फिट रहना किसे पसंद नहीं है भला। हर कोई यही चाहता है कि वह हेल्दी रहे और वह बिल्कुल  फिट एंड फाइन दिखे। लेकिन आजकल बिज़ी शेड्यूल और लगातार बैठे रहने की वजह से लोगों को कई सारी स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही, बहुत-से लोगों को जिम जाने का वक्त नहीं मिलता है, तो आप सिर्फ जंपिंग जैक एक्सरसाइज कर सकती हैं। क्योंकि इस एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है और इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि जंपिंग जैक एक्सरसाइज को करने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं। 

बॉडी के शेप में होता है सुधार 

body shape

आजकल लोग अपना ज़्यादातर समय फोन में गुज़ार रहे हैं, जिस वजह से उनकी बॉडी का शेप या शरीर का पोस्चर बिगड़ने लगता है। उन लोगों के लिए जंपिंग जैक एक बेहतर ऑप्शन है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। साथ ही, यह एक्सरसाइज बॉडी को लचीला बनाती है और शरीर का संतुलन भी बनाए रखने का काम करती है। अगर आप इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से अपने रूटीन में शामिल करते हैं, तो यह आपके पेट के पास जमी चर्बी को कम कर देती है और आपकी बॉडी को शेप देने का काम करती है। 

पेट की हेल्थ के लिए है लाभकारी 

अगर आपका ज्यादातर पेट खराब रहता है, तो आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज को नियमित रूप से कर सकते हैं। क्योंकि इसे करने से आपका शरीर वर्म-अप होता है। साथ ही, एक शोध के अनुसार इसे रोजाना करने से पेट की तमाम गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट पूरी तरह साफ हो जाता है। हालांकि, पेट खराब होने की कई वजहें हो सकती हैं। लेकिन मुख्य तौर पर इसकी वजह घंटों तक बैठे रहना या घंटों तक बैठे रहना हो सकती है। इसलिए अगर आपको जिम जाने या एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है, तो आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज कर सकते हैं।

वेट लॉस में मददगार

improve body shape

आजकल लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि लोगों को एक्सरसाइज करने का मौका ही नहीं मिलता है। साथ ही, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोगों का वेट बढ़ने लगता है। इसलिए आप इस एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि यह कार्डियो एक्सरसाइज वेट लॉस करने में हेल्प के लिए जानी जाती है। यह बॉडी में नेगेटिव एनर्जी बैलेंस करके एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में हेल्प करता है। इसका मतलब यह है कि आप इस एक्सरसाइज से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते है। (वेट लॉस के लिए हफ्ते में सिर्फ 3 बार करें ये योगासन)

दिल को रखे हेल्दी

jump in hindi

इन फायदों के अलावा भी जंपिंग जैक के कई फायदे हैं। क्योंकि यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करने से आपकी बॉडी वार्म-अप होती है और आपकी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, तो हार्ट को एनर्जी मिलती है और आपका दिल अच्छी तरह से काम करता है। इसलिए यह स्थिर और स्लो एक्‍सरसाइज आपके हार्ट को हेल्दी रखने वाली एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो सकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पेट की जिद्दी चर्बी के लिए घर पर बॉल से करें ये 5 एक्‍सरसाइज

अन्य फायदे

  • यह एक्सरसाइज मसल्स को मजबूती प्रदान करने के लिए काफी अच्छा मानी जाती है।
  • यह शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए भी काफी अच्छी एक्‍सरसाइज है, इसलिए आप आसानी से घर पर रोजाना कर सकते हैं। 
  • इस एक्‍सरसाइज में आपकी बॉडी की पूरी तरह से स्ट्रेचिंग होती है। साथ ही, यह आपके नर्वस सिस्टम को शांत करती है और तनाव से राहत देती है। 
  • इन सारे फायदों के साथ, यह एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

    Recommended Video

इस तरह करें जंपिंग जैक

how do jumping jack in hindi

  • अगर आप फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहती हैं, तो यह आपके लिए एकदम परफेक्ट एक्सरसाइज है। इसे घर पर करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
  • इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। 
  • फिर ऊपर उछलते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठा लें।
  • अब दोनों पैरों को फैला लें और हाथ, पैरों को ऊपर नीचे करें यानि जंपिंग करें। 
  • फिर नीचे आएं और नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। 
  • आप इस एक्‍सरसाइज को 2 मिनट तक करें।   

नोट- अगर आपको कोई बीमारी है, तो आप यह योग किसी योग गुरू की सलाह और देखरेख में ही करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बच्‍चा एक्‍सरसाइज करने से कतराता है तो ये 5 मजेदार तरीके अपनाएं

अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)