• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोजाना रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और मिलेंगे ये 10 अद्भुत फायदे

अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है या चेहरे की सुंदरता कम हो गई है तो अपने फिटनेस रूटीन में इस एक मजेदार एक्‍सरसाइज को जरूर शामिल करें। 
author-profile
Published -29 Apr 2022, 17:13 ISTUpdated -29 Apr 2022, 17:34 IST
Next
Article
skipping benefits for women  by expert

यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन स्किपिंग केवल प्राइमरी स्‍कूल के खेल के मैदान में की जाने वाली एक्टिविटी या किसी भी बॉक्सिंग मूवी ट्रेनिंग असेंबल में एक क्लासिक समावेश से अधिक है (हालांकि यह निश्चित रूप से उन दोनों चीजों में भी शामिल है)।

स्किपिंग सार्वभौमिक रूप से उपलब्ध एक्‍सरसाइज का रूप है जिसे आप इस बात की परवाह किए बिना कर सकती हैं कि आप कहां हैं, आपके पास कितना समय है और ज्यादातर मामलों में, आपके पास कितना स्थान है।

साथ ही स्किपिंग कार्डियोवैस्कुलर उपकरणों के अन्य रूपों की तुलना में बहुत ज्‍यादा सस्ता होता है और यकीनन कई और लाभ प्रदान करता है। रोजाना रस्‍सी कूदने से वजन को कम करने से लेकर चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने तक और ऐसे ही 10 तरह के फायदे हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलते आपको अपने फिटनेस रूटीन में स्किपिंग को शामिल करना चाहिए। यह फायदे हमारे साथ माईप्रोटीन इंडिया, एक फिटनेस और पोषण ब्रांड द्वारा शेयर किए गए हैं।

स्किपिंग से कितनी कैलोरी बर्न होती है?

हैरानी की बात यह है कि रस्सी कूदने से एक मिनट में 10 कैलोरी बर्न होती है और साथ ही आपके पैर, बट, कंधे, पेट और बाहों को भी मजबूती मिलती है। औसतन, आप प्रतिदिन 10 मिनट के सत्र में 200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। यह तेज चलने की तुलना में अधिक प्रभावी है।

फिट रहने का सस्‍ता तरीका

किसी भी एक्‍सरसाइज मशीन की तुलना में, रस्सी कूदने की कीमत कुछ भी नहीं है। अगर आप फिट रहने के लिए इन मशीनों का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके काफी पैसा खर्च होता है जबकि रस्‍सी कूदने के लिए आपको कुछ रूपयों की सिर्फ 1 बार जरूरत होती है।

skipping benefits for women health

फुल बॉडी वर्कआउट

स्किपिंग पूरे शरीर के लिए बहुत अच्‍छा वर्कआउट है जो आपकी काफ्स, क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स, एब्स, कंधों और यहां तक कि बाजुओं की मसल्‍स पर भी काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदें और पाएं ये 7 अद्भुत फायदे

पेट की चर्बी होती है कम

इसे करने से आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। जी हां, वजन कम करते समय यह मुख्य बाधाओं में से एक है। लेकिन रस्सी कूदना इसमें आपकी मदद कर सकता है। हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक्सरसाइज बिना डाइट के पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मसल्‍स को मजबूत करने में मदद करती है।

एकाग्रता को बढ़ाता है

हर कार्डियो एक्सरसाइज आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी और स्किपिंग उनमें से एक है। रस्सी कूदना आपके शरीर को शांत कर सकता है और आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, स्किपिंग लगातार आपके समन्वय और सहनशक्ति में सुधार करता है।

चेहरा करता है ग्‍लो

skipping benefits for glowing skin hindi

वर्कआउट के बाद ग्‍लो सबसे अच्छे ग्‍लो में से एक है जो किसी को मिल सकता है। स्किपिंग जैसी एक्‍सरसाइज आपको हमेशा हेल्‍दी, निखरी और दमकती त्वचा देंगे।

कार्डियोवैस्कुलर ट्रेनिंग

कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार के लिए स्किपिंग एक बेहतरीन टूल है। अध्ययनों से पता चला है कि इसे रोजाना करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों के कार्डियो पर कुछ ही हफ्तों में काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, एक अध्ययन में डेली 30 मिनट जॉगिंग की तुलना में डेली 10 मिनट स्किपिंग करने से  प्रतिभागियों के कार्डियो में काफी सुधार पाया गया। 10 मिनट की स्किपिंग 30 मिनट की जॉगिंग की तरह ही प्रभावी थी।

विविधता और लचीलापन बढ़ाता है

स्किपिंग को अपनी रूटीन में शामिल करने के बेस्‍ट फायदों में से एक यह है कि आप इससे एक ही बार में कई तरह की एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। साथ ही इसे किसी भी स्‍थान पर और किसी भी समय किया जा सकता है। रस्सी कूदने से आपका शरीर शांत और लचीला बनता है। कूदने से मसल्‍स को बहुत ताकत मिलती है और उन्हें आराम मिलता है। इसलिए इसे एक एथलीट के वर्कआउट रिजीम में शामिल किया जाता है।

Recommended Video

 

आप रहती है खुश

अपने मूड को बेहतर बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक क्या है? बेशक एक्‍सरसाइज! एक्‍सरसाइज करने से "एंडोर्फिन" नामक सिग्नलिंग अणु (न्यूरोट्रांसमीटर) निकलते हैं जो हमारे मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 

कैलोरी होती है बहुत ज्‍यादा बर्न 

skipping benefits for weight loss 

शोध से पता चलता है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में स्किपिंग एक मिनट में 25 से 30 कैलोरी तक जला सकती है, जिसका अर्थ है कि आप केवल आधे घंटे में 600 कैलोरी तक जला सकती हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए कैलोरी की कमी तक पहुंचना चाहती हैं, तो रस्‍सी कूदना वह बर्नर हो सकता है जिसे आप अपने कैलोरी सेवन को कम किए बिना उस तक पहुंचने की तलाश कर रही हैं।

हड्डियां बनती हैं मजबूत

रस्सी कूदने से आपकी हड्डियों को ताकत मिलेगी और हड्डियों का घनत्व बढ़ेगा, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:10 दिन में कम कर सकती हैं 2 किलो वजन, बस करें ये 5 जंपिंग एक्सरसाइज

एक्‍सरसाइज के सबसे सरल रूपों में से एक होने के बावजूद, स्किपिंग के लाभों की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। और सिर्फ इसलिए कि हमारे प्यारे जिम फिर से खुले हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अपनी स्किपिंग रस्सियों को धूल जमने देना चाहिए।

फिटनेस से लेकर वेट मैनेजमेंट, मूड, समन्वय और यहां तक कि बुद्धिमत्ता तक, स्किप करना इन सभी कारकों और अन्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

आप भी ये 10 फायदे पाने के लिए स्किपिंग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।