तमाम उथल-पुथल के साथ ही अब वर्ष 2020 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इस वर्ष का 12 वां महीना दिसंबर भी शुरू होने वाला है। साल का यह आखिरी महीना कई मायनों में बेहद खास होता है। जहां एक तरफ लोगों के मन में नए वर्ष के स्‍वागत को लेकर उत्‍साह रहता है, वहीं दूसरी ओर लोगों में यह जानने की जिज्ञासा भी रहती है कि यह नया महीना उनके लिए कैसा बीतने वाला है। यदि आप भी दिसंबर माह का राशिफल जानना चाहते हैं तो आपको भी उज्‍जैन के पंडित मनीष शर्मा द्वारा बताया गया यह मासिक राशिफल जरूर पढ़ना चाहिए।  

December  Masik  Rashifal  mesh

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर माह मिले-जुले फल लेकर आएगा। खासतौर पर जातकों को अपने करियर में कई नए बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोग ट्रांसफर के लिए तैयार रहें, हो सकता है कि आपको काम के सिलसिले में यात्रा भी करनी पड़े। अधिकारियों के साथ बहस हो सकती है, इससे आपका मन तनाव में रहेगा। कारोबारियों को इस माह व्‍यापार में लाभ मिलेगा। इस माह आपको धन में कमी महसूस नहीं होगी बल्कि आप पर यदि कोई ऋण है तो वह इस माह चुकता हो जाएगा। सेहत की दृष्टि से इस माह आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अपने भोजन पर थोड़ा ध्‍यान दें। प्रेम संबंध में हैं तो साथी के साथ विवाद हो सकता है। वैवाहिक लोगों को अपने जीवनसाथी की किसी विशेष इच्‍छा को पूरा करना पड़ सकता है। परिवार वालों का साथ रहेगा और किसी बचपन के दोस्‍त से मुलाकात हो सकती है।  

वृष 

वर्ष का आखिरी महीना वृष राशि के जातकों के लिए अच्‍छा रहेगा। खासतौर पर नौकरीपेशा जातकों को मनचाही जॉब मिल सकती है। कारोबारियों को कारोबार में सफलता मिलेगी। मगर आर्थिक दृष्टि से यह माह थोड़ा कठिन होगा। आपने जितनी बचत करने की योजना बनाई थी, उतनी बचत आप इस माह नहीं कर पाएंगे। बच्‍चे की पढ़ाई पर आपको अधिक खर्च करना पड़ेगा। वैवाहिक लोगों को इस माह अपने साथी के लिए कम वक्‍त मिलेगा। वहीं यदि आप प्रेम संबंधों में हैं तो साथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का अवसर मिलेगा। इस माह आपको घर में कोई धार्मिक आयोजन कराने का मौका मिलेगा, जिससे घर में सकारात्‍मक परिवर्तन देखने को मिलेगा। सेहत का थोड़ा ध्‍यान रखें और योगा जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

December  Masik  Rashifal  kark

मिथुन 

इस राशि के जातकों के लिए यह महीना थोड़ा चुनौतीपुर्ण रहेगा। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों की वजह से बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। कारोबारियों को भी व्‍यापार में किसी के साथ साझेदारी करने से पूर्व सोच-समझ लेना चाहिए नहीं तो विवाद भी उत्‍पन्‍न हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए कुछ खास नहीं है। आपकी आमदनी कम रहेगी और खर्च अधिक होगा। मानसिक तनाव के कारण नींद नहीं आने की समस्‍या हो सकती है। शादीशुदा जातकों को इस माह साथ में अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। साथी का साथ पा कर आपका तनाव भी कम होगा। जो लोग परिवार से दूर रहते हैं उन्‍हें इस माह परिवार के पास जाने का मौका मिलेगा। 

कर्क 

यह माह कर्क राशि के जातकों के लिए मिले-जुले फल लेकर आएगा। आप यदि बहुत समय से नौकरी बदलने के लिए सोच रहे हैं तो यह समय अच्‍छा है।जॉब में काम अधिक होने के कारण मानसिक तनाव हो सकता है। इस माह आर्थिक रूप से आप मजबूती महसूस करेंगे। आपको किसी पुराने निवेश से मुनाफा भी हो सकता है। सेहत को यदि नजरअंदार किया तो बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। जो जातक प्रेम संबंध में हैं और जो शादीशुदा हैं, दोनों को ही अपने साथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। परिवार में सकारात्‍मक माहौल बना रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: इन राशि के लोगों से जरूर करें दोस्ती, होते हैं बहुत ज्यादा केयरिंग

December  Masik  Rashifal  leo

सिंह 

यह माह सिंह राशि के जातकों के लिए काफी अच्‍छा है। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्‍नति मिलने के योग हैं और कारोबारियों को काम बढ़ाने और धन कमाने के नए अवसर प्राप्‍त हो सकते हैं। आर्थिक रूप से भी यह माह आपके लिए काफी अच्‍छा रहेगा। आप दैनिक खर्चों में कमी कर अधिक बचत कर सकेंगे। सेहत पर थोड़ा ध्‍यान दें। खासतौर पर शरीर के किसी भी हिस्‍से में दर्द हो तो उसे नजरअंदाज न करें और चिकित्‍सक से परामर्श लें। सिंह राशि के जातकों का प्रेम और वैवाहिक जीवन भी इस माह सामान्‍य रहेगा। इस माह आपको किसी करीबी रिश्‍तेदार से लंबे वक्‍त बाद मिलने का अवसर मिलेगा, जिससे मन प्रसन्‍न रहेगा। 

कन्‍या 

यह महीना सोच-समझकर कोई भी कार्य करने का है। कन्‍या राशि के जातकों को सबसे ज्‍यादा सूझ-बूझ कार्यक्षेत्र में दिखाने की जरूरत है। एक छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है।आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना थोड़ा कठिन साबित होगा। अपने गुस्‍से को काबू में रखें और अपनी सेहत पर ध्‍यान दें नहीं तो भविष्‍य में बड़ी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, कन्‍या राशि के शादीशुदा जातकों का अपने जीवनसाथी के साथ झगड़ा हो सकता है। ऐसा करने से बचें और जीवन में आ रहे उतार-चढ़ाव का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें। 

December  Masik  Rashifal  tula

तुला 

वर्ष का यह आखिरी महीना तुला राशि के जातकों के लिए बहुत अच्‍छा बीतेगा। आपको करियर के क्षेत्र में नए अवसर प्राप्‍त होंगे। धन कमाने के नए साधन मिलेंगे। आप जो भी योजना बनाएंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए अच्‍छा साबित होगा। अधिक धन व्‍यय करने से बचें और धन का निवेश सोच-समझ कर सही जगह पर करें। अपनी सेहत का भी ध्‍यान रखें। पौष्टिक आहार लें और घर के खाने को महत्‍व दें। जीवनसाथी की सेहत का भी ध्‍यान रखें और आपसी प्रेम को बढ़ाएं। 

वृश्चिक 

आपके लिए यह महीना मिश्रित फलों को लेकर आ रहा है। इस माह आपको अपार सफलता मिलेगी, मगर आपको अपनी वाणी पर काबू रखना होगा। खासतौर पर कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ अच्‍छा बर्ताव रखें। अपने काम से अधिकारियों को खुश रखें, इससे आपको तरक्‍की मिलेगी। साथ ही आपकी सैलरी में भी इजाफा होगा। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए खास नहीं रहेगा। धन की कमी महसूस करने के कारण आपको मानसिक तनाव (मानसिक तनाव दूर करने के योगासन) रहेगा। इतना ही नहीं, आपकी सेहत भी इस माह ठीक नहीं रहेगी। खान-पान का ध्‍यान रखें और नियमित रूप से हेल्‍थ चेकअप करवाएं। जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उनका अपने साथियों के साथ मन-मुटाव हो सकता है। वहीं शादीशुदा जातकों की साथी के साथ गलतफहमियां बढ़ सकती हैं। 

December  Masik  Rashifal  dhanu

धनु 

साल का यह आखिरी महीना हर लिहाज से धनु राशि के जातकों के लिए अच्‍छा रहेगा। खासतौर पर प्रोफेशन के लिहाज से यह महीना विशेष साबित होने वाला है। आपको इस माह मनचाही नौकरी मिलेगी, जिसका आप काफी समय से इंतजार कर रहे थे। कारोबारियों को भी व्‍यापार में अच्‍छा फल प्राप्‍त होगा। आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना सही रहेगा और यदि आप ज्‍यादा धन कमा नहीं सकेंगे तो आपको ज्‍यादा व्‍यय भी नहीं करना पड़ेगा। सेहत से जुड़ी कोई बड़ी समस्‍या आपको नहीं होगी। मगर अपनी फिटनेस के लिए एक्‍सरसाइज जरूर करें। जो जातक प्रेम संबंध में हैं, वह अपने साथी पर बेवजह शक करना बंद करें। शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना अच्‍छा साबित होगा, आपको कोई अच्‍छी खबर भी मिल सकती है। 

मकर 

इस माह आपके जीवन में थोड़ी उथल-पुथल रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपका मन काम करने में नहीं लगेगा। हो सकता है कि आपके अधिकारी और सहकर्मी आपको किसी बात पर परेशान करें। आर्थिक रूप से आप इस माह मजबूत रहेंगे, मगर बच्‍चों की पढ़ाई (बच्चे को पढ़ने के लिए कैसे करें मोटिवेट) पर आपको खर्च करना पड़ सकता है। किसी भी बात का ज्‍यादा तनाव न लें। वह कार्य करें जिससे आपको खुशी मिलती हो। समय पर भोजन करें और सेहत का ध्‍यान रखें। माता-पिता और जीवनसाथी से आपको इस माह पूर्ण सहयोग मिलेगा।

December  Masik  Rashifal  meen 

कुंभ 

यह माह कुंभ राशि के जातकों के लिए बहुत अच्‍छा साबित होगा। आप इस माह नए घर में शिफ्ट हो सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इस माह अपनी जॉब भी बदल सकते हैं। कारोबारियों को भी धन कमाने के नए अवसर मिलेंगे। आर्थिक दृष्टि से भी यह माह आपके लिए अच्‍छा है। आपको पुराने निवेश से बड़ा लाभ मिलने के योग हैं। इस माह आपकी सेहत भी अच्‍छी रहेगी। प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन सामान्‍य रहेगा। 

Recommended Video

मीन 

इस माह आपको अच्‍छे फल प्राप्‍त होंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अधिकारियों का सहयोग प्राप्‍त होगा, मगर अपने निजी मामलों को प्रोफेशनल लाइफ से न जोड़ें। कारोबारियों को इस माह कार्यक्षेत्र में अच्‍छा मुनाफा मिलेगा। इस माह आर्थिक रूप से भी आपको मजबूती मिलेगी और आप अधिक बचत कर पाएंगे। अपनी सेहत पर इस माह अधिक ध्‍यान दें। यदि आपका किसी के साथ प्रेम संबंध है तो घर वालों को इस बारे में बताने का यह अच्‍छा समय है। इस माह शादीशुदा जातक अपने साथी को खुश रखने के लिए उन्‍हें कोई अच्‍छा सा तोहफा दे सकते हैं।

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।