हर महिला चाहती है कि उसकी त्‍वचा हमेशा हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और खूबसूरत दिखे। इसके लिए महिलाएं क्रीम, मॉइश्चराइजर और मास्‍क जैसी हर उस प्रोडक्‍ट्स को स्‍टॉक में रखती हैं जो त्वचा को बेहतरीन रखने का दावा करते हैं। लेकिन कभी-कभी तनाव, प्रदूषण और मौसम के कारण, त्वचा डल और थकी हुई दिखती है। इसलिए एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन के अलावा, त्वचा को नेचुरल चीजों का उपयोग करके कुछ कोमल प्यार और देखभाल की आवश्यकता होती है। ये चीजें आसानी से उपलब्ध होने वाली, सस्‍ती और बहुत ही आसान तरीके से इस्‍तेमाल की जा सकती हैं। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं गूगल पर स्किन को ग्‍लोइंग बनाने वाले घरेलू नुस्‍खों की तलाश में रहती हैं। इस साल यानि 2020 में गूगल पर स्किन को ग्‍लोइंग बनाने वाले जिन घरेलू नुस्‍खों को सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया, वह नुस्‍खे आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। आप भी इन नुस्‍खों को अपनाकर अपनी स्किन को हेल्‍दी और खूबसूरत बना सकती हैं। 

जी हां साल 2020 में कोरोना का कहर कायम रखा और वायरस से बचने के लिए लोगों को घर में रहने की ही सलाह दी गई। ऐसे में महिलाओं ने अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्‍खों की ओर रुख किया। यहां तक कि बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस ने भी न केवल घरेलू नुस्‍खों को अपनाया बल्कि अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाने वाले नुस्‍खे शेयर भी किए। लेकिन इन नुस्‍खों को अपनो के साथ-साथ आपको हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाने और दैनिक आधार पर सनस्‍क्रीन लगाने की जरूरत होती है क्‍योंकि पौष्टिक आहार का अभाव और अनहेल्‍दी जीवनशैली दो अन्‍य ऐसे कारक हैं जो डल और थकी हुई त्वचा के लिए जिम्मेदार हैं।

1. शहद

honey for glowing skin inside

2020 में गूगल पर त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए सबसे ज्‍यादा शहद को घरेलू नुस्‍खे के रूप में सर्च किया गया। शहद लगाने और खाने दोनों रूपों में ही त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। चेहरे पर शहद लगाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डेड स्किन सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। शहद के औषधीय गुण त्वचा में मौजूद ब्‍लैकहेड्स को कम करते हैं। त्‍वचा पर शहद लगाने से आप लगभग सभी स्किन संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों, कील-मुंहासों और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसे खाने से आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है और त्‍वचा पर अंदर से निखार आता है।

इसे जरूर पढ़ंं: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

शहद का फेस पैक

  • कॉम्बिनेशन से ड्राई स्किन टाइप के लिए 1 चम्‍मच शहद लें। 
  • रोजाना इससे त्‍वचा पर मालिश करें। 
  • इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। 
  • इससे त्‍वचा कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और ग्‍लोइंग हो जाती है। 
  • ऑर्गेनिक कच्चा शहद आजकल हर जगह आसानी से उपलब्ध है।

2. दूध

milk for glowing skin inside

2020 में गूगल पर दूध को भी स्किन केयर के लिए सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया। दूध न केवल त्वचा को नरम और पोषित करता है बल्कि इसे ग्‍लोइंग बनाता है और डी-टैनिंग में मदद करता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्‍किन को ड्राईनेस से बचाता है। इससे त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। दूध आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइज़र में से एक माना जाता है। यह उन महिलाओं के लिए एक बेहतरीन घरेलू नुस्‍खाहै जिनकी त्‍वचा ड्राई है। साथ ही दूध मुहांसो से लड़ने वाला एक एजेंट है। यह त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को निकालता है इसके अलावा यह गहरी त्वचा परतों को पोषण देता है और त्वचा को अंदर से कंडीशनिंग करता है। ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए रोजाना इसका इस्‍तेमाल करें।

दूध का फेस पैक

  • फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश कर लें।
  • अब इसमें दूध डालकर दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं।
  • इससे आपको एक गाढ़ा पेस्ट मिलेगा।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें।  
  • इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

3. एवोकाडो

avocado for skin inside

अद्भुत गुणों वाला फल ड्राई स्किन के लिए अच्‍छी तरह से काम करता है। हेल्‍दी फैट, विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, एवोकाडो आपकी त्वचा की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा है। आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखने के लिए एवोकाडो तेल का उपयोग करना भी एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। एवोकाडो का सेवन भी आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करने का एक अच्‍छा तरीका है। साथ ही यह स्किन से झुर्रियां दूर करने और त्वचा को नमी पहुंचाने में मदद करता है। इससे स्किन पर ग्लो बना रहता है। एवोकाडो सूरज की यूवी किरणों से स्किन को होने वाले डैमेज से भी बचाता है और स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। एवोकाडो एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है।

एवोकाडो फेस पैक

  • एवोकाडो को मैश करें और इसे साफ त्वचा पर लगाएं। 
  • धीरे-धीरे इससे त्‍वचा पर मसाज करें। 
  • दूध और फिर पानी से धोने से पहले इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. अंजीर

figs for glowing skin inside

अंजीर हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अंजीर को चेहरे पर लगाने से त्वचा खिली-खिली और ताजगी से भरपूर नजर आती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो झुर्रियों के असर को कम करने में मदद करते हैं। अंजीर स्किन मेलेनिन और सीबम के लेवल को कम करता है। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसलिए अंजीर को झाइयों, कील-मुंहासों और झुर्रियों के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी मदद से चेहरे पर अचानक निकल आने वाले फोड़े-फुंसियों और मस्सों को ठीक किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अंजीर में लेटेक्स गुण पाया जाता है।

अंजीर का फेस पैक

  • दो अंजीर लेकर उसे मैश करें। 
  • इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर 1 से 2 मिनट के लिए स्‍क्रब करें। 
  • फिर चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें।  
  • यह घरेलू नुस्‍खा आपकी त्वचा में मौजूद टॉक्सिन को हटाने में मदद करता है।

5. बादाम

almond for skin inside

चाहे आप शुद्ध बादाम तेल या बादाम पेस्ट का उपयोग कर रहे हों, दोनों ही विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपकी त्वचा को बाहरी रूप से पोषण प्रदान करते हैं। स्किन बहुत ज्‍यादा धूल, गंदगी और गर्मी के संपर्क में आती है, ऐसे में बादाम आपकी स्किन को इन चीजों से बचाकर खिली-खिली बनाता है। साथ ही बादाम में विटामिन ई के अलावा अन्य एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं। यह नए स्किन सेल्स को दोबारा उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं और आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करते हैं। ये आपकी स्किन को टाइट करता है, जिससे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में हेल्प मिलती है।

बादाम का फेस पैक

  • ड्राई स्किन के लिए एक चम्मच बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें।
  • फिर थोड़े से दूध के साथ 10 बादाम का पेस्ट बनाकर त्वचा पर धीरे से स्क्रब करें। 
  • दूध और फिर पानी से चेहरा धोएं। 
  • यह पैक न केवल पैची त्वचा के लिए अच्‍छा है, बल्कि त्वचा को जवां निखार देता है।

6. केला

banana for skin inside

केला मॉइश्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, इसे लगाने से स्किन पर ग्‍लो आता है। केले में नमी, पोटेशियम और विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बेदाग त्‍वचा पाने में मदद करते हैं। केले त्वचा की कई समस्‍याओं जैसे रफ और डल स्किन, एजिंग साइन्‍स और इन सभी के अलावा ड्राईनेस के इलाज में सहायक होते हैं। केले के छिलके में विटामिन बी 6 और बी 12, पोटेशियम होता है और इसका इस्‍तेमाल स्क्रबिंग की तरह करने से मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्‍बों को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा चेहरे को नेचुरल तरीके से क्लीन करने में केले की मदद लीजिए क्योंकि यह एक बेहतरीन क्लींजरकी तरह काम करता है।

केले का फेस पैक

  • फेस पैक बनाने के लिए एक पका हुआ केला काट लें। 
  • इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और खीरा काटकर मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। 
  • अब इसे चेहरे पर लगाएं और तकरीबन आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धोएं।
  • इससे चेहरा अच्छी तरह साफ तो होता है, साथ ही इससे कील−मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है और चेहरे में ग्‍लो आता है।

7. ऑलिव

olive for skin inside

ऑलिव विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ऑलिव या ऑलिव ऑयल लंबे समय तक त्‍वचा को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ऑलिव ऑयल एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा की हेल्‍थ के लिए अद्भुत हैंं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और त्वचा को टाइट करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं। 

ऑलिव ऑयल का फेस पैक

  • तीन से चार मसले हुए ऑलिव लें। 
  • इसे त्वचा पर लगाएं और ड्राई होने दें। 
  • ठंडे पानी से चेहरे को धोकर त्‍वचा को सुुखा लें। 
  • यह त्वचा के प्राकृतिक पीएच को बनाए करने में मदद करेगा।

8. पपीता

papaya for skin inside

पपीता त्वचा को पोषण देता है। यह विटामिन ए और पैपैन एंजाइम की उपस्थिति के कारण डेड स्किन सेल्‍स और निष्क्रिय प्रोटीन को हटाने में मदद करता है, इस प्रकार आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है। आप पपीते का फेस मास्क भी बना सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी और ए होता है. इसमें मौजूद कारोटीन त्वचा में ग्लो लाने में मदद करता है। पपीता न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि साथ ही उम्र से पहले होने वाली एजिंग की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है और त्वचा को धूल, मिट्टी और डेड स्किन सेल्स से दूर रखता है। साथ ही यह त्वचा में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा सॉफ्ट होती है।

पपीते का फेस पैक

  • इस फेस पैक को बनाने के लिए थोड़े से पपीते में दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 
  • अपने चेहर पर इसे लगाएं। कुछ देर बाद हल्‍का स्‍क्रब करते हुए धो लें। 
  • यह फेस पैक आपके चेहरे को डीप क्लींजिंग करेगा।

9. चीनी

sugar inside

चीनी एक उत्कृष्ट त्वचा सॉफ्टनर है। जी हां चेहरे की गंदगी को दूर करने के लिए आप भी बाजार में मिलने वाले महंगे स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं तो अब इन पर पैसे खर्च करना बंद करें। चीनी से आप अपना घरेलू स्क्रब तैयार करें। एक ओर जहां चीनी खाने-पीने की चीजों में मिठास लाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, वहीं यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी है। यह एक अच्छा और नेचुरल स्क्रब है जो डेड स्किन को साफ करने, ब्‍लड फ्लो बढ़ाने, त्वचा के निर्माण में और पोर्स को खोलने में सहायक है।

चीनी का फेस पैक

  • चीनी और मलाई की एक-एक चम्मच लेकर अच्‍छी तरह से मिलाएं। 
  • इससे धीरे-धीरे त्वचा पर स्‍क्रब करें। 
  • 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 
  • यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और ग्‍लो देने में मदद करता है।

Recommended Video

10. एलोवेरा

aloe vera for skin inside

एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स और एमीनो एसिड के साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ-साथ नमी को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-एजिंग और एंटीआक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्‍वचा पर होने वाले निशान को जल्‍दी और नेचुरल तरीके से बहुत कम कर देता है। इसलिए एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है। एलोवेरा के पल्प में एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई त्वचा में ग्लो और नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ंं: घर बैठे पार्लर जैसा ग्‍लो पाने के लिए चीनी से बनाएं ये 5 स्‍क्रब

एलोवेरा का फेस पैक

  • इसे बनाने के लिए दो चम्मच ताजा एलोवेरा जैल और एक चम्मच शहद को अच्‍छी तरह मिला लें।
  • अच्छे से मिलाने के बाद इस पैक को धीरे-धीरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। 
  • एलोवेरा जैल और शहद से बना हुआ फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बेहद लाभदायक है। 
  • बेहतरीन परिणाम के लिए इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगाएं। 

अब जब आपके पास ये अनमोल प्राकृतिक पोषण हैं, तो आपको बस इतना करना चाहिए कि आप इनका उपयोग करना शुरू कर दें और देखें कि आपकी त्वचा पर कैसे ग्‍लो आता है और वह मिनटों में सुपर सॉफ्ट हो जाती है। त्‍वचा की नेचुरल देखभाल प्रभावी और आसान होती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com