उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा भी प्रभावित होती है, साथ ही शरीर में कई बदलाव भी आते हैं। ये बदलाव और प्रभाव सबसे ज्यादा असर चेहरे पर दिखाते हैं। त्वचा में ढीलापन आ जाना भी इन्हीं प्रभावों और बदलावों का एक लक्षण है। मगर कई बार ढीलेपन की वजह से, तो कई बार चेहरे पर चर्बी बढ़ने से डबल चिन की समस्या होने लग जाती है। यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, मगर इसकी वजह से चेहरे की सुंदरता में कमी नजर आने लगती है। 

डबल चिन की समस्या को कुछ फेशियल एक्‍सरसाइज करके कम किया जा सकता है। हालांकि, सभी के पास रोजाना इतना वक्त नहीं होता है कि वह 10 से 15 मिनट केवल फेशियल एक्‍सरसाइज के लिए निकाले। इसलिए एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर 1 ऐसी एक्सरसाइज बताई है, जो केवल 3 मिनट ही नियमित तौर पर की जाए तो काफी अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल सकते हैं। 

आपको बता दें कि शीबा आकाशदीप उम्र का 50 वां पड़ाव पार कर चुकी हैं, मगर उन्हें देख कर लगता है कि वह अपनी उम्र से कम से कम 5 वर्ष छोटी हैं। शीबा फिटनेस फ्रीक भी हैं और अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट में वह फिटनेस से जुड़े कई वीडियो भी शेयर करती रहती हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि शीबा कौन सी फेशियल एक्‍सरसाइज बताने जा रही हैं, जिससे डबल चिन को कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: सीखें चेहरे को पतला करने की आसान एक्सरसाइज

double  chin  effective  exercise

स्‍टेप-1 

सबसे पहले अपनी गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं और जितना हो सके चेहरे को पीछे की ओर ले जाएं। 

स्‍टेप-2 

अब आपको अपने लोअर लिप को बाहर की ओर निकालना है और उसे ऊपर-नीचे करना है। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की चर्बी को दूर करने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

double  chin  exercise  for  face fat

स्‍टेप-3 

ऐसा आप 10 बार करें और फिर आप गर्दन को दाईं ओर घुमाएं। दोबारा से गर्दन को ऊपर उठाएं और चेहरे को जितना हो सके पीछे की ओर ले कर जाएं। 

स्‍टेप-4 

अब आपको फिर से अपने लोअर लिप को बाहर निकालना है और उसे ऊपर-नीचे करना है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

स्‍टेप-5 

ऐसा 10 बार करें और फिर आप बाईं ओर गर्दन को घुमा लें। आपको वही प्रक्रिया दोहरानी है, जो आपने दाईं ओर गर्दन घुमा कर की थी। 

नोट- शीबा कहती हैं, 'इस एक्सरसाइज को करने में आपको केवल 3 मिनट ही लगेंगे और अगर आप नियमित तौर पर यह फेशियल एक्‍सरसाइज करती हैं, तो निश्चित ही 1 महीने के अंदर आपका अंडर फेस फैट कम हो जाएगा और डबल चिन की समस्या भी कम हो जाएगी।' 


डबल चिन के लिए फेशियल एक्‍सरसाइज करने के अन्‍य तरीके 

वीडियो में डबल चिन को कम करने के लिए जो फेशियल एक्‍सरसाइज शीबा ने बताई हैं, उसके एक नहीं बल्कि 3 तरीके बताए हैं। आप इस तरह से भी फेशियल एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। 

  • गर्दन को ऊपर उठा कर चेहरे को पीछे की ओर ले जाएं। अब लोअर लिप को बाहर निकालने की जगह पर मुंह को बिना आवाज निकाले बंद करके इस तरह घुमाएं, जैसे आप खाना खा रही हों। इसे दाईं और बाईं ओर गर्दन घुमा कर भी दोहराएं। ऐसा 10 बार नियमित रूप से करें। 
  • गर्दन को ऊपर उठा कर चेहरे को पीछे की ओर ले जाएं। अब जीभ को अपने तालू से चिपकर चिन को नीचे की ओर पूश करें। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अच्छी प्रैक्टिस की जरूरत होगी। 

तो अगर आप भी डबल चिन की समस्या से जूझ रही हैं, तो एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप द्वारा बताई गई यह आसान फेशियल एक्‍सरसाइज नियमित रूप से करें। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी फिटनेस से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Story Source: Sheeba Akashdeep/Instagram Video 

Image Credit: Sheeba Akashdeep/Instagram Video