं? जिम और एक्सरसाइज के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा? अगर, आपका जवाब हां है तो आज हम हम आपको एक ऐसे टिप देने वाले हैं जिससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही यह आपकी सेहत से जूड़ी दूसरी परेशानियों को भी दूर करेगी। दरअसल, हम बात कर रहे हैं कॉफी की। मगर, आपको वजन कम करना है कॉफी में एक ऐसी चीज मिलानी होगी जो आपके वजन को तेजी से घटाएगी। यह चीज कुछ नहीं बल्कि नारियल का तेल है। जी हां, अगर आप अपनी कॉफी में नारियल का तेल मिलाती हैं तो आप अपनी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न कर पाएंगी। आइए हम आपको बताते हैं कैसे? 

इसे जरूर पढ़ें:Weight Loss Tips: 7 दिनों में ये 3 टिप्स अपना कर 10 किलो वजन घटाएं

coconut coffee  easy recipe

कोकोनट कॉफी बनाने की विधि 

अगर आप कॉफी की शौकीन हैं तो आप घर पर ही कोकोनट कॉफी बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आपको इसके लिए कॉफी मग में सबसे पहले 2 चम्मच नारियल का तेल डालना होगा। इसके बाद आप पहले से तैयार कॉफी को मग में डालें। ध्यान रखें कि कॉफी गरम हो इससे तेल और कॉफी अच्छे से मिक्स हो जाएंगे। भारत में आमतौर पर दूध वाली कॉफी पी जाती है। मगर, जब आप कोकोनट कॉफी बनाएंगी तो ध्यान रखें कि इसमें दूध नहीं पड़ेगा। आप इस कॉफी में शुगर मिला सकती हैं। अगर आपको डायबिटीज हैं तो आप शुगर न मिलाएं। बिना शुगर मिलाए भी यह आपको बेहद स्वादिष्ट लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:5 मिनट में हाथों का फैट कम कर देंगी ये 8 एक्सरसाइज

coconut coffee weight loss

कोलेस्ट्रॉल होता है कम 

वैसे यह बात थोड़ी अटपटी लगेगी कि कॉफी में नारियल का तेल मिला कर पीने से वजन कम होता है। मगर, यह सच है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप रोजाना ब्लैक कॉफी में नारियल मिला कर पीती हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटता है। दरअसल, यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाती है। ऐसा होने से आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट भी तेजी से बढ़ता है। तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ने से वजन भी तेजी से घटता है।

कॉफी में कैफीन होता है और नारियल के तेल में गुड फैट होता है। जब दोनों कंटेंट आपस में मिलते हैं तो इस कॉम्बीनेशन से बॉडी में इंसुलिन का संतुलन बेहतर हो जाता है। अगर आपको डाइबिटीज है तो यह कॉफी आपके लिए बेस्ट है। क्योंकि इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही आपके वजन को कम करने में भी यह मददगार है। 

coconut coffee homemade recipe

कैलोरीज होती हैं बर्न 

जब आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है तो आपकी कैलोरीज अपने आप ही बर्न होने लगती हैं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप जिम करती हैं तो आपको को रोज सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए और उसके बाद आपको कॉफी में नारियल का तेल मिला कर पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन मिलता है।

जब आप कोकोनट कॉफी पीक कर जिम करने जाती हैं तो आपको एक्सरसाइज के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती है। आप ज्यादा बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाती हैं और कैलोरीज बर्न कर पाती हैं। इतना ही नहीं कोकोनट कॉफी पीने से आपकी पाचन क्रिया भी सुधरती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।