मीठे juice से डर लगता है? तो भगाइये इस डर को क्योंकि डर के आगे है health

By Sunil Kumar26 Jul 2018, 13:42 IST

गन्ने के रस को लेकर आपके दिमाग में कई सारे ख्याल आते हैं। आपको कई बार लगता है कि क्या सच में गन्ने का रस आपकी health के लिये फायदेमंद है? या नहीं? अक्सर गर्मियों में आपको प्यास लगती होगी उस समय  अगर आपको गन्ने का juice मिल जाये तो बात ही क्या हो..। आपने राह चलते छोटे-छोटे ठेले वालों को गन्ने का juice बेचते हुऐ देखा होगा।

गन्ने के juice का नाम लेती ही आपके दिमाग में sweet का ख्याल आ जाता है। लेकिन मिठास के अलावा भी इसमें ऐसे अनेक nutrients मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिये बेहद ही healthy होते हैं। शायद आपको ये ना पता हो कि गन्ने के juice में 15% natural sugar होती है। जोकि vitamins और organic salt से भरपूर होती है।

गर्मियों में लोग अक्सर इसका इस्तेमाल अपने energy drink के तौर पर करते हैं। ये ना सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है बल्कि ये आपको healthy रखता है। आज हम गन्ने के रस के कुछ ऐसे ही फायदों की बात करेंगे जिन्हे जानकर आप भी इससे दोस्ती कर लेंगीं।

Healthy energy ड्रिंक है

Sugar cane juice inside

गन्ने का रस आपकी health के लिये बेहद ही healthy रहेगा। गर्मी हो या सर्दी गन्ने का रस आपको तुरंत energy देता है। आपको इसकी मिठास से डरने की जरूरत नहीं है। इसमें मौजूद glucose आपकी सेहत 
के लिये नुकसान दायक नहीं है। यहां तक की ये dehydration में भी आपकी body के लिये बेहद ही फायदेमंद है। अगर आप रोजाना artificial energy drink पीतीं हैं तो आप इसे गन्ने के रस से replace कर सकतीं हैं।

Watch more: Diabetes ने तबाह कर दी है आपकी healthy life तो try करें ये उपाय

Low glycemic index होता है गन्ने का रस

गन्ने के रस में वैसे तो sugar की मात्रा का ज्यादा होती है लेकिन  complex form में होती है, जो आपकी body में जाकर आपके blood glucose level को boost नहीं करती है। यानिकी कहने का  मतलब ये है कि इसका glycemic index काफी कम होता है।

जो आपकी health के लिये अच्छा होता है। यहां तक की गन्ने के रस को डायबिटीज के मरीज भी पी सकते हैं। लेकिन इसे पीते वक्त आपको सबसे पहले  अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिये। अगर आपका मन फिर भी नहीं मानता तो आपको इसकी moderate मात्रा ही पीनी चाहिये।

गन्ने के रस में alkaline होता है। जोकि calcium से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें magnesium, potassium, iron, manganese होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि कैंसर  जैसी बीमारिया आपकी body को छू तक नहीं पातीं हैं।

Watch more: इन juices को पीने से आपकी body हो जाएगी एक दम fresh

गन्ने के रस को बनाइये अपना safe guard

Sugar cane juice inside

गन्ने के रिस में कई सारे anti-oxidants मौजूद होते हैं। जो आपकी body के immune system को मजबूत रखते हैं। ये आपकी body में जाकर आपके liver को infection से protect  करतें हैं। ये आपके पित्त को भी control करता है।

शायद आपको पता हो कि jaundice के मरीजों को डॉक्टर इसीलिये गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं। गन्ने का रस बेहद ही light होता है ये आपके liver पर किसी भी तरह का stress नहीं डालता है। ये बेहद ही आसानी से आपके liver में digest हो जाता है।

 

Credits

Producer:

Video Editor: