इस साल कई लोग हैं, जिन्होंने अपनी नौकरियां गवाईं हैं। अचानक नौकरी चले जाने की वजह से कई लोग स्ट्रेस में चले जाते हैं और पूरा दिन नौकरी ढूंढते रहते हैं। लेकिन यह सही तरीका नहीं है, इस तरह आप परेशानी से निकलने के बजाय उलझती चली जाएंगी। ऐसा कई बार होता है जब नौकरी चली जाती है तो लोग नेगेटिव सोच में डूब जाते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। हमारे पास कई ऐसे ऑप्शन मौजूद होते हैं, जिससे खुद को इंरोल किया जा सके।

हालांकि पूरे दिन ऑनलाइन पोर्टल से चिपके रहने से भले ही आपको नौकरी मिल जाए लेकिन आप उससे खुश नहीं रहेंगी। क्वांटिटी के बजाय क्वालिटी पर ध्यान दें, और जो भी काम कर रही हैं उसे शांत मन से करने की कोशिश करें। इस आर्टिकल में हम बताएंगे नौकरी की तलाश के साथ-साथ कुछ ऐसे काम भी हैं जिसे अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

एक्सरसाइज 

best exercise

काम के बीच में वक्त निकालना बहुत मुश्किल काम है। घंटों चेयर पर बैठकर काम करने से बॉडी शेप बिगड़ जाता है। ऐसे में चाहें तो इस खाली वक्त में एक्सरसाइज कर सकती हैं और पहले की तरह फिट हो सकती हैं। वहीं एक्सरसाइज से सिर्फ आप शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहेंगी। दिनभर सोचते रहने से कुछ हासिल नहीं होता लेकिन अगर आप एक्सरसाइज करेंगी तो एक्टिव रहेंगी और एक्टिव रहने से आपका दिमाग भी अच्छी तरीके से काम करेगा।

किताब को बनाए दोस्त

read books

कई बार ऐसा होता है जब हम काम की वजह से अच्छी आदतों को करना भूल जाते हैं। उन अच्छी आदतों में से एक है किताब पढ़ना है। रोजाना किताब पढ़ने से आप न सिर्फ अपने सोचने की शक्ति को एक्सपेंड कर सकती हैं, बल्कि हर एक चीज के लिए आप अपना एक नजरिया विकसित कर सकती हैं। इसके लिए सिर्फ और सिर्फ अपनी पसंद की किताब पढ़ना शुरू कर दें।

दोस्त और परिवार से मिलें

indian friends

काम के बीच में वक्त निकालकर दोस्त और परिवार को समय कब दिया होगा, यह शायद ही आपको याद हो। इसलिए इस खाली वक्त में दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ वक्त बिताएं, इससे आपको भी खुशी मिलेगी। बुरे वक्त में फैमिली और दोस्त हमेशा साथ खड़े रहते हैं, ऐसे में आप जब चिंता में हो उनसे अपनी बातें शेयर करें।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह आप भी पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करके कमा सकती हैं पैसे

Recommended Video

खुद का शुरू करें काम

make your business

हमेशा किसी के अंडर में काम करने से बोर हो गई हैं तो अपना काम शुरू करने के बारे में सोच सकती हैं। हर किसी के अंदर एक स्किल होती है, उसे सोचते हुए अपना काम शुरू कर सकती हैं। इस साल कई लोगों ने अपना काम शुरू किया है और उन्हें बेहतर रिस्पांस भी मिला है। महिलाओं को अपनी क्वालिटी को समझते हुए अपने पैशन को काम का रूप देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:Whatsapp पर ऐसे दिख सकते हैं ऑफलाइन, जानें आपके काम की टिप्स

बेहतर हो आपका नेटवर्क

build network

कई बार घंटों ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर वक्त बिताने से कुछ नहीं होता। जॉब पोर्टल के अलावा अपने दोस्तों और सीनियर्स से भी बात करना शुरू करें। कोशिश करें कि आपका नेटवर्क अच्छी तरीके से बिल्ड हो। अगर आपका नेटवर्क सही है तो नौकरी मिलने में बिल्कुल परेशानी नहीं होगी। वहीं नौकरी के अलावा भी लोगों से बातचीत करते रहें ताकी संपर्क बना रहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।