• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्पैम कॉल्स से हो गए हैं परेशान तो इन ट्रिक्स के जरिए पाएं छुटकारा

स्पैम कॉल्स से हम सभी को तंग देते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हम आपको कुछ हैक्स के बारे में बताएंगे।
author-profile
Published -05 Aug 2022, 12:48 ISTUpdated -05 Aug 2022, 12:56 IST
Next
Article
spam calls problems

फोन पर आए दिन स्पैम कॉल्स आपको डिस्टर्ब करती रहती हैं।  ऐसे में जब आप किसी काम या मीटिंग में फंसे होते हैं तो स्पैम कॉल्स आपको डिस्टर्ब कर देती हैं। कई बार हम जब किसी मीटिंग के बीच में फंसे होते हैं तो ऐसे में स्पैम कॉल्स हमें डिस्टर्ब करते हैं। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप इन्हें कैसे रोक सकते हैं। आइए जानें इन सिंपल ट्रिक्स के बारे में- 

क्या होता है Spam?

tips to get rid of spam calls

जब कभी आपके फोन पर अनचाहे मैसेज या कॉल्स आते हैं तो उन्हें स्पैम कहा जाता है। अगर आपकी जरूरत के बिना कोई आप तक किसी प्रकार की सुविधा या सामान पहुंचाना चाहे तो उसे स्पैम कॉल कहते हैं। ये स्पैम कॉल्स या मैसेज आपको दुनिया के किसी भी कोने से आ सकते हैं। 

दुनिया भर में बढ़ते जा रहे हैं स्पैम कॉल्स

हाल ही में आई रिपोर्ट की मानें तो स्पैम कॉल्स से प्रभावित होने वाले देशों में भारत 4थे नंबर पर आता है। ऐसे में यहां पर स्पैम कॉल्स एक बड़ी समस्या है, जिससे लड़ना दुनिया भर के लिए चुनौतीपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें- इन कारणों से गंदा होता है आपके फोन का कवर, साफ करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स 

स्पैम कॉल्स के खिलाफ करें शिकायत

अगर आपके मोबाइल पर बेमतलब की कॉल्स आती हैं तो आपको अपने नंबर से 1909 पर कॉल या मैसेज करके DND सर्विस अपनानी चाहिए। TRAI DND 2.0 ऐप के जरिए भी आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं UPI पेमेंट, जानें आसान प्रोसेस

स्पैम कॉल्स से छुटकारा पाने का तरीका

tricks to get rid of spam calls

कस्टमर केयर से करें शिकायत 

कस्टमर केयर आपकी हेल्प के बनाया गया है। इसलिए आप अपने सिम कार्ड का इस्तेमाल करके Do Not Disturb सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसके बाद स्पैम कॉल्स आने बंद हो जाएंगे। 

1909 पर करें कॉल 

स्पैम कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए आप मैसेजिंग ऐप में जाएं और START 0 टाइप करें और 1909 पर सेंड कर दें। इन आसान स्टेप्स को फॉलो करने के साथ ही आपके पास स्पैम कॉल्स नहीं आएंगी। 

ब्लॉक के ऑप्शन का करें यूज

स्पैम कॉल्स के पीछा छुड़ाने के लिए सबसे पहले उस नंबर पर जाएं, आपको जिससे सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स आ रहे हों। इसके बाद उस नंबर पर रिपोर्ट या ब्लॉक हो जाएगा। ऐसा करने से आपके पास उस नंबर से दोबारा कॉल्स नहीं आएंगे।

कॉल सेटिंग में जाकर करें बदलाव 

कॉल्स सेटिंग में आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए Caller ID के विकल्प पर जाएं। और वहां Spam ID ऑप्शन और Filter Spam Calls को ऑन करें। इससे आपके फोन में आने वाली स्पैम कॉल्स खुद-ब-खुद ब्लॉक हो जाएंगी।

तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप स्पैम कॉल्स से राहत पा सकते हैं। आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।