• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे में शॉपिंग के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए ये टिप्स फायदेमंद हो सकती हैं।
author-profile
Next
Article
ways to stay safe with online shopping scams

कोरोना काल के आने के बाद से ही लोगों का ध्यान ऑफलाइन शॉपिंग की जगह ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ शिफ्ट हो रहा है। लोग मार्केट में सामान खरीदने की जगह फोन के एक क्लिक से मनचाहा सामान खरीदना ज्यादा बेहतर समझते हैं, ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिस तरह ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, उसी रफ्तार से ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए यह जरूरी है कि सामान खरीदते समय कुछ सावधानियां भी बरती जाएं, ऐसा करने से आप शॉपिंग के दौरान होने वाले फ्रॉड से बच सकती हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन शॉपिंग में होने बड़े-बड़े फ्रॉड से भी खुद को बचा सकती हैं। आइए जानते हैं इन खास बातों के बारे में।

फर्जी वेबसाइट से बचने का करें प्रयास- 

tips to avoid online scams

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सबसे ज्यादा डर फर्जी वेबसाइट्स का होता है, इस वेबसाइट्स खासकर लोगों को ठगने के लिए बनाई जाती हैं। ठगी करने वाले लोग किसी फेमस वेबसाइट से मिलते जुलते नाम से साइट तैयार करते हैं। कई बार इन साइट्स पर आपके कार्ड की मुख्य डिटेल्स फिल हो जाती हैं, जिन्हें ट्रैक करके फर्जी वेबसाइट तैयार करने वाले लोग आपके अकाउंट से पैसे निकालकर ले जाते हैं। ऐसे में इस तरह की साइट्स से आपको सावधान रहना चाहिए।

फर्जी लिंक्स से रहें सावधान-  

कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़े फर्जी लिंक्स भी तैयार किए जाते हैं। इन लिंक्स में मिलने वाले सामानों को बेहद सस्ता दिखाया जाता है, जिसे देखकर सामान खरीदने वाला व्यक्ति तुरंत अपनी सारी डिटेल फिल कर देता है और फ्रॉड का शिकार बन जाता है। 

इसे भी पढ़ें- ऑनलाइन खरीदने जा रही हैं आइफोन तो इन बातों का रखें खास ध्यान

कैश ऑन डिलीवरी का चुनें ऑप्शन -

how to stay safe from online frauds

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई बार ऐसी शिकायतें सामने आई हैं, जिसमें शॉपिंग के साथ ही प्रीपेड पेमेंट ले लिया गया मगर सामान कभी खरीददार तक पहुंचा ही नहीं। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुनना सबसे ज्यादा सेफ होता है। इस ऑप्शन को चुनने से आप सामान आने के बाद ही अपना पेमेंट कर सकेंगी। आप चाहें तो पे ऑन डिलेवरी का भी ऑप्शन चुन सकती हैं, ऐसा करने से आप सामान आने के बाद ऑनलाइन माध्यम से पैसा पे कर सकती हैं। इस तरह में धोखाधड़ी के आसार बेहद कम हो जाते हैं।

रिटर्न पॉलिसी पर भी डालें नजर- 

हर ई-कॉमर्स कंपनी की अपनी एक रिटर्न पॉलिसी होती है, जिसे शॉपिंग करते समय एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। कई बार अगर आपके सामान में कोई खराबी आती है तो रिटर्न पॉलिसी पढ़ना आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होता है।

इसे भी पढ़ें- स्मार्टफोन से UPI पेमेंट करते हैं तो कुछ इस तरह सुरक्षित रखें अपने पैसे को

ऑनलाइन पेमेंट में कार्ड डीटेल्स को ना करें सेव- 

how to avoid online shopping frauds

अगर कोई वेबसाइट ऐसी है जिस पर आपको पूरा भरोसा है, तब ही आप ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें। पर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद कभी भी कार्ड की डीटेल्स को सेव न रखें, ऐसा करने से आपकी कार्ड डिटेल सुरक्षित नहीं रहती हैं। कई बार कार्ड डिटेल अपने आप ही एक बार फिल करने के बाद सेव हो जाती हैं, ऐसे में पेमेंट करते समय डिटेल सेव करने के ऑप्शन में नो पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपकी कार्ड डीटेल्स काफी सुरक्षित रहती हैं।

इस तरह से करें असली और नकली प्रोडक्ट की पहचान- 

कई बार भारी डिमांड को देखते हुए बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स भी लोकर प्रोडक्ट सेलर्स को अपने साथ लिस्ट कर लेती हैं। इसका नतीजा यह होता है कि वो सेलर्स कम दाम में आपको ऐसी चीजें बेचते हैं, जिनकी कोई भी गारंटी नहीं होती है। ऐसे में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से भी सामान खरीदते समय उन्हीं सामान को खरीदें जिनमें अश्योरिटी दी गई हो, कि यह सामान किसी भी बेहतर वेबसाइट के अंतर्गत दिया गया है।

 

सेल से रहें जरा बचकर- 

easy tips for avoiding online frauds

कई बार आपको ऐसी सेल्स के लालच दिए जाते हैं कि आप सामान ऑर्डर करने पर मजबूर हो जाएं। अगर कहीं आपको 1 रुपये से 100 रुपये की बीच की सेल दिख रही, जिसका मिल पाना बहुत शॉकिंग हो तो उस साइट से सामान बिल्कुल न खरीदें। ऐसी साइट्स आपका डाटा चोरी करती हैं और कई बार आपके अकाउंट से पैसे उड़ा कर गायब हो जाती हैं। 

तो ये थीं कुछ टिप्स जिन्हें ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करे साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

freepik and unsplash
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।