हालांकि कोविड महामारी ने हमारे मूवमेंट को कम कर दिया है और बहुत सी महिलाओं को एक्‍सरसाइज और योग न करने का मौका मिल गया है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैंं जो फिटनेस सेंटर के बंद होने और कोविड के कारण बाहर न निकल पाने के कारण एक्‍सरसाइज और योग नहीं कर पा रही हैं। लेकिन शारीरिक रूप से हेल्‍दी रहना अनिवार्य है और इसके लिए एक्‍सरसाइज और योग करना बेहद जरूरी है। अगर आप कोरोना के चलते जिम नहीं जा पर रही हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे योग लेकर आए हैं जिसे आप घर पर ही रहकर कुर्सी की मदद से आसानी से कर सकती हैं।  

इन योगासन की जानकारी हमें एक्‍ट्रेस श्रुति सेठ के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली। वह अक्सर वर्कआउट करते हुए खुद के वीडियो इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर करती हैं। उन्‍होंने कुछ दिनों पहले अपने एक योगासन वीडियो शेयर किया है जिसमें कुर्सी के रूप में प्रोप शामिल किया। इसकी मदद से उन्‍होंने 'प्रसार पदोत्तानासन', या वाइड स्‍टेंस फोरवर्ड बेंड और अपने फैन्‍स को समझाया कि इसका सही रुख क्या होना चाहिए।

श्रुति सेठ ने कुर्सी से प्रसार पदोत्तानासन करना बताया

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

एक अच्छा स्‍ट्रेच पाने के लिए श्रुति ने कुर्सी पर झुककर अपने धड़ को समायोजित किया, जिसे दीवार ने सहारा दिया था। इसके लिए उन्‍होंने अपनी टांगों को चौड़ा किया, फिर आगे की ओर झुकी और मुद्रा को आगे बढ़ाया। वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''कुर्सी ने प्रसार पदोत्तानासन का सपोर्ट किया। आगे गिरने या आसन से बाहर निकलने के अपने रास्ते को धोखा देने के डर के बिना पीठ और पैरों को जोड़ने का एक बेहतर तरीका है। सावधानी: एक योग शिक्षक की देखरेख में अभ्यास करें।"

इसे जरूर पढ़ें: कुर्सी पर बैठे-बैठे इन 4 योगासन को करें, मोटापे और सर्वाइकल से छुटकारा पाएं

प्रसार पदोत्तानासन क्या है?

इस योग आसन के कई फायदे हैं। यह न केवल निचले शरीर को फायदा पहुंचाता है और पैरों को अच्छी तरह से स्ट्रेच करने में मदद करता है, बल्कि यह रीढ़ को हेल्‍दी रखने में भी मदद करता है। रीढ़ के हेल्‍दी रहने से आप लंबे समय तक जवां और फिट दिखाई देती हैं। सिर जमीन को छूने पर मुद्रा पूरी होती है और हाथों को भी जमीन पर सपाट रखा जाता है। यह केवल समय और अभ्यास से ही हो सकता है।

प्रसार पदोत्तानासन के फायदे

  • पैरों के पिछले हिस्से जैसे हैमस्ट्रिंग, काफ, ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को फैलाता है।
  • हिप के जोड़ के लचीलेपन में सुधार करता है।
  • तनाव, चिंता और डिप्रेशन के लिए अच्छा है।
  • ताकत और लचीलेपन दोनों को चुनौती देता है।
  • पैरों को मजबूत बनाता है।
  • रीढ़ की लंबाई को बनाता है।
  • पोश्‍चर में सुधार करता है।
  • दिल को आराम देता है।
  • अंदर की ओर मुड़ने में मदद करता है।

बिना चेयर के योग करने का तरीका 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

श्रुति ने इससे पहले बिना कुर्सी के सहारे इस एक्सरसाइज को करते हुए खुद का एक और वीडियो शेयर किया था। इसलिए अगर आपने इससे पहले कभी योग नहीं किया हैं, तो आप अच्छा स्‍ट्रेच पाने के लिए एक प्रोप का उपयोग कर सकती हैं और समय के साथ, आप पाएंगी कि आप बिना किसी सहारे के स्थिति को बनाए रखने में सक्षम हैं।

अन्‍य चेयर योगासन 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

अभी कुछ दिनों पहले भी उन्‍होंने चेयर पर योग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्‍हें कई तरह के योग करते हुए देखा जा सकता है। इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा है, ''ट्विस्ट एंड बर्न, कूल्हों को हिलाए बिना धड़ से मुड़ना सीखना। बहुत तीव्र लेकिन दुख की बात है कि आप इसे देख नहीं सकते हैं आप इसे केवल तभी महसूस कर सकते हैं जब आप इसे स्वयं आजमाएं।'' आप इस वीडियो को देखकर भी फिट रहने के लिए आसानी से कुर्सी योग कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 एक्‍सरसाइज से चेयर पर बैठे-बैठे करें कैलोरी burn

आप भी खुद को फिट रखने के लिए इस कुर्सी योग को कर सकती हैं। लेकिन शुरूआत में इस योग को किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में ही करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।