क्‍या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं?
या शीशे में चेहरे पर दिखती बढ़ती उम्र से डर लगता हैं?
या आपको रातों में नींद नहीं आती हैं? 
तो आज से चीनी खाना कम कर दें। आपको लग रहा होगा कि हम ये क्‍या कह रहे हैं? लेकिन कुछ दिन चीनी का सेवन कम करके आप खुद फर्क महसूस कर सकती हैं। शायद आपको विश्वास नहीं होगा कि अपने भोजन में सिर्फ चीनी कम करके आपको ये फायदे होने लगेंगे। आइए जानें कौन से हैं ये फायदे।

वजन घटाए
quit sugar health ()

निकला हुआ पेट और बढ़ा हुआ वजन किसी भी महिला को पसंद नहीं आता। ऐसे में हर महिला वजन कम करने की तमाम कोशिशें करती रहती है। लेकिन कितना अच्छा होता कि हम ज्‍यादा मेहनत किए बिना अपने रुटीन में एक छोटा या नॉर्मल सा बदलाव करके हम अपना वजन कम कर लेती। अगर आपको पता चल जाए कि ऐसा हो सकता है तो! कैसे? ऐसे कि इसके लिए आपको केवल चीनी को ना बोलने की जरूरत है।
हाल ही में हुई शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि जो महिलाए लो फैट डाइट लेती हैं और शुगर से दूर रहती हैं वे डाइट में ज्यादा शुगर लेने वालों की तुलना में ज्यादा फिट रहती हैं।
Read more: मीठे juice से डर लगता है? तो भगाइये इस डर को क्योंकि डर के आगे है health

Physical activity होती है सही

चीनी कम लेने से intestine और body के अन्य अंग अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं। शायद आपने कभी नोटिस किया हो कि हमारी बॉडी हमें खुद ही बताती है कि उसे कब किस चीज की जरूरत होती है और बॉडी को सबसे ज्यादा फाइबर और पानी की जरूरत होती है। ऐसे में जब आप अपने खाने में चीनी कम करती हैं तो ना केवल डाइजेशन अच्छा होता हैं बल्कि साथ ही ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर शारीरिक क्रियाओं को भी सही तरीके से चलाने में हेल्‍प मिलती हैं।

चेहरे पर बुढ़ापा दिखेगा कम
quit sugar health ()

Glycation के process में चीनी, त्वचा और बॉडी के अन्य भागों में मौजूद कोलेजन से जुड़ा रहता है। ये सूजन का कारण बनता है और collagen और elastin के प्रभाव को कम करता है। ये प्रोटीन स्किन को जवां रखने में हेल्‍प करता है। जब ये प्रोटीन अच्छे से काम नही करते तब स्किन का ग्लो खत्म होने लगता है और स्किन  बेजान नजर आने लगती है। जिससे स्किन ड्राई, बेजान और पुरानी नजर आती है।
ऐसे में साफ समझ जा सकता है कि Glycation के process को खत्म करना आपके हाथ में नहीं है। लेकिन हां, आप चीनी का सेवन ना करके इसे धीमा जरूर कर सकती हैं। इस पर एक शोध भी हो चुका है जिसमें 600 पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया था। शोध में पाया गया कि जिन लोगों का ब्‍लड शुगर हाई था वे दूसरे लोगों के मुकाबले अधिक बूढ़े लग रहे थे।

पड़ती हैं कम बीमार

अस्थमा, एलर्जी, हार्ट डिजीज और यहां तक की कैंसर भी बॉडी में क्रोनिक इंफ्लमेशन के कारण होते हैं। सामान्य लेवल का इंफ्लमेशन ठीक है लेकिन जब ये ज्यादा होने लगता है औऱ कंट्रोल से बाहर हो जाता है तो समस्या उत्पन्न होने लगती है। और अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना सामान्य लेवल से अधिक इंफ्लमेशन होने का कारण बनता है। विशेषज्ञों का मानना है कि चीनी और आटा क्रोनिक इंफ्लमेशन का सबसे बड़ा कारण हैं। इसलिए अगर आप कम बीमार पड़ना चाहती हैं तो आज से चीनी का सेवन कम कर दें।

नींद आती है भरपूर
quit sugar health ()

ब्‍लड में चीनी की मात्रा ज्‍यादा होने से आपको नींद नही आती है। लेकिन इस समस्‍या से बचा जा सकता है। इसके लिए भी आपको केवल अपने डेली रुटीन में थोडा़ सा बदलाव यानी कम चीनी लेने की जरूरत है। कुछ नहीं तो कम से कम रात को बिस्तर में जाने से दो-तीन घंटे पहले चीनी या मिठाई ना लें। इससे रात को अच्छी नींद आएगी।
अगर आपको सोने से पहले असल में ही स्नैक्स और मिठाई की जरूरत होती है तो ओटमील खाएं यो शुगर फ्री बिस्किट व मीठा ले सकती हैं। ये ब्लड शुगर मेंट्न करता है और ब्रेन में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ाकर नींद के लिए प्रेरित करता है।
इस तरह चीनी को अपनी डाइट में कम करके आप कई तरह के बदलाव महसूस कर सकती हैं।
अगर आप अपनी बॉडी से चीनी को डिटॉक्‍स करना चाहती हैं तो ये वीडियो जरूर देखें।

 

Read more: कहीं आपकी जिंदगी में जहर ना घोल दे ये मिठास, हो जाएं सावधान