• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

IAS Anju Sharma हुई थीं स्कूल में फेल, जानिए फिर भी कैसे बनी अधिकारी

आईएएस अंजू शर्मा स्कूल में फेल होने के बाद भी इतनी बड़ी अधिकारी कैसे बनी? जानने के लिए पढ़ें। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -15 Jul 2022, 10:48 ISTUpdated -15 Jul 2022, 11:06 IST
Next
Article
ias anju sharma motivational story

यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपको आईएएस अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) की इंस्पायरिंग स्टोरी के बारे में बताने वाले हैं। दरअसल वह स्कूल में फेंल हुई थीं। बावजूद इसके उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा क्लियर कर ली। उनके बारे में जानकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप कोई मोटिवेशनल कहानी पढ़ रहे हैं। तो इंतजार किस बात का, आइए जानते हैं आईएएस अंजू शर्मा के बारे में विस्तार से। 

स्कूल मे फेल होने के बाद भी बनी IAS

परीक्षा में कुछ बच्चों के कम नंबर आ जाते हैं तो कुछ बच्चे फेल भी हो जाते हैं। आईएएस अंजू शर्मा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। एक इंटरव्यू के दौरान अंजू शर्मा बताती हैं कि वो 10वीं में प्री बोर्ड परीक्षा में फेल हो गई थीं। इतना ही नहीं इसके बाद उन्होंने 12वीं में फिर एक बार इस परिस्थिती का सामना किया। वह 12वीं कक्षा में इकोनॉमिक्स के पेपर में भी फेल हो गई थीं। हालांकि उन्होंने बाद में परीक्षा पास कर ली थी। आईएएस अंजू शर्मा ने इस घटना से सिखते हुए खूब मेहनत की और पहले अटेम्ट में परीक्षा पास कर ली थी। इस दौरान अपनी मां ने उनका सपोर्ट किया और कदम-कदम पर उनके साथ खड़ी रहीं। 

इसे भी पढ़ेंः Sushmita Sen-Lalit Modi: नई लव स्टोरी हुई वायरल, सामने आईं डेटिंग की तस्वीरें

22 साल में क्लियर किया यूपीएससी 

आईएएस अंजू शर्मा ने जयपुर से बीएससी और एमबीए की डिग्री हासिल की है। वह अपने कॉलेज के दौरान गोल्ड मेडिलिस्ट रह चुकी हैं। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की और पहले प्रयास में एग्जाम करीयर भी कर लिया। उन्होंने राजकोट में असिस्टेंट कलेक्टर के पद से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा वह गांधीनगर में कलेक्टर सहित अन्य पदों पर भी काम कर चुकी हैं। 22 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर करने पर उनसे हर विद्यार्थी को मोटिवेशन लेनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः मरते हुए पौधे भी हो जाएंगे हरे भरे, बस उनमें डालें ये एक चीज़

किसी ने सही कहा है कि असफलताओं से सीख लेकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। अपने परिश्रम के बल पर आज अंजू शर्मा एक आईएएस अधिकारी हैं। उनकी इंस्पायरिंग कहानी जानकर आपको कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Photo Credit: anjusharma_ias/Instagram

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।