'हेल्लो! हां जी, कौन बोल रहा है? सर हम .......इस कम्पनी से बोल रहे हैं। सर, आपने नंबर पर लौटरी निकली है और आप 2 लाख रुपये जीत सकते हैं। उधर एक अन्य मैसेज में लिखा है कि यहां क्लिक करके जीते लाखों रुपये'। कुछ ऐसे ही कॉल और मौसेज से आजकल हर कोई वाकिफ ज़रूर होगा। खैर, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे कॉल्स और मैसेज को स्पैम कॉल बोला जाता है।

ऐसे स्पैम कॉल्स और मैसेज आजकल हर लोगों के पास आती रहती है। कई बार इससे कुछ अधिक ही परेशानी होने लगती है। कभी-कभी स्पैम मैसेज डिलीट करने के चक्कर में ज़रूरी मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं। कई बार ठगी की भी खबरे आती है। ऐसे में अगर आप भी स्पैम कॉल और मैसेजेस  कुछ अधिक ही परेशान रहते हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।   

DND सर्विस का लाभ उठाएं 

block spam calls and messages inside

किसी भी स्पैम कॉल्स और मैसेज को ब्लॉक करने का सबसे आसान तरीका है DND (डू नॉट डिस्टर्ब) सर्विस का लाभ उठाना। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग सभी मोबाइल सिम कंपनी डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन देती है। मोबाइल नंबर और dnd लिखकर कंपनी को सेंड कर सकते हैं। सेंड करने के लगभग 24 घंटे बाद स्पैम कॉल और मैसेज नहीं आती है।

इसे भी पढ़ें: साइलेंट मोड पर फोन रखकर गई हैं भूल तो अपनाएं ये तरीका

नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करें 

how to block spam calls inside

Dnd के अलवा आप नेटवर्क प्रोवाइडर को भी कॉल करें स्पैम कॉल्स और मैसेज को बंद करावा सकते हैं। इसके लिए आप गूगल या फिर किसी अन्य माध्यम से कस्टमर केयर का नंबर मालूम करेक फ़ोन कीजिए। फ़ोन करने के बाद आप उन्हें बोल सकते हैं कि मेरे मोबाइल पर जो स्पैम कॉल्स और मैसेज आते हैं उन्हें बंद कर दीजिए। नेटवर्क प्रोवाइडर लगभग 24 घंटे के बाद आपके मोबाइल नंबर पर जाने वाली सभी स्पैम कॉल्स और मैसेज को ब्लैक कर देते हैं।(मोबाइल को हैकर्स से बचाने के टिप्स)

Recommended Video

ब्लॉकिंग एप्स का सहारा लें 

spam calls and messages inside

आजकल प्ले स्टोर पर कई फ्री एप है, जो ब्लॉकिंग का काम बेहद ही सावधानी पूर्वक करते हैं। जैसे मैसेज ब्लॉकर या फिर मिस्टर नंबर एप के द्वारा आप आसानी से स्पैम कॉल्स और मैसेज को बंद कर सकते हैं। इसके लिए नंबर को सेलेक्ट करके ब्लॉक लिस्ट में डालकर सेव कर लीजिए। इससे कभी भी आपके मोबाइल पर फालतू के स्पैम कॉल्स और मैसेज नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: जल्द ही खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

TRAI को रिपोर्ट करें

tips to block spam calls and messages inside

स्पैम कॉल्स और मैसेजेस को बंद करवाने का एक अन्य तरीका है TRAI (समाचार एवं नवीनतम विज्ञप्ति) में शिकायत दर्ज करना। इस संस्था को कई लोग दूरसंचार संचार ग्राहक सेवा केंद्र के नाम से भी जानते हैं। शिकायत दर्ज करवाने के बाद लगभग एक से दो दिनों के अंदर स्पैम कॉल्स और मैसेज आनी बंद हो जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@cdn.vox-cdn.com,i.pinimg.com)