भारत में लक्ष्मी जी को बहुत ऊंचा स्थान प्राप्त है। दिवाली के मौके पर तो खास तौर पर उनकी पूजा होती है ताकि घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ पैसों की आवक भी बनी रहे। धन की देवी लक्ष्मी होती है और घर की लक्ष्मी महिलाओं को माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पूरे घर को वो मैनेज करके रख सकती हैं, लेकिन फिर भी कई बार महिलाएं पैसों के मामले में कुछ कमतर महसूस करती हैं। अपने पैसों का निवेश और बचत वो सही से नहीं कर पाती हैं। इस कारण न सिर्फ घर में समस्या होती है बल्कि उन्हें भविष्य के लिए भी डर सताने लगता है।  

आप अपने घर की लक्ष्मी हैं और अपने घर को मैनेज करने के कुछ तरीके पता होने चाहिए। इसीलिए पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और Wealth Aware कंपनी की संस्थापक और एमडी तन्वी केजरीवाल गोयल इसी बारे में बात कर रही हैं। तन्वी ने अपनी फाइनेंशियल नुस्खों की किताब से कुछ तरीके साझा किए हैं। चलिए जानते हैं वो तरीके-   

1. पैसे को लेकर जागरुक सोच रखनी जरूरी है- 

लक्ष्मी जी कमल के फूल में विराजी रहती हैं। कमल का फूल ज्ञान का साक्षी रहता है। वो फूल आपको याद दिला सकता है कि आपमें वो क्षमता है जिससे आप अपने घर का मैनेजमेंट खुद कर सकती हैं। मनी मैनेजमेंट को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। हमें पैसे मैनेजमेंट के लिए एक जागरुकता खुद में लानी होगी। अगर हम खुद को लेकर संकोच में रहेंगे तो पैसे को लेकर भी रहेंगे। तन्वी जी के अनुसार उन्होंने जितनी भी महिलाओं से बात की है उनमें से अधिकतर का ये कहना है कि पैसे को लेकर उन्हें खुद पर भरोसा नहीं कि वो कोई फैसला ले सकें, ये फैसले उनके पति लेते हैं। अगर हमें खुद पर भरोसा नहीं रहेगा तो हम कैसे घर को संभाल पाएंगे। इसलिए शुरुआत में ये सोच अपने मन से निकाल दीजिए कि आपसे कुछ नहीं होगा।  

how to do laxmi puja on thursday

इसे जरूर पढ़ें- गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल, जानिए क्या कहते हैं ऑटो इंडस्ट्री के Expert  

2. पैसा जाएगा तभी आएगा ये बात समझें-  

लक्ष्मी जी की तस्वीर में हाथी दिखता है और एक सोने का कलश जिससे लगातार सोने की वर्षा होती है। ये दिखाता है कि पैसे को बहुत ज्यादा इकट्ठा करना नहीं चाहिए। पैसे को आकर्षित करने के लिए उसे थोड़ा खर्च भी करना जरूरी है। पैसे का फ्लो जितना रहेगा उतना ही वो बढ़ेगा। इसका मतलब ये नहीं कि सिर्फ खर्च ही करें। हमारे खर्च नियमित हों और उसके साथ निवेश भी हो। उसे एक समय पर आपका खर्च ही माना जाएगा। निवेश यानी आपके पास से पैसा जाएगा तभी वो भविष्य में आपके पास आएगा। अगर आपको थोड़ा भी संकोच होता है तो पहले थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करना शुरू करें। जरूरी नहीं कि शेयर मार्केट में ही लगाए जाएं। कुछ सरकारी स्कीम में भी निवेश कर सकती हैं। इसके अलावा, आप कुछ बैंक आदि के म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकती हैं।  

money management tips india

3. अपने पैसे की कद्र करें और उसका लाभ उठाएं-  

लक्ष्मी जी को खुश करना है तो अपनी कद्र करें। लक्ष्मी जी के चेहरे पर तेज होता है और वो कई तरह के आभूषणों से सजी हुई होती हैं। ये सिखाता है कि अगर आपके पास पैसा है तो आपको उसे इस्तेमाल करना भी आना चाहिए। आप पैसा कमा रही हैं उसका निवेश भी कर रही हैं और अगर आप उसका फायदा नहीं उठा पा रही हैं तो वो किसी काम का नहीं। आप घर संभाल रही हैं। घर को मैनेज कर रही हैं और खुद ही उस पैसे का इस्तेमाल नहीं कर पा रहीं तो ये गलत है। कुछ भी करें तो अपना ध्यान जरूर रखें। त्योहार के समय अपनी अलमारी में रही ज्वेलरी पहनें। ऐसे ही अपने निवेश को भी एन्जॉय करना सीखें। अपने निवेश पर भी अपना हक रखिए और अपने परिवार पर पैसे लगाने के साथ-साथ खुद के लिए भी रखें। उसके लिए संकोच न करें।

money management tips for college students

4. भविष्य के लिए निडर होना बहुत जरूरी है-  

लक्ष्मी जी के दाहिने हाथ की मुद्रा को बोलते हैं अभय मुद्रा यानी वो सुरक्षा और निडर होने को दर्शाता है। अगर आपको अपने घर की लक्ष्मी बनना है तो अपने पैसे को ऐसे निवेश करना होगा ताकि आप भविष्य को लेकर निडर रहें। आप पेंशन स्कीम में, पीपीएफ में ऐसी स्कीम में थोड़ा पैसा जरूर निवेश करें जिसे लेकर डर न हो कि कहीं ये डूब न जाए। इसमें हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस भी आता है क्योंकि भविष्य का कोई भरोसा नहीं कि कब क्या हो जाए।  

money management tips for women in india

5. दान देना भी बहुत जरूरी है- 

दान के बारे में हमें लगता है कि हम बहुत दान देते हैं। पूजा पाठ करते हैं। लक्ष्मी जी के एक हाथ की मुद्रा वरद मुद्रा होती है जो दान को समझाती है। दान को सिर्फ गरीबों को देने वाला दान ही नहीं कहते। अगर अपने इनकम का एक नियम बना लें कि हमें इतना प्रतिशत दान देना ही है भले ही वो किसी भी जगह हो तो पैसा फलने फूलने की गुंजाइश ज्यादा होती है। अगर आप ट्रस्ट आदि में ये दे रही हैं तो इससे टैक्स में बचत भी होगी।  

6. प्रेम और शांति- 

आपने देखा होगा कि लक्ष्मी की कोई भी तस्वीर हो उससे एक प्रेम भाव और शांति का अहसास होता है। उससे ये समझना चाहिए कि अगर आपोको अपने घर की लक्ष्मी बनना है तो आपको पैसे को लेकर अपने घर में प्रेम और शांति को स्थापित करना होगा। इसलिए जितना आप अपने घर को मैनेज करेंगे उतना ही पैसा आपकी तरफ ज्यादा आएगा और उतनी ही आसानी से निवेश हो पाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- इन एप्स की मदद से आप बच्चो को सिखा सकती हैं बहुत कुछ

7. पैसे को लेकर अहंकार न दिखाएं- 

हम सबने यही कहानी सुनी है कि लक्ष्मी जी इंद्र देव के महल से भाग गई थीं क्योंकि इंद्र देव ने एक साधु से अच्छी तरह से बात नहीं की थी। इसलिए भले ही आपके पास कितना भी पैसा हो आपको उसको लेकर न ही अहंकार दिखाना है न ही अन्य लोगों से गलत बात करनी है। पैसे मैनेजमेंट में सभी का महत्व होता है फिर चाहें वो घर में काम करने वाला नौकर ही क्यों न हो। हमारे शास्त्र भी हमें यही सिखाते हैं। इसे अपनाएं। 

8. अपने फाइनेंशियल लक्ष्य का पता रखें- 

लक्ष्मी जी के नाम का अर्थ लिया गया है लक्ष्य से यानी एक टार्गेट। पैसे को लेकर हमेशा एक लक्ष्य बनाकर रखें जब तक हमारे पास लक्ष्य नहीं है तब तक हमें पता ही नहीं है कि वहां जाना ही नहीं है। अगर हमें अपने फाइनेंशियल गोल ही नहीं पता तो हम कुछ नहीं कर सकते। हमें किस कारण पैसे सुरक्षित रखने हैं ये पता होना चाहिए। चाहें वो रिटायरमेंट हो, चाहें वो बच्चों की शादी हो, चाहें वो बच्चों की पढ़ाई के लिए हो। अगर लक्ष्य ही नहीं तो हमें ये नहीं पता होगा कि हमें किस तरह की स्कीम में निवेश करना चाहिए।