इन दिनों जॉब ढूंढना एक मुश्किल टास्क बन गया है। इस साल कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों की नौकरी चली गई है। कई लोग ऐसे हैं जो अपनी मन पसंद की नौकरी के लिए परेशान हैं। वहीं 2020 में आई इस महामारी की वजह से लोगों को कई अलग-अलग तरीके की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इसका असर अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिला। लेकिन नए साल पर अच्छी जगह और मन मुताबिक नौकरी करना चाहती हैं तो सबसे पहले स्ट्रेटजी बनाएं। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप नौकरी ढूंढने के लिए स्ट्रेटजी तैयार कर सकती हैं। 

ऑनलाइन जाएं

online search

इन दिनों जॉब ढूंढ़ने के कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। इन प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बनाएं और लोगों से जुड़ने की कोशिश करें। आप चाहें तो उन कंपनियों को फॉलो कर सकती हैं जहां आप जाने की इच्छा रखती हैं। उनके पोस्ट पर कमेंट या फिर इंटरेस्ट शो कर सकती हैं। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि कमेंट के तौर पर कुछ भी न लिखें और प्रोफेशनल रहें। आप अगर ग्रेजुएट हैं या फिर अभी-अभी पास आउट हुई हैं, तो यह समझना जरूरी है कि आप किस तरह की जॉब करना चाहती हैं।

खुद को सीमित न रखें

आपने नौकरी ढूंढने के लिए एक लिस्ट बनाई है तो आप उस तक ही सीमित न रहें। अगर आपको किसी कंपनी में नौकरी दिखती हैं तो वहां भी अपना सीवी और कवर लेटर भेजें। नौकरी पाने के लिए आपको हर जगह और हर तरीके से तैयार रहना होगा।

दूसरों से करें बातचीत

comunicate

किसी भी नौकरी को ढूंढने का बेहतर तरीका है बातचीत। नौकरी के लिए रिफ्रेंस हमेशा मददगार साबित होते हैं। कंपनी की तरफ से सोर्स होने की वजह से आपको अधिक महत्व दिया जाता है। इस तरह आपको सबसे पहले वैकेंसी से जुड़ी जानकारी मिलती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी फैमिली या फिर दोस्तों से बातचीत करें।

अपने नेटवर्क को मजबूत बनाएं

नौकरी ढूंढने के ऑप्शन्स को बढ़ाएं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे रोजगार के मौके बताएं जाते हैं जिनके बारे में कई लोगों को पता तक नहीं होता है। इसलिए अपने सर्च ऑप्शन्स को बढ़ाएं और नौकरी पाने के अलग-अलग तरीकों का पता लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

एजेंसी से जुड़ें

agency join

जिस कंपनी के साथ काम करने जा रही हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी रखें। इस दौरान पूरी तरीके से कॉन्फिडेंट रहें और अपने काम को दिखाएं। इसके अलावा आप भर्ती करने वाली एजेंसियों से जुड़ सकती हैं। इन दिनों कई ऐसी एजेंसियां है जहां आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नौकरी ढूंढ सकती हैं।

यूनिवर्सिटी में भी कर सकती हैं काम

कई ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जो अलग-अलग तरीके की एक्टिविटी ऑर्गेनाइज करती रहती हैं। आप यहां भी पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम जॉब कर सकती हैं। इस तरह आप एक्सपीरिएंस और सैलरी दोनों पा सकती हैं। इन यूनिवर्सिटीज में आप प्राइवेट तरीके से काम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें इंटरनेट पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए

 

इंटर्नशिप प्रोग्राम का बने हिस्सा

career fair

इंटर्नशिप प्रोग्राम का हिस्सा बन सकती हैं। इन दिनों कई ऐसी स्टार्टअप और पॉपुलर कंपनियां है जो इंटर्नशिप करने का मौका देती हैं। कई कंपनियां पेड इंटर्नशिप करवाती हैं, ऐसे में आप उसका हिस्सा बन सकती हैं। कहीं भी फ्री काम करने के लिए तैयार न रहें बल्कि अपने आप को महसूस कराएं कि आप बेहतर हैं और इसके पैसे मिलने चाहिए।

करियर फेयर करें अटेंड

करियर फेयर का हिस्सा बनने से आप यह जान सकती हैं कि आप करना क्या चाहती हैं। इसके अलावा आप ये भी जान सकती हैं कि नौकरी के मार्केट में अभी क्या सबसे ज्यादा डिमांड में है। कई ऐसे लोग हैं जो अपनी छोटी कंपनी के मालिक खुद हैं। सोशल मीडिया के जमाने में खुद का किसी के अंडर काम करना कई लोगों को पसंद नहीं है। ऐसे में कई लोग हैं जो खुद की कंपनी चलाते हैं और अच्छी सैलरी भी पाते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।