वेट लॉस की चाहत कई लोगों को होती है। फिट बॉडी पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक अपनी लाइफस्टाइल में कई बदलाव लाते हैं। वैसे तो कई तरीके हैं वेट लॉस के, लेकिन मैं आपको बता दूं कि झटपट वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ तरीके बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं। वेट लॉस एक सिलसिलेवार प्रोसेस होता है जिसमें शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना हम अपने फैट और कैलोरी को कम करते हैं, लेकिन यहां ध्यान रखना जरूरी है कि इसके लिए कोई शॉर्टकट लेना सही नहीं है।

मार्केट में इन दिनों बहुत से ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप जल्दी वेट लॉस करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन ये शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं। आज हम ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में बात करने जा रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें- 10 दिन में कम कर सकती हैं 2 किलो वजन, बस करें ये 5 जंपिंग एक्सरसाइज

1. वजन कम करने वाले जेल और क्रीम

वजन कम करने के लिए मार्केट में जो प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं उनमें से सबसे ज्यादा चर्चित हैं मसाज जेल और क्रीम्स। विज्ञापनों में ये दावा किया जाता है कि इनकी वजह से आपका वजन न सिर्फ कम होगा बल्कि स्किन पर दिखने वाले सेल्युलाइट्स भी कम हो जाएंगे। पर ऐसा नहीं होता है। वेट लॉस के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को फिजिकल मेहनत भी दें। सिर्फ क्रीम या किसी जेल पर निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा। ये न सिर्फ आपके पैसे बर्बाद करेगा बल्कि कई क्रीम और जेल स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। उनमें इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

इन प्रोडक्ट्स का उल्टा असर भी हो सकता है और चक्कर आने, स्किन एलर्जी, जी मिचलाने से लेकर फैट पर कोई असर न होने तक कुछ भी हो सकता है। अगर आप ऐसा कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल करना भी चाहती हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

short cuts for weight loss

2. गलत तरह की डाइट

मैंने एक फेसबुक पोस्ट में पढ़ा था कि एक महिला ने 30 दिन सिर्फ केले खाए और उसका वजन 4 किलो कम हो गया, उसकी स्किन और बालों पर भी असर पड़ा। ऐसी कई डाइट और प्रोग्राम आपको एक गूगल सर्च के जरिए मिल जाएंगे, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये बिलकुल सही नहीं हैं। कम समय में ज्यादा वजन कम करने के लिए अगर आप ऐसी कोई डाइट चुन रही हैं जिसमें सिर्फ एक ही तरह का खाना खाया जाता है या फिर शरीर को बहुत ज्यादा भूखा रखा जाता है तो ये शरीर के लिए ज्यादा नुकसानदेह है। एक खास कारण है कि हम बैलेंस्ड डाइट की बात करते हैं क्योंकि शरीर को सभी न्यूट्रिएंट्स और पोषण चाहिए होते हैं। कुछ मात्रा में शरीर को फैट की भी जरूरत होती है। अगर आप सिर्फ और सिर्फ एक ही तरह का खाना खाएंगी तो शरीर में बाकी एलिमेंट्स की कमी हो जाएगी और इससे पाचन शक्ति पर असर पड़ेगा।

इतना ही नहीं, डाइट खत्म होने के बाद जब आप नॉर्मल तरीके से खाना खाना शुरू करेंगी तो भी पेट खराब होने से लेकर चक्कर आने, जी मिचलाने, कुछ खास तरह की एलर्जी आदि समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर होगा कि अपनी डाइट पर कंट्रोल करने के लिए कोई बैलेंस डाइट चुनें और किसी न्यूट्रिशनिस्ट से परामर्श करें। इसी के साथ, थोड़ी एक्सरसाइज भी करते रहें।

3. पतले होने के लिए दवाइयां लेना

मैं आपको बता दूं कि पतले होने का तरीका भले ही कितना भी अच्छा क्यों न लग रहा हो, लेकिन ये तरीका अपनाना गलत है। फैट कम करने के लिए आप अगर दवाओं और केमिकल्स का सहारा लेते हैं तो ये शरीर को फायदा पहुंचाने से ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा। शरीर को तेज़ी से पतला करने के लिए जिन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है वो फेक होती हैं और अगर कोई काम करती भी है तो वो अन्य तरह के साइड इफेक्ट्स दे जाती है।

वजन कम करने वाली दवाओं के साइड इफेक्ट्स में से सबसे कॉमन हैं सिरदर्द, बदन दर्द, उल्टी आना, गैस्ट्रिक परेशानियां बढ़ना, लंग और हार्ट डिजीज का खतरा। कुछ गंभीर मामलों में तो ये कैंसर तक होने की संभावना होती है।

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 7 दिन में कम हो जाएगा Arm Fat, बस रोज़ सुबह 15 मिनट करें ये Exercises

weight loss and its side effects

4. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीना

किसी भी चीज़ की अति हमेशा खराब होती है। यकीनन ग्रीन टी पीने के फायदे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इससे जुड़े नुकसान नहीं होते। ग्रीन टी को जरूरत से ज्यादा पीना भी हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए नुकसानदेह है। ग्रीन टी ज्यादा पीने से नींद न आने की समस्या, न्यूट्रीशनल ओवरडोज, पेट खराब होना, एंग्जाइटी आदि बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं।

ज्यादा ग्रीन टी की वजह से शरीर में टॉक्सिन भी बन सकते हैं और ये खतरनाक है। इसलिए दिन में दो या तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।

Recommended Video

5. सॉना बेल्ट्स या मसाजर

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि इनकी वजह से स्किन से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस तरह की चीज़ों का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए।

दूसरी बात ये कि ये सभी गैजेट्स उस एरिया को डिहाइड्रेट कर देते हैं जहां इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में हाइड्रेशन के बाद वजन वापस बढ़ जाएगा। एक अन्य साइड इफेक्ट ये भी होता है कि इनकी वजह से आस-पास के बॉडी पार्ट्स में फैट बढ़ जाता है। हो सकता है आपने बेली फैट कम करने के लिए इसे इस्तेमाल किया हो, लेकिन उसके कारण बैक फैट में इजाफा होने लगे।



वेट लॉस करना कई लोगों के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन उसके लिए ऐसे तरीकों का इस्तेमाल न करें जो हानिकारक हैं। हेल्दी वेट लॉस शरीर के लिए बहुत जरूरी है और ऐसे में आप नए-नए तरीकों को ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।