कोरोना वायरस ने सामान्य जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और मॉल में जाना, मेट्रो में घूमना, सिनेमाहॉल में मूवी देखना और जिम में एक्सरसाइज करना सब कुछ बदल गया है। हमें उस दुश्मन से लड़ना है जो दिखाई नहीं देता और ऐसे में हमें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। मार्च में पहला लॉकडाउन लगने के बाद अब धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य स्तर पर आने लगा है। हालांकि, कोरोना वायरस के मरीज बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं, लेकिन फिर भी लोग अपना जीवन सावधानियों के साथ जी रहे हैं।

भारत सरकार ने पहले दो फेज में लॉकडाउन को खोला है और अब तीसरा फेज यानि अनलॉक 3.0 लागू होने जा रहा है। 3 अगस्त से ये लागू होगा और इस दौरान जिम भी खुल जाएंगे यानि अगर आप वर्कआउट के लिए तैयार हैं तो जिम जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

1. समय का ध्यान रखें

कोरोना वायरस के पहले ये होता था कि हम किसी भी वक्त जिम जा सकते थे और अपनी सुविधा के हिसाब से एक्सरसाइज कर सकते थे, लेकिन अब आपको जिम जाते वक्त ये ध्यान रखना होगा कि जो टाइम आपको निर्धारित किया गया है आप उसी समय जाएं। ऐसा इसलिए है ताकि किसी एक समय पर जिम में बहुत भीड़ न हो।

इसे जरूर पढ़ें- 5 तरह का होता है बेली फैट, जानिए कैसा है आपका टमी और कैसे कम होगा वजन

2. सोशल डिस्टेंसिंग है बहुत जरूरी

सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान जिम में रखना जरूरी है। आपके दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करने से बचना है। ग्रुप एक्सरसाइज और कपल एक्सरसाइज से बचें। कम से कम 6 फीट का डिफरेंस रखना बहुत जरूरी है।

workout during corona times

3. अपनी चीज़ों का ध्यान रखें

इसके पहले ऐसा होता था कि जिम जाकर किसी वक्त वहां के वाटर कूलर से पानी पी सकते थे, या फिर अपनी बॉटल को कैजुअली हम किसी भी सरफेस पर रख देते थे, लेकिन ये अब नहीं करना होगा। अपना टॉवल, बॉटल, ग्लव्ज आदि सब कुछ अलग रखें और जिम के लॉकर का इस्तेमाल भी न करें।

4. सैनेटाइजर के बिना कुछ भी न करें

किसी भी मशीन का इस्तेमाल कर रहे हों, दरवाज़े को छू रहे हों, जिम के किसी इक्विपमेंट जैसे डम्बल्स आदि को छू रहे हैं तो उन्हें पहले सैनेटाइज करें। बिना सैनेटाइज किए किसी भी चीज़ को हाथ न लगाएं।

5. ग्लव्ज पहनें

अपने जिम ग्लव्ज और रिस्ट बैंड पहनें। ये बहुत जरूरी है कि आपकी स्किन का हिस्सा कम से कम पब्लिक मशीनों से टच हो। इसके लिए आपका ग्लव्ज पहनना अच्छा ऑप्शन साबित होगा, रिस्ट बैंड भी आपको सुरक्षा दे सकते हैं।

using gloves while working out

6. बीमार हों तो कभी न जाएं

अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो रही है तो बिलकुल भी जिम न जाएं। बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत, स्वाद या खुशबू महसूस न होना, पैरों में अकड़न आदि कोई भी लक्षण दिख रहा है तो जिम न जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Recommended Video

7. मास्क का ध्यान रखें

ऐसा मास्क बिलकुल न पहनें जिससे सांस लेने में किसी भी तरह की दिक्कत हो। N95 मास्क पहन कर बिलकुल भी एक्सरसाइज न करें। आप चाहें तो अपने मुंह पर कपड़ा बांध सकते हैं ताकि सुरक्षा का पूरा ध्यान रहे, लेकिन अगर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो उससे भी दूर रहें। बिना मास्क के एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, लेकिन फिर एक्सरसाइज खत्म होने के बाद उस जगह को सैनिटाइज करना न भूलें।

8. खांसना, छींकना या कुल्ला करना अवॉइड करें

अगर खांसी आ रही है, छींक आ रही है तो मुंह पर रुमाल रख लें। इसके बाद फौरन जिम से बाहर चले जाएं। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो जिम से पूरी तरह से नहा-धोकर निकलते हैं। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो भी ध्यान रखें कि कुल्ला करने आदि से बचें।

इसे जरूर पढ़ें- जल्दी Weight Loss के लिए कभी न अपनाएं ये 5 तरीके, शरीर को होगा बहुत नुकसान

9. जिम के कपड़ों को आते ही धोएं

जिम से वापस आते ही कपड़ों को धोएं और नहा लें। बेहतर ये होगा कि घर में घुसते ही पहले हाथों को धोएं और उसके बाद अपने जिम के कपड़ों को धो दें। कपड़े धोने का सही तरीका ये है कि उन्हें 15 मिनट के लिए साबुन के पानी में डुबो दें। ऐसे में वायरस के फैलने की गुंजाइश कम होगी।

covid  workout

10. पसीना पोछने के लिए भी चेहरे पर हाथ न लगाएं

एक्सरसाइज करते समय पसीना आना स्वाभाविक है, लेकिन अब आप इतने कैजुअली अपने चेहरे पर हाथ नहीं लगा सकते हैं जितनी आसानी से पहले लगाते थे। पसीना पोछने के लिए भी चेहरे पर हाथ न लगाएं और उसकी जगह सैनेटाइज किया हुआ पर्सनल टॉवल या टिशू का इस्तेमाल करें।

छोटी-छोटी सावधानियों से हम बहुत ज्यादा सुरक्षा रख सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।