कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए पिछले कई महीनों से बच्चों के स्कूल बंद हैं। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से स्कूल और ट्यूशन टीचर द्वरा ऑनलाइन क्लास स्टार्ट हो गई है। बच्चे घर पर अपने मम्मी-पापा के मोबाइल, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर पढ़ाई कर रहे हैं। अधिकतर बच्चे ऑनलाइन क्लासेस से खुश हैं, क्यूंकि उनको कुछ दिन पहले मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप जो कभी मम्मी-पापा द्वारा छूने को नहीं मिल रहा था, आज क्लास के लिए मिल रहा है, लेकिन इस सब के बाद भी बच्चों के ऑनलाइन क्लासेस को सही बनाने के लिए पैरेंट्स को भी कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस में कोई दिक्कर नहीं आए इसके लिए हमारे इन टिप्स से आईडिया ले सकते हैं। 

एक अलग रूम तैयार करें 

Keep these things during childrens online classes inside

ऑनलाइन क्लास के लिए सबसे ज़रूरी है कि बच्चे लिए एक ऐसा रूम या फिर जगह तैयार करे जहां वो शांति से पढ़ सके। कभी-कभी क्या होता है कि बच्चे को हम ऐसी जगह क्लास के लिए बैठा देते हैं जहां घर के कई सदस्य आते-जाते रहते हैं। इससे बच्चे का ध्यान भटक जाता है और फिर पढ़ाई में पीछे रह जाते हैं। इसलिए सबसे पहले बच्चे की ऑनलाइन क्लासेस के लिए एक शांत जगह का चुनाव ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले ऐसे लगाएं Parental Control, नहीं खुलेगी कोई भी गलत चीज़

ब्रेक में जाकर मिले 

childrens online classes inside

आजकल लगभग एक क्लास 30 से 45 मिनट की होती है। 30 से 45 मिनट के क्लास के बाद दस मिनट का ब्रेक ज़रूर होता है। इस ब्रेक के दौरान बच्चे से जाकर ज़रूर मिले और उसे प्रोत्साहित ज़रूर करें। उनसे ये भी पूछे कि कुछ चाहिए तो नहीं या कोई दिक्कत तो नहीं? सब ठीक है ना? ऐसे सवाल पूछने से बच्चे में सकारात्मक सोच बनी रहती है। (बच्चे के लिए स्कूल चुनने में नहीं होगी कोई गलती)

Recommended Video

 

नेट स्पीड पर भी दें ध्यान 

tips during childrens online classes inside

क्लास स्टार्ट होने से पहले ही मोबाइल, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में जो नेट चल रहा है वो ठीक से काम कर रहा है की नहीं, ये ज़रूर चेक कर लें। कई बार नेट प्रॉब्लम बच्चे की पढ़ाई में रुकावट की वजह बन जाती है। (ऐसे स्मार्टफोन की बढ़ा सकती हैं स्पीड) ये भी ध्यान दें कि जिस जगह बच्चा क्लास ले रहा है उस जगह नेटवर्क या नेट चलने में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेट पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए रखें इन 6 बातों का विशेष ध्यान

वीडियो गेम,सोशल मीडिया से दूर रखें 

during childrens online classes inside

अच्छा! ये हमने बहुत बार देखा है कि बच्चे को कुछ टाइम मिला नहीं कि मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप के दूसरे पेज में वीडियो गेम, सोशल मीडिया या कुछ और देखने या खेलने लगते हैं। क्लास के दौरान इन बातों का भी ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। (बच्चे में इस तरह डालें सही चीज चुनने की आदत)

नोट: हाल में भी एक सर्वे की रिपोर्ट सामने आई है, जिसके माध्यम से कहा जा रहा है कि 33 प्रतिशत छात्र मानते हैं कि वे ऑनलाइन क्लासेस के दौरान पढ़ाई में ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं। अब आप अंदाजा लागा सकते हैं कि बच्चों के ऑनलाइन काल्सेस पर हमें किस कदर ध्यान देने की ज़रूरत है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@tbsnews.net,www.thehindu.com,image.freepik.com)