• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

UPSC Aspirant को कितनी बार मिलता है परीक्षा में बैठने का मौका, जानें क्या है Age Limit

UPSC को पंच वर्षीय योजना कहकर बुलाया जता है। ऐसे में जानें कि Aspirants कितनी बार और किस उम्र तक इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।
author-profile
Published -15 Jul 2022, 12:23 ISTUpdated -15 Jul 2022, 12:42 IST
Next
Article
age limit for upsc exam

UPSC देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों Aspirants  इस परीक्षा में बैठते हैं, जिसमें से केवल मुट्ठी भर लोग ही अफसर बनने का सपना पूरा कर पाते हैं। जो लोग कुछ नंबरों से असफल हो जाते हैं, वो अगले प्रयास की तैयारी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस परीक्षा में कितनी बार बैठा सकता है या परीक्षा में बैठने कितनी आयू सीमा क्या तय की गई है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि UPSC  परीक्षा बैठने की आयु सीमा कितनी है। साथ ही परीक्षा में बैठने के लिए क्या Eligibility Criteria तैयार किया है। आइए जानते हैं UPSC परीक्षा से जुड़े इन सवालों के बारे में- 

किस उम्र के लोग परीक्षा में बैठ सकते हैं?

age limit and attempts for upsc exam

UPSC परीक्षा(UPSC परीक्षा में पूछे गए सवाल) में बैठने के लिए Aspirant  किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रैजुएट होना चाहिए। साथ ही 21 वर्ष की आयु वाले Aspirants  ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। हालांकि आप चाहें तो 12वीं के बाद से ही सेल्फ स्टडी के जरिए UPSC  की तैयारी शुरू कर सकते हैं। लेकिन परीक्षा में बैठने के लिए आपका 21 साल का होना अनिवार्य है। 

इसे भी पढ़ें- IAS Anju Sharma हुई थीं स्कूल में फेल, जानिए फिर भी कैसे बनी अधिकारी

UPSC Aspirants किस उम्र तक दे सकते हैं परीक्षा?

category wise age limit for attemting upsc exam

  • परीक्षा में असफल होने के बाद विद्यार्थी अगले Attempt की तैयारी में लग जाता है। इसलिए सरकार ने परीक्षा में बैठने के वाले Aspirants  के लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। जो कि अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार से बंटी हुई है।
  • जनरल श्रेणी की बात करें तो 21 से लेकर 32 साल की उम्र के Aspirants  ही परीक्षा में बैठ सकते हैं। 32 के बाद कोई भी जनरल कैटेगरी का UPSC Aspirant परीक्षा में नहीं बैठ सकता है।
  • SC / ST कैटेगरी के Aspirants  21 साल से लेकर 37 साल तक परीक्षा में बैठ सकते हैं। वहीं OBC श्रेणी के Aspirants 35 की आयु तक परीक्षा में बैठ सकते हैं। 
  • शारीरिक रूप से अक्षम Aspirants  21 साल से 42 साल तक परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं। 
  • आयोग द्वारा निर्धारित आयु पूरी होने के बाद आप इस परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य हो जाते हैं। 

UPSC परीक्षा के कितने Attempts  दे सकते हैं Aspirants?

upsc exam attempts category wise

  • जिस तरह परीक्षा में बैठने की आयु निर्धारित की गई है बिल्कुल उसी तरह कैटेगरी के हिसाब से Attempts भी तय किए गए हैं। यह भी श्रेणी के अनुसार तय किया जाता है। 
  • सामान्य वर्ग के UPSC Aspirant को परीक्षा में बैठने के 6 मौके मिलते हैं। 
  • OBC श्रेणी के कैंडिडेट्स 35 साल की उम्र पूरी होने तक कुल 9 बार परीक्षा में बैठ सकते हैं। 
  • SC  और ST श्रेणी के Aspirants 37 साल की उम्र पूरी होने तक जितनी बार चाहें उतनी बार परीक्षा में बैठ सकते हैं। उनके लिए ऐसी कोई सीमा नहीं तय की गई है।
  • सामन्य वर्ग के दिव्यांग छात्र 42 साल की उम्र तक 9 बार एग्जाम में बैठ सकते हैं। 

परीक्षा आवेदन का शुल्क

आवेदन प्रक्रिया के लिए महिलाओं, दिव्यांगों और एससी/ एसटी वर्ग के Aspirants कोई भी शुल्क नहीं देना होता है। वहीं, General, OBC  और EWS श्रेणी के Aspirants को आवेदन देने के लिए 100 रुपये की फीस देनी होगी।

तो ये थी UPSC  परीक्षा की Age Limit और Attempts  से जुड़ी जानकारियां। जिसके बारे में हर Aspirant को जरूर जानना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।